केला और दूध खाने का सही समय : Kela Aur Doodh Khane Ka Sahi Samay

आज हर कोई अच्छी और हेल्थी डाइट के लिए नाश्ते में केले और दूध का सेवन करना पसंद करते हैं, जिनमे काफी प्रोटीन, कैल्शियम और कार्बोहायड्रेट जैसे बहुत से फायदेमंद पोषक तत्त्व मौजूद होते है। केला और दूध खाने के साथ-साथ शारीरिक गतिविधियां करना भी ज़रूरी है। तभी इसका पूर्ण लाभ मिल सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं केले और दूध को खाने का भी एक सही समय होता है, जिसे समय पर खाने से इसका शरीर को बहुत ही फायदा मिलता है, कई लोग केले और दूध का सेवन किसी भी समय कर लेते हैं क्योंकी उन्हें इसे खाने या पीने का सही समय नहीं पता होता, तो चलिए जानते हैं क्या है केला और दूध खाने का सही समय.

दमा (Asthma) के कारण, लक्षण और घरेलू उपचार

केला और दूध खाने का सही समय : Kela Aur Doodh Khane Ka Sahi Samay
केला और दूध खाने का सही समय : Kela Aur Doodh Khane Ka Sahi Samay

जाने केले और दूध खाने का सही समय

केला और दूध खाते समय आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए की जब भी आप इन दोनों का सेवन करें तो इसके साथ आपको शारीरिक गतिविधियाँ भी करनी चाहिए। इसके साथ ही दूध और केला खाते समय आपको इस बात का ख्याल रखना आवश्यक होता है की आप इसे किस समय खा रहे हैं, बहुत से लोग इसे वजन बढ़ाने और कम करने के लिए खाते हैं लेकिन ये डाइट सही समय पर ली जाए तो ही असरदार होती है। अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं तो आप केले और दूध का सेवन सुबह नाश्ते में करें क्योंकि ऐसा करने से आपके शरीर में कम कैलोरी जाती है और सुबह के समय शरीरिक गतिविधियाँ होने से आपका खाने का पाचन भी सही से हो जाता है।

इसके अलावा यदि आप जिम जाते हैं तो आप जिम जाने के करीबन आधे घंटे पहले इसका सेवन कर लें, इससे जिम करते हुए आपके शरीर को प्रयाप्त मात्रा में ऊर्जा मिल सकेगी, लेकिन केले और दूध का सेवन कभी रात के समय ना करें क्योंकी रात में कोई मेटाबोलिक एक्टिविटी न होने से शरीर में पाचन संबंधित समस्या हो सकती है।

झाइयों को दूर करने का इलाज | Home Remedies for Pigmentation

केले और दूध खाने के फायदे

खाने में केले और दूध का सेवन करने से शरीर को बहुत से लाभ मिलते हैं। यदि हम बात करें केले की तो एक बड़े केले में लगभग 121 कैलोरी पाई जाती है और इसमें बहुत से पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट, विटामिन ए, बी, सी, मैग्नीशियम पाए जाते हैं जो स्वस्थ शरीरी के लिए बेहद ही आवश्यक होते हैं, इसके सेवन से शरीर को काफी ऊर्जा मिलती है जिससे थकावट महसूस नहीं होती, तनाव कम होता है, पाचन ठीक रहता है, इसके साथ ही सही समय पर इसके सेवन से वजन भी कंट्रोल में रहता है। वही बात करें दूध की तो इसके सेवन से शरीर में प्रोटीन और कैल्शियम की पूर्ति होती है, कब्ज की समस्या नहीं होती इसके अलावा यह तनाव दूर करने व अनिंद्रा जैसी समस्या को दूर करने में भी काफी फायदेमंद होता है।

पाचन तंत्र मजबूत करने के लिए घरेलू उपाय

Kela Aur Doodh Khane Ka Sahi Samay FAQ’s

दूध और केले का सेवन करने का सही समय क्या है ?

मुख्यतः सुबह नास्ते के समय केले और दूध का सेवन करना चाहिए। इससे पेट भरा रहता है और भूख भी देर से लगती है। इन दोनों को एक साथ खाने से शरीर को विटामिन, प्रोटीन, फाइबर और मिनरल्स की भरपूर मात्रा मिल जाती है और इसे रोजाना खाने से शरीर मजबूत बनता है।

वेट गेन करने के लिए दूध और केले को कैसे खाएं ?

वेट गेन करने के लिए यह सबसे अच्छा तरीका है। इन दोनों को आप अच्छी तरह ब्लेंड करें और उसमें शहद मिला दें और इसमें चाहे तो ड्राई फ्रूट भी मिक्स कर सकते। इन सभी का मिश्रण आपको वजन बढ़ाने में काफी मदद करेगा।

एक दिन में कितने केले खाना सही रहेगा ?

विशेषज्ञ बताते हैं कि एक दिन में 1 से 3 केले खाना उचित रहता है। इससे ज्यादा खाने में पेट में समस्या भी हो सकती है। प्रोटीन और फाइबर से भरपूर यह शरीर को बहुत से लाभ पहुंचता है।

केला खाने से कितने दिन में वजन बढ़ता है ?

शरीर के लिए बेहद ज़रूरी पोषक तत्व इसमें पाए जाते हैं जैसे:- कैल्शियम, विटामिन, मिनरल्स, पोटेसियम आदि। निरंतर इसको खाने से शरीर को वजन बढ़ाने में मदद मिलती है।

Leave a Comment

Join Telegram