काली मिर्च खाने के 5 फायदे: Kali Mirch Khane Ke 5 Fayde

दोस्तों जैसा की आप सब जानते ही होंगे की खाने में उपयोग होने वाले मसालों के साथ-साथ खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए हम काली मिर्च का उपयोग करते हैं, जो ना केवल खाने का स्वाद बढ़ती है बल्कि इसमें मौजूद पैपरीन नामक तत्त्व जो औषधीय गुणों से भरपूर होता है, यह शरीर की बहुत सी बीमारियों को ठीक करने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। काली मिर्च जिसका वैज्ञानिक नाम (Piper nigrum) होता है, इसके एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी अर्थराइटिस जैसे तत्त्व सर्दियों में जुखाम, बुखार, गले में दर्द या खासी में इसके सेवन करने पर काफी आराम पहुँचाते है। इतना ही नहीं काली मिर्च खाने से हमारे शरीर को और भी बहुत से फायदे होते हैं, जिसका उपयोग घरेलू उपचार के तौर पर किया जाता है, तो चलिए जानते हैं काली मिर्च खाने के 5 फायदे क्या हैं ?

बड़ी इलायची के फायदे: Badi Elaichi ke Fayde

काली मिर्च खाने के 5 फायदे: Kali Mirch Khane Ke 5 Fayde
काली मिर्च खाने के 5 फायदे: Kali Mirch Khane Ke 5 Fayde

Kali Mirch Khane Ke 5 Fayde

  • वैसे तो काली मिर्च का उपयोग बहुत से स्वास्थ्य औषधि के रूप में किया जाता है, लेकिन यहाँ हम आपको इसके पाँच लाभदायक फायदे बताने जा रहें हैं, जो शरीर के लिए बेहद ही फायदेमंद व लाभकारी है जैसे

सर्दी जुखाम से राहत देने के लिए

  • काली मिर्च एक बेहद ही लाभकारी दवाई के रूप में सर्दी जुखाम के उपचार के लिए प्रयोग में लाया जाता है, इसका सेवन खाने या सूप के साथ पीसकर या गर्म दूध में मिलाकर किया जा सकता हैं। सर्दी, खासी या जुखाम में काली मिर्च में मौजूद पैपरीन तत्व औषधि के तौर पर आराम दिलवाने में काफी उपयोगी होता है, इसके अलावा बार-बार जुखाम होने पर एक से दो हफ्ते पाने के साथ सेवन करने पर भी जुखाम की परेशानी से राहत मिल जाती है।

पेट दर्द होने पर काली मिर्च के फायदे

  • कई बार अधिक तेल वाली चीजें या जंक फ़ूड खाने से पेट दर्द जैसी समस्या हो जाती है, ऐसे में सही से पाचन ना होने से बहुत से लोग पेट में दर्द की शिकायत करते हैं। जिससे राहत पाने के लिए यदि रोजाना सुबह तीन काली मिर्च को पीसकर शहद के साथ सेवन किया जाए तो काली मिर्च में मौजूद औषधिक तत्त्व शरीर मौजूद पैंक्रिएटिक लाइपेज की गतिविधियों को बढाकर पेट दर्द की समस्या से आराम पहुँचाता है।

कच्ची हल्दी के फायदे- Kacchi Haldi Ke Fayde

दाँतों को दर्द से आराम दिलाने में फायदेमंद

  • कलाई मिर्च के सेवन से दातों के मसूड़ों में होने वाले दर्द से आराम मिल जाता है। दाँतों के मसूड़ों में होने वाली समस्या से राहत दिलाने के लिए घरेलू उपाय के तौर पर दो से तीन सरसों के बूंद में काली मिर्च, सेंधा नमक, और माजूफल के चूरन को मिलाकर सेवन करने से मसूड़ों का दर्द से काफी आराम मिलता है।

कैंसर से बचाव के फायदे

  • कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचाव के लिए भी काली मिर्च एक बहुत ही लाभकारी होता है। इसमें मौजूद एंटी कैंसर गतिविधियाँ शरीर में कैंसर को बढ़ने से रोकती है, इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामन ए, विटामिन सी, कैरोटीन जैसे तत्त्व और एंटी ऑक्सीडेंट्स पैपरीन पाया जाता है जो ब्रेस्ट कैंसर में कैंसरयुक्त स्टेम कोशिकाओं को विकसित होने से रोकता है, इसके लिए कैंसर जैसी बीमारी से बचने के लिए खाने में काली मिर्च का सेवन बहुत ही फायदेमंद माना जाता है।

जोड़ों के दर्द से राहत दिलवाने में फायदेमंद

  • अक्सर वृद्धावस्था में मास पेशियों के कमजोर होने से जोड़ों या घुटनों में दर्द की शिकायत होती है, जिसके लिए अनेकों दवाइयों के खाने पर भी दर्द कम नहीं होता, ऐसे में काफी हद तक लंबे समय से खाने के साथ काली मिर्च के सेवन से जोड़ो या गाठियाँ बन जाने की समस्या से राहत पाई जा सकती है, काली मिर्च में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी एजेंट मास पेशियों में सूजन को कम कर जोड़ों के दर्द व गठिया से राहत दिलाने में लाभकारी होता है।

पान के पत्ते के फायदे : Betel Leaf Benefits

काली मिर्च खाने के 5 फायदे से सम्बंधित प्रश्न

काली मिर्च खाने से क्या लाभ होता है ?

काली मिर्च में विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ने में मदद करता है। यश वेट लॉस करने में भी मदद करता है। साथ ही यह डाइबिटीज, ब्लड प्रेशर आदि में बहुत सहायक है।

काली मिर्च में कौनसा विटामिन पाया जाता है ?

काली मिर्च में विटामिन ए, विटामिन सी साथ ही कारोटेन्स, फ्लेवोनॉयड्स आदि अन्य एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो महिलाओं के लिए बेहद ज़रूरी होता है ये उन्हें ब्रेस्ट कैंसर के खतरे से बचाता है।

एक दिन में कितना काली मिर्च लेना सही है ?

प्रतिदिन आप एक चम्मच काली मिर्च ले सकते हैं, इस से अधिक इस्तेमाल से आपको नुकसान हो सकता है। आप इसे सुबह के नाश्ते से पहले खा लें।

क्या काली मिर्च खाने से पेट की चर्बी कम हो सकती है ?

जी हाँ वजन कम करने में यह सहायक है। इसे आप गुड़ या शहद में मिलाकर खा सकते हैं। इससे चर्बी कम होती है साथ ही बॉडी डीटॉक्स भी होती है।

Leave a Comment

Join Telegram