कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना: फ्री स्कूटी पाने वालों की लिस्ट, ऐसे देखें अपना नाम

राजस्थान राज्य की जिन भी बालिकाओं ने कालीबाई भील मेधावी छात्र स्कूटी योजना (Kalibai Bheel Medhawi Chhatra Scooty Yojana) के तहत आवेदन फॉर्म भरें थे उन्हें यह जानकर ख़ुशी होगी कि राजस्थान सरकार द्वारा योजना की लिस्ट जारी कर दी गयी है। यह लिस्ट आवेदक को ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध करवाई गयी है। जो भी छात्रा अपना नाम लिस्ट में चेक करना चाहती है वह अपने मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर अपना नाम देख सकती है। यदि उनका नाम लिस्ट में शामिल होगा तभी उन्हें योजना के माध्मम से फ्री स्कूटी प्रदान की जाएगी।

क्या है कालीबाई भील मेधावी छात्र स्कूटी योजना

Kalibai Bheel Medhawi Chhatra Scooty Yojana राज्य की बालिकाओं को शिक्षा के क्षेत्र में और अधिक प्रेरित करने के लिए बनायीं गयी है। सरकार योजना के तहत 12 की परीक्षा पास करने वाली होनहार छात्रों को स्कूटी प्रदान करेगी। जिसके माध्यम से कही भी अपने कॉलेज आ जा सकेगी और उन्हें पढाई करने पर कोई बाधा भी नहीं आ सकेगी इससे उनका प्रोत्साहन और भी बढ़ेगा। योजना का लक्ष्य महिलाओं को सशक्त और आत्म निर्भर बनाना है।

जानिए किन्हे मिलेगा योजना का लाभ

योजना का लाभ राज्य की माध्यमिक कक्षा (सेकेंडरी क्लास) प्राप्त कर रही बालिकों को दिया जायेगा। जो भी छात्रा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं सामान्य वर्ग से संबंध रखती हो और जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत ही कमजोर हो उन सभी के परिवार की बेटियों को अच्छे अंक प्राप्त करने पर स्कूटी दी जाएगी। जिन बालिकाओं के माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में 12वी क्लास में 65% और सेंट्रल सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड में 75% अंक प्राप्त किये होंगे उन्हें स्कूटी के साथ-साथ 1 हेलमेट, 2 लीटर पेट्रोल, 5 साल का थर्ड पार्टी पैमेंट एवं मुफ्त रजिस्ट्रेशन के साथ ही गाड़ी का खर्चा भी सरकार द्वारा दिया जायेगा।

ऐसे देखें कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना की लाभार्थी सूची (लिस्ट)

  • आवेदक को सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट (hte.rajasthan.gov.in) पर जाना है।
  • जिसके बाद आपको होम पेज पर ऑनलाइन स्कालरशिप के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको फाइनल लिस्ट ऑफ़ कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर योजना की लाभार्थी सूची खुल कर आजायेगी।
  • आप इसमें अपना नाम देख सकते है और चाहे तो सूची को डाउनलोड भी कर सकते है।
  • अगर आपको नाम लिस्ट में शामिल होगा तो आपको विद्यालय द्वारा बताये गए तारीख और स्थान पर जाकर आप स्कूटी प्राप्त कर सकेंगे।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.crpfindia.com को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment