Kayakalp Yojana : क्या है योगी सरकार की ये नई योजना, किस को होगा लाभ

Uttar Pradesh Kayakalp Yojana– उत्तर प्रदेश योगी सरकार के माध्यम से यह योजना शुरू की गयी है इस योजना के अंतर्गत राज्य के प्राथमिक एवं जूनियर विद्यालयों की स्थिति में विशेष रूप से बदलाव किया जायेगा। राज्य में 1933 से बने हुए सभी सरकारी विद्यालयों की योजना के तहत कार्य किया जायेगा। सभी पुराने विद्यालय कॉन्वेन्ट स्कूल के रूप में परिवर्तित किये जायेंगे। कायाकल्प योजना के तहत जिला प्रशाशन की ओर से तैयारियां शुरू की गयी है। बेसिक एजुकेशन ऑफिसर के माध्यम से कायाकल्प योजना के अंतर्गत होने वाले सभी कार्यों की देखरेख की जाएगी।

kayakalp yojana up yogi government rejuvenation scheme government school will shine like a convent school
kayakalp yojana up

यूपी कायाकल्प योजना का विस्तार

योजना के अंतर्गत सभी सरकारी प्राथमिक एवं जूनियर हाई स्कूलों की योजना के तहत स्वच्छ शौचालय निर्माण की व्यवस्था ,डेंटिंग पेंटिंग का कार्य ,पीने के लिए स्वच्छ पानी की व्यवस्था, दिव्यांग रैंप बाउंड्रीवाल, ब्लैक बोर्ड, पौध रोपण, विद्यालय में विभिन्न महापुरुषों के चित्र एवं अन्य प्रकार की आकर्षक पेंटिंग बनाने का कार्य किया जायेगा। 1933 से बने सभी विद्यालयों की रुपरेखा कॉन्वेन्ट स्कूलों के रूप में बदल दी जाएगी।

कायाकल्प योजना के लाभ

सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले सभी बच्चों को योजना के तहत स्कूल की नई रूप रेखा देखने को मिलेगी। इस प्रक्रिया के माध्यम से बच्चे पढाई के लिए आकर्षित होंगे। एवं सरकारी स्कूलों में सभी सुविधा उचित प्रकार से उपलब्ध होने पर बच्चों की संख्या में वृद्धि होगी। यह सरकारी स्कूलों की स्थिति में सुधार करने के लिए योगी सरकार के द्वारा एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है। सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले सभी विद्यार्थी उत्साह के साथ पढाई हेतु प्रेरित होंगे।

Kayakalp Yojana का कार्य

योजना के कार्य हेतु राज्य वित्त की 50% राशि का उपयोग ग्राम पंचायत के सरकारी स्कूलों ,ANM सेंटरों ,एवं पंचायत भवनों के बदलाव में प्रयोग की जाएगी। इसके साथ ही बेसिक शिक्षा विभाग की महत्वपूर्ण योजना मिशन प्रेणना के अंतर्गत डेंटिंग पेंटिंग का कार्य कायाकल्प योजना के आधार पर किया जायेगा। योजना के तहत सभी सरकारी विद्यालयों में बड़ी तेजी से बदलाव का कार्य किया जा रहा है। जल्द ही योजना के तहत स्कूलों का 100% कार्य पूर्ण किया जायेगा।

राज्य में पंचायत चुनाव के चलते योजना के कार्य में देरी हुई है। लेकिन चयनित किये गए सभी प्रधानों के द्वारा शपथ लेने के बाद जिला प्रशाशन की ओर से कायाकल्प योजना का कार्य शुरू कर दिया गया है।

Leave a Comment