Keyboard में कितने बटन होते हैं? Computer Keyboard Me Kitne Button Hote Hai?

तो दोस्तों आज के समय में हर किसी व्यक्ति के पास कंप्यूटर व मोबाइल तो है ही जिसकी मदद से कोई भी व्यक्ति किसी भी समय और कही पर भी मैसेज कर सकता है कॉल पर बात कर सकता है, जिसकी मदद से आप कोई भी मैसेज को लिखते हो क्या आप स्का नाम जनते हो जी हाँ उसका नाम है keyboard तो दोस्तों क्या आप सभी न कभी एक चीज पर गौर करा होगा और आपके दिमाग में भी कभी ऐसा सवाल आया होगा की Keyboard में कितने बटन होते हैं? अगर आप नहीं जानते तो आपको बिलकुल भी चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं हैं।

Keyboard में कितने बटन होते हैं
Keyboard में कितने बटन होते हैं?

क्योंकि आज हम आपको इस लेख की मदद से बताने वाले हैं की Keyboard में कितने बटन होते हैं?और keyboard का अविष्कार किसने किया और कब हुआ आदि जैसी जनकारियाँ तो दोस्तों अगर आप भी इस प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हो तो उसके लिए आपको हमारा यह लेह अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा। इस लेख की मदद से आप इससे सम्बंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हो।

इसको भी अवश्य पढ़े :- कंप्यूटर में स्क्रीन शॉट (Screenshot) कैसे लेते है

Keyboard में कितने बटन होते हैं?

Keyboard का अविष्कार क्रिस्टोफर लैथम शोलेज के द्वारा हुआ था। इनको लोग father of Typewriter और QWERTY keypad के नाम से भी जाना जाता था। Keyboard में करीब 104 बटन होते हैं लेकिन Keyboard बहुत सी कंपनियों के द्वारा बनाये जाते हैं और हर कंपनी मुताबिक़ बनाती हैं ऑफिस में कंप्यूटर का अधिक उपयोग किया जाता हैं और उसके साथ जो keyboard इस्तेमाल किया जाता हैं उस कीबोर्ड को Standard Keyboard कहा जाता हैं। पहले के समय में Standard Keyboard में केवल 84 बटन हुआ करते थे परन्तु उनको आज के समय में बढाकर 104 कर दिया गया है और लैपटॉप के keyboard में 102 बटन होते हैं।

अधिकतर जगहों पर स्टैण्डर्ड कीबोर्ड का ही प्रयोग किया जाता हैं। जैसा की आपको पता होगा की कीबोर्ड में हर किसी बटन का अपना अपना अपग कार्य होता हैं इसलिए Standard keyboard को पाँच भागों में बांटा गया है जो कुछ इस प्रकार हैं।

  1. अल्फान्यूमेरिक बटन (Alphanumeric Key)
  2.  नियंत्रण बटन (Control Keys)
  3. फंक्शन बटन (Function Keys)
  4.  नेविगेशन बटन (Navigation Button)
  5.  न्यूमेरिक बटन (Numeric Keys)
  • अल्फान्यूमेरिक बटन (Alphanumeric Key) – अल्फान्यूमेरिक बटन (Alphanumeric Key) में सभी 26 (A-Z)तक के सभी अक्षर होते हैं। Alphabets यानि के अंग्रेजी के सभी अक्षर होते हैं और इस में 0 से लेकर 9 तक के नंबर भी होते हैं। इस भाग में कुछ चिन्ह भी पाए जाते हैं जैसे की – (, . / ; : ‘ ” [ ] { }) इनका इस्तेमाल भी काफी हद तक किया जाता है।Alphanumeric Keys में कुछ ख़ास बटन भी होते हैं जिनको special keys भी कहते हैं जो कुछ इस प्रकार हैं  Tab, Space, Enter, Caps, Shift  यह सभी बटन को अल्फान्यूमेरिक की केटेगरी में रखा गया हैं। अगर कुल मिलाकर देखा जाएँ तो अल्फान्यूमेरिक भाग में करीब 54 बटन होते हैं।
  •  नियंत्रण बटन (Control Keys) – कीबोर्ड में दूसरे केटेगरी यानि के नियंत्रण बटन (Control Keys) में केवल 11 बटन होते हैं। कीबोर्ड के इस भाग में जो भी बटन होते हैं उन सभी बटन का प्रयोग शॉर्टकट का उपयोग करने के लिए किया जाता हैं। यानि के किसी भी कार्य को जल्दी करने के लिए किया जाता हैं।  नियंत्रण बटन (Control Keys) में आने वाले बटन का नाम हैं –Space bar, Caps Lock key, Backspace, Shift key, Ctrl key, Tab key, Enter key, और Window keys.
  • फंक्शन बटन (Function Keys) – कीबोर्ड के इस भाग में आने वाली केटेगरी के सभी बटन का अपना अपना कार्य होता है। इस भाग में केवल 12 बटन होते हैं। सभी फंक्शन कीस आपको कीबोर्ड के ऊपरी हिस्से में दिखाई देंगी। कुछ keyboard में इन फंक्शन बटन की संख्या F1 से लेकर F12 तक होती है तो किसी किसी कीबोर्ड में इन की संख्या F1 से लेकर F19 तक होती हैं। सभी बटन का अलग अलग जगह पर अलग अलग कार्य होता हैं।
  •  नेविगेशन बटन (Navigation Button) – keyboard के इस भाग में में यानि के नेविगेशन बटन के भाग में सिर्फ 10 बटन होते हैं। नेविगेशन बटन में आने वाले कुछ बटन के नाम कुछ इस प्रकार हैं – Delete, Home, End, Insert, Page up, Page Down इन सभी बटन को किसी पेज या वेबसाइट को कण्ट्रोल करने के काम आता हैं जैसे की आपने कोई वेबसाइट ओपन की और उसको निचे स्क्रॉल करने के लिए आप Down Arrow के बटन का उपयोग करोगे और ऐसे ही ऊपर करने के लिए Upper Arrow के बटन का प्रयोग किया जाता हैं।  
  •  न्यूमेरिक बटन (Numeric Keys) – keyboard के इस भाग में 0 से लेकर 9 तक की संख्या लिखी होती है और कुछ और भी बटन होते हैं जैसे की (+)Addition,(-)Subtraction,(*) आदि जैसे और भी बटन्स होते हैं। इस भाग में कुल 17 बटन होते हैं। जिनको अलग अलग कार्य के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं।

Keyboard से सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर (FAQ)

Keyboard कुल कितने बटन होते हैं ?

Keyboard करीब 104 बटन होते हैं यह बटन standard कीबोर्ड में ोाये जाते हैं अलग प्रकार के कीबोर्ड में बटन की संख्या घट व् बढ़ भी सकती हैं।

Keyboard का अविष्कारर किसके द्वारा किया गया था ?

Keyboard का अविष्कार क्रिस्टोफर लैथम शोलेज के द्वारा किया गया था।

Keyboard के बटन को कितने भागों में बाँटा गया हैं ?

Keyboard के बटन को पांच भागों में बांटा गया हैं जो कुछ इस प्रकार हैं
अल्फान्यूमेरिक बटन (Alphanumeric Key)
 नियंत्रण बटन (Control Keys)
फंक्शन बटन (Function Keys)
 नेविगेशन बटन (Navigation Button)
 न्यूमेरिक बटन (Numeric Keys)

Keyboard बनाने वाली कुछ कंपनियों के नाम बताइये ?

Keyboard बनाने वाली कंपनियों का नाम हैं – Logitech, Microsoft, Casio, Kawai 

Leave a Comment