केजरीवाल सरकार ने दिल्ली वालों को दिया तौफा: इतने रुपये सस्ता हुआ पेट्रोल

दिल्ली राज्य में रह रहे नागरिकों के लिए ख़ुशी की खबर है। आपको बता दें केजरीवाल सरकार ने दिल्ली वालों को एक तोहफा दिया है जिसमे उन्होंने दिल्ली वासियों के लिए पेट्रोल के दामों को सस्ता कर दिया है। पेट्रोल के दाम सरकार द्वारा 8 रुपये घटा दिए है। यह खबर आम आदमियों के लिए किसी राहत से कम नहीं है। चलिए जानते है इसके बारे में कुछ और जानकारी

कितना घटा पेट्रोल का रेट

पेट्रोल पर लगने वाले VAT (वैल्यू एडेड टैक्स) को 30% से घटाकर 19.40% कर दिया है। जिससे दिल्ली में पेट्रोल की कीमते 103.97 रूपये से घटकर अब 95.97 रूपये कर दी गयी है। 1 दिसंबर 2021 की रात से ही इन पेट्रोल के दामों में कमी देखने को मिलेगी। अन्य राज्य जैसे: राजस्थान, छत्तीसगढ़ में पेट्रोल डीजल पर लगने वाले वैट को घटाने पर दिल्ली में भी यह कदम उठाये गए है।

दिल्ली में इस समय तेल 103.97 लीटर मिल रहा था और नॉएडा में प्रतिलीटर तेल 95.51 और गुरुग्राम में 95.90 लीटर देखने को मिला। दिल्ली में तेल की बढ़ती कीमतों के कारण तेल के फिलिंग स्टेशन में ग्राहकों की कमी साफ़ दिखाई दी। अधिकतर नागरिक हरियाणा में जाकर पेट्रोल भरवा रहे थे जो दिल्ली सरकार के लिए काफी हद तक का अच्छा नहीं था।

दिवाली से पहले मिली थी राहत

केंद्र सरकार द्वारा पहले ही पेट्रोल व डीजल पर लगे टैक्स को हटा दिया था। जिससे सभी राज्य सरकार को यह आदेश दिए गए कि वह पेट्रोल डीजल पर लगने वाले वैट को कम करें और यूपी सहित कई राज्य सरकारों ने वैट कम करके अपने नागरिकों को राहत प्रदान की है।

इसके साथ ही दिल्ली में डीजल के दाम 86.67 लीटर और मुंबई में 94.14 लीटर प्रति बेचा जा रहा है। तेल कंपनियों ने एक्साइज ड्यूटी में कटौती करके अब तक पेट्रोल डीजल के दामों को नहीं बढ़ाया है। IOCL के अनुसार 1 दिसंबर तक इनके दाम उतने ही थे।

नागरिक SMS के जरिये भी जान सकते है पेट्रोल डीजल के रेट

आपको बता दें आप पेट्रोल और डीजल का रेट अपने मोबाइल में SMS द्वारा भी जान सकते है इसके लिए आपको यदि आप इंडियन आयल के कस्टमर है तो आप RSP लिख के 9224992249 नंबर पर भेज दें। यदि आप BPCL उपभोक्ता है तो RSP लिख के 9223112222 पर भेज दें और यदि आप HPCL कस्टमर है तो आप HPPRICE लिख के 9222201122 नंबर पर भेज के भाव पता कर सकते है।

Leave a Comment