खाली पेट आंवला खाने के फायदे – Khali Pet Amla Khane Ke Fayde

जैसा की हम सभी जानते हैं की हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना बहुत से आवश्यक पोषण तत्वों की आवश्यकता है, ऐसे में यदि हम बाते करें अपने दाँतों और मसूड़ों को स्वस्थ बनाए रखने की तो इसके लिए आंवले का सेवन बेहद ही फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि आंवले में मौजूद औषधीय और पोषक तत्त्व जैसे विटामिन सी, फाइबर, शक्तिशाली एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लामेट्री गुण दाँतों को स्वस्थ एवं मजबूत बनाने के साथ-साथ और भी बहुत सी स्वास्थ्य संबंधी बिमारियों जैसे दिल की बीमारी, खांसी या बलगम, कब्ज, सर्दी जुखाम या गले में खरांस, इम्युनिटी बढ़ाने आदि को ठीक करने में भी काफी लाभकारी होता है। तो चलिए जानते हैं खाली पेट आंवला खाने के फायदे हमे किस प्रकार से मिलते हैं।

टी.बी के लक्षण और घरेलू उपचार | T.B. Ka Gharelu ilaaj!

खाली पेट आंवला खाने के फायदे - Khali Pet Amla Khane Ke Fayde
खाली पेट आंवला खाने के फायदे – Khali Pet Amla Khane Ke Fayde

जाने खाली पेट आंवला खाने के फायदे

खाली पेट आंवला खाने से शरीर को होने वाले बहुत से फायदे कुछ इस प्रकार है।

  • दिल की बिमारी – देश में बहुत से लोग ऐसे हैं जो दिल की बहुत सी बीमारी जैसे हाई बीपी, Arrhythmia (धड़कनों का अनियमित होना), स्ट्रोक, कोरोनरी धमनी रोग आदि से जूँझ रहे हैं, वह रोगी यदि रोजाना दो से तीन आवलें का सेवन करें तो इसमें मौजूद ऑक्सीडेंट्स गुण शरीर के फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद कर एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोकता है और दिल में रक्त वाहिका के पट्टी के गठन को कम करने और दिल के दौरे के जोखिम को कम करने में मदद करता है।
  • गले में खरास और बलगम से राहत – सर्दी जुखाम बदलते मौसम के साथ होना बेहद ही आम बात हैं ऐसे में सर्दी जुखाम में दो चम्मच आंवला पाउडर को शहद के साथ मिलाकर खाने से खांसी और बलगम जैसी समस्या आसानी से ठीक हो जाती है।
  • शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने में – आंवला में मौजूद विटामिन सी, एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी बैक्टीरियल गुण शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने में काफी मदद करती है, रोजाना आंवले के सेवन से शरीर को सर्दी-जुखाम, बुखार के बैक्टीरिया और पेट के इन्फेक्शन से लड़ने में ताकत मिलती है और इससे शरीर की इम्युनिटी मजबूत होती है।
  • डाइबिटीज़ रोगियों के लिए फायदेमंद – देश में बहुत से डयबिटीज की समस्या से परेशान है, जिससे उन्हें इन्सुलिन के इंजेक्शन या शुगर कंट्रोल करने की दवाईयाँ खानी पड़ती है। ऐसे में आंवले का सेवन डाइबिटीज के रोगियों के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है, दरअसल खाली पेट आंवले को खाने से इसमें मौजूद क्रोमियम जैसे पोषण तत्त्व शरीर में इन्सुलिन हॉर्मोन को सक्रिय कर शुगर लेवल को कम करने में काफी मददगार होती है, इसके लिए यदि आंवले के रस में शहद को मिलाकर पीने से काफी आरामदायक होता है।
  • कब्ज दूर करने में फायदेमंद – कई बार लोगों को कब्ज की समस्या हो जाती है, जिससे पेट दर्द बेहद ही आम हो जाता है। ऐसे में कुछ दिनों तक नियमित रूप से आंवले के पाउडर का सेवन करने पर कब्ज की समस्या खत्म हो जाती है।

कॉर्नफ्लोर मक्के के आटा क्या है, अंतर, फायदे, नुकसान

Khali Pet Amla Khane Ke Fayde FAQ’s

सुबह खली पेट आंवला खाने से क्या होगा ?

आंवले में विटामिन सी बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। जो हमारे स्किन और बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके निरंतर सेवन करने से हमारे आँखों को रोशनी मजबूत होती है। सुबह खाली पेट इसका चूर्ण खाने से हमारी आँखों की सेहत भी अच्छी बनी रहती है क्यूंकि इसमें विटामिन ए भी पाया जाता है।

आंवला किस बीमारी में आधी फायदेमंद होता है ?

आंवला शरीर में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में सहायक होता है। यह डाइबिटीज़ के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है। यह स्किन को डिटॉक्सीफाई करके में मदद करता है तथा साथ में बालों को चमकदार बनता है।

आंवला कब और कैसे लेना चाहिए ?

आंवले को मुख्यतः खाली पेट लेने से कई फायदे शरीर को होते है। आंवले में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे :- कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट आदि।

आंवले की तासीर किसी होती है ?

आंवले की तासीर ठंडी होती है, सर्दी जुकाम या बुखार से पीड़ित लोगों को इसका सेवन करने से बचना चाहिए।

Leave a Comment

Join Telegram