K.C. Mahindra Scholarship: 8 लाख़ रुपये की स्कॉलरशिप मिल रही छात्रों को, ऐसे करें आवेदन, 31 मार्च है अंतिम तिथि

KC Mahindra Education Trust के द्वारा छात्रों को शिक्षा के लिए सहायता प्रदान करने के लिए विभिन प्रकार की स्कालरशिप प्रदान की जाती है। इसी क्रम में संस्थान के द्वारा विदेश में उच्च-शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों को स्कालरशिप का लाभ प्रदान करने के लिए K.C. Mahindra Scholarship योजना की शुरुआत की गयी है। योजना के तहत जो छात्र विदेशो में शिक्षा प्राप्त करने के इच्छुक है उन्हें ट्रस्ट द्वारा 8 लाख रुपए तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी ताकि उन्हें विदेश में अध्ययन के लिए आर्थिक सहायता मिल सके। K.C. Mahindra Scholarship में आवेदन के लिए लिंक शुरू किया जा चुका है जिसके लिए आवेदन की लास्ट डेट 31 मार्च 2022 रखी गयी है। इच्छुक छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर योजना के लिए आवेदन कर सकते है। इस लेख के माध्यम से आपको के.सी महिंद्रा स्कालरशिप स्कीम के लिए आवेदन सम्बंधित सभी जानकारियाँ प्रदान की गयी है।

K.C. Mahindra Scholarship
K.C. Mahindra Scholarship

मिलेगी 8 लाख की स्कालरशिप

KC Mahindra Education Trust द्वारा वर्ष 1956 से ही शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए विभिन प्रकार की स्कालरशिप योजनाओ का संचालन किया जा रहा है। इन स्कालरशिप योजनाओ के माध्यम से ट्रस्ट द्वारा समाज के आर्थिक रूप से कमजोर और जरूरतमंद छात्रों को स्कालरशिप प्रोवाइड की जाती है साथ ही उच्च-शिक्षा के लिए भी छात्रों को ब्याज मुक्त ऋण भी प्रदान किया जाता है। इसी क्रम के ट्रस्ट द्वारा विदेश में पोस्ट-ग्रेजुएशन करने वाले छात्रों को सहायता राशि प्रदान करने के लिए के.सी महिंद्रा स्कालरशिप स्कीम (K.C. Mahindra Scholarship-Scheme) की शुरुआत की गयी है। इस स्कीम के तहत विदेश में उच्च-शिक्षा प्राप्त करने वाले महिंद्रा के टॉप 3 फेलो छात्रों को 8 लाख रुपए तक की स्कालरशिप प्रदान की जाएगी साथ ही अन्य सफल कैंडिडेट को भी 4 लाख तक की स्कालरशिप ग्रांट की जाएगी।

स्कालरशिप योजना के तहत आवेदन करने के लिए सरकार द्वारा विदेश में विभिन क्षेत्रों से पोस्ट-ग्रेजुएट करने वाले छात्रों को सहायता प्रदान की जाएगी जिससे की उन्हें अध्ययन के लिए किसी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े।

ये है जरुरी पात्रतायें

के.सी महिंद्रा स्कालरशिप स्कीम (K.C. Mahindra Scholarship-Scheme) में आवेदन करने के लिए संस्थान द्वारा निम्न पात्रताएँ निर्धारित की गयी है।

  • आवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • उसके पास किसी मान्यताप्राप्त संस्थान से प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए या वह इसके समकक्ष डिप्लोमाधारी होना चाहिए।
  • आवेदक विदेश के किसी रेप्युटेड कॉलेज या यूनिवर्सिटी में वर्ष 2022 से शुरू होने वाले कोर्स में दाखिला ले चुका हो या इसके लिए आवेदन कर चुका हो।
  • जो छात्र अंडरग्रेजुएट कोर्सो में दाखिला लेने, सेमिनार, और कॉनफेरेन्स के लिए जा रहे है वे इस स्कालरशिप के लिए आवेदन नहीं कर सकते। फरवरी 2023 के बाद शुरू होने वाले कोर्स के छात्र भी योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते।

K.C. Mahindra Scholarship ऐसे करे आवेदन

के.सी महिंद्रा स्कालरशिप स्कीम (K.C. Mahindra Scholarship-Scheme) में आवेदन करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करे।

  • सबसे पहले K. C. Mahindra Education Trust की आधिकारिक वेबसाइट https://www.kcmet.org/ पर जायें।
K.C. Mahindra Scholarship Scheme
K.C. Mahindra Scholarship Scheme
  • होमपेज पर आपको K. C. Mahindra Scholarships for Post-Graduate Studies Abroad स्कालरशिप का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक कर दे।
K.C. Mahindra Scholarship Scheme, Registration
K.C. Mahindra Scholarship Scheme, Registration
  • अगले पेज पर Apply Now का ऑप्शन चुन ले।
K.C. Mahindra Scholarship Scheme, Registration Process
K.C. Mahindra Scholarship Scheme, Registration Process
  • इसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जायेगा। इसमें मांगी गयी सभी जानकारियाँ दर्ज कर दे। साथ ही सभी जरुरी दस्तावेज भी अपलोड कर दे।
K.C. Mahindra Scholarship Scheme, Registration Submission
K.C. Mahindra Scholarship Scheme, Registration Submission
  • अन्य सभी फॉर्मलिटीज पूरी करके आप आवेदन पत्र को जमा कर सकते है।

इस प्रकार से आप के.सी महिंद्रा स्कालरशिप स्कीम के तहत आवेदन कर सकते है।

ट्रस्ट द्वारा संचालित अन्य स्कालरशिप योजनायें

KC Mahindra Education Trust द्वारा छात्रों के हितो के ध्यान में रखकर अन्य स्कालरशिप योजनाओ का संचालन भी किया जाता है। एकेडेमिक्स में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों को स्कालरशिप प्रदान करने के लिए संस्था द्वारा Mahindra Search for Talent Scholarship स्कीम का संचालन किया जाता है जिसके तहत एकेडेमिक्स में अच्छे अंक प्राप्त करने और सालाना बेहतर प्रदर्शन करने पर 5,000 रुपए का पुरस्कार दिया जाता है। साथ ही संस्थान द्वारा पात्र छात्रों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर की शिक्षा का लाभ प्रदान करने के लिए K.C. Mahindra UWC Scholarship का भी संचालन किया जाता है जिसके तहत 16 से 18 ऐज ग्रुप को स्टूडेंट की महिंद्रा यूनाइटेड वर्ल्ड कॉलेज (United World Colleges) में पढ़ने का मौका प्रदान किया जाता है।

Leave a Comment