Kisan Karj Mafi: सरकार इन किसानों का माफ़ करेगी 200 करोड़ का कर्ज, यहाँ देखें लाभार्थियों की लिस्ट

Kisan Karj Mafi: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा देश के किसानों की आय में वृद्धि करने व उनकी आर्थिक स्थिति सुधार लाने के लिए बड़ा फैसला लेते हुए लिए गर कर्ज पर राहत देने के लिए लगभग 19 जिलों के 33 हजार किसानों की कर्ज माफ़ी लिस्ट 2022 तैयार कर ली गई है। जिसके लिए कृषि विभाग द्वारा प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी को पाँच वर्षों से कर्ज माफ़ी की राह देख रहे किसान के कर्ज माफ़ी के लिए प्रस्ताव भेजा गया है। इस कर्ज माफ़ी की लिस्ट के प्रस्ताव पर मुहर लगने के बाद अब राज्य के किसानों का 200 करोड़ रूपये का कर्जा माफ़ किया जाएगा, जिससे प्रदेश के बहुत से छोटे व सीमान्त किसानों को कर्जे से बड़ी राहत मिल सकेगी।

सरकार इन किसानों का माफ़ करेगी 200 करोड़ का कर्ज

राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के लघु व सीमान्त किसानों को कर्ज माफ़ी का लाभ देने के लिए किसान ऋण मोचन योजना की शुरुआत वर्ष 2017 में की गई थी। जिसके माध्यम से सरकार किसानों द्वारा खेती हेतु लिए गए ऋण पर एक लाभ रूपये तक का कर्ज माफ़ करने का कार्य कर किसानों को लाभ पहुँचा रही है। इसके लिए किसानों से योजना में आवेदन लिए गए थे, जिसमे आवेदन करने वाले किसनों में 86 लाख किसानों का ऋण माफ़ किया जा चुका है, जबकी 33,408 किसानों का अभी तक ऋण माफ़ नहीं किया गया था, जिस पर अब लाभार्थी लिस्ट जारी होने के बाद सरकार द्वारा सभी पात्र छोटे किसानों के 200 करोड़ रूपये तक का कर्ज माफ़ किया जाएगा।

यह भी देखें :- PM Kisan Karj Mafi Yojana आवेदन फॉर्म PDF | कर्ज माफी योजना

यूपी कर्ज माफ़ी लिस्ट में ऐसे देखें अपना नाम

जिन किसानों द्वारा कर्ज माफ़ी के लिए योजना में आवेदन किया गया था, वह लाभार्थी लिस्ट में नाम देखने के लिए यहाँ बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • इसके लिए आवेदक सबसे पहले किसान ऋण मोचन योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब वेबसाइट के होम पेज पर आप ऋण मोचन की स्थिति देखें के लिंक पर क्लिक करें।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद स्टेटस चेक करने के लिए आपके सामने फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ फॉर्म में पूछी गई जानकारी जैसे आपका अकाउंट टाइप, बैंक नाम, जिला, ब्रांच, क्रेडिट कार्ड संख्या आदि दर्ज करें।
  • अब दिए गए कैप्चा कोड को भरकर सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें।
  • जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर कर्ज माफ़ी लाभार्थी लिस्ट खुलकर आ जाएगी।
  • यहाँ आप लाभार्थी लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकेंगे।

बजट जारी होते ही जल्द होगी कर्ज माफ़ी

किसान कर्ज माफ़ी के लिए आवेदक लाभार्थियों के कर्ज माफ़ी की जानकारी देते हुए निदेशक कृषि एवं सांखियकीय अधिकारी राजेश कुमार गुप्ता द्वारा बताया गया की योजना में अधिकांश को लाभ प्राप्त हो चुका है, जिसमे 19 जिलों के आरक्षित वर्ग के किसानों की ऋण माफ़ी की जा चुकी है, जबकि सामान्य वर्ग किसानों के लिए जल्द ही बजट जारी होने की उम्मीद जताई जा रही है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.crpfindia.com को बुकमार्क जरूर करें ।

यह भी देखें :-

Leave a Comment