कृषक बंधु योजना : 76 लाख किसानों को मिलेंगे 2500 करोड़ रुपए, जानें क्या करना होगा

कृषक बंधु योजना : भारत देश एक कृषि प्रधान देश है। यहाँ की खाद्य सामग्री का उत्पादन कृषकों के द्वारा ही होता है। इसीलिए केंद्र सरकार या राज्य सरकार द्वारा कृषकों के लिए कई योजनाओं की शुरुआत की जाती है। बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बैनर्जी जी ने राज्य के किसानों के लिए कृषक बंधु योजना का शुभारम्भ किया है। इसके अंतर्गत बंगाल सरकार राज्य के सभी किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना चाहती है। आईये जानते हैं क्या है कृषक बंधु योजना और किसानों के लिए किस प्रकार उपयोगी है।

कृषक बंधु योजना क्या है

कृषक बंधु योजना की शुरुआत बंगाल सरकार के द्वारा की गयी है। इस योजना की शुरुआत जनवरी 2019 में की गयी थी। इस योजना में सरकार राज्य के किसानों को कुछ धनराशि देकर आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। बंगाल की मुख्यमंत्री जी ने बताया कि पश्चिम बंगाल की सरकार कृषक बंधु योजना को फिरसे लॉन्च कर रही है। इसके अंतर्गत पहले किसानों को जो सालाना आर्थिक सहायता प्रदान की जाती थी, अब वह डबल कर दी गयी है। साथ ही इस योजना के अंतर्गत छोटे किसानों को भी आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

Highlights Of Krishak Bandhu Yojana

योजना कृषक बंधु योजना
राज्य पश्चिम बंगाल
लाभार्थी पश्चिम बंगाल के सभी कृषक
शुरुआत की पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बैनर्जी के द्वारा
उद्देश्य राज्य के सभी किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट krishakbandhu.net

कृषक बंधु योजना का उद्देश्य

कृषक बंधु योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। जिससे की राज्य के किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार हो और वो आत्मनिर्भर बन सके। इस योजना का लाभ राज्य के कृषकों को रबी की फसल के दौरान ही मिलेगा। जिससे की किसान इस समय मिली इस धनराशि को अपने कृषि कार्यों में लगा सके।

76 लाख किसानों के खातों में आएंगे 2500 करोड़ रुपए

जी हाँ कृषक बंधू योजना के अंतर्गत यहाँ के 76 लाख किसानों को 2500 करोड़ की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना की में मिलने वाली आर्थिक सहायता कृषि सम्मान निधि योजना में मिलने वाली सहायता से भिन्न है। इस योजना में पहले किसानों को सालाना 5 हजार रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती थी। ये धनराशि किसानों के खाते में साल में दो बार दो किश्तों में भेजी जाती थी। किन्तु अब इस योजना में 5 हजार नहीं बल्कि 10 हजार रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना में एक एकड़ ज़मीन वाले किसान को 10 हजार रूपये तथा एक एकड़ से कम ज़मीन वाले किसान को 4 हजार रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

कृषक बंधु योजना के लिए कौन कौन होगा पात्र

कृषक बंधू योजना के लिए पात्रता क्या होगी, आईये जानते हैं।

  • कृषक बंधु योजना का लाभ लेने के लिए किसान का पश्चिम बंगाल राज्य का होना अनिवार्य है।
  • किसान के पास अपनी खेती योग्य भूमि होनी आवश्यक है।
  • इस योजना का लाभ केवल वही किसान ले पाएंगे जिनकी उम्र 18 से 60 वर्ष के बीच में होगी।
  • इस योजना का लाभ एक एकड़ से कम भूमि वाले भी ले सकते हैं।

कैसे करें आवेदन

यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इसमें आवेदन करना होगा। यदि आप इसमें ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना चाहते हैं तो आप कृषक बंधु की आधिकारिक वेबसाइट krishakbandhu.net पर जाकर इसमें आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Comment