JNU Full Form in Hindi — जेएनयू (JNU) फुल फॉर्म क्या है?

तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है की विश्व में बहुत से विश्वविद्यालय है उसी प्रकार भारत में भी भरपूर विश्वविद्यालय है। भारत के सभी विश्वविद्यालय की चर्चाएं होती रहती है लेकिन इन सभी विश्वविद्यालयों में सबसे अधिक चर्चा में रहने वाला एक ही यूनिवर्सिटी है है जिसका नाम है JNU .आप सभी इसके बारे में तो जानते ही होंगे यह विश्वविद्यालय बहुत बार चर्चाओं का विषय भी बन चूका था। आपको इसके बारे में यह भी बता दे की यह विश्वविद्यालय 2016 में इसको भारत का तीसरा सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय का स्थान भी प्राप्त हुआ था। उसके बाद इसको सन 2017 में इसको दूसरा स्थान भी प्राप्त हुआ था। तो दोस्तों क्या आप इस विश्वविद्यालय का पूरा नाम जानते है अगर नहीं तो इसमें आपको चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है। क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख के माध्यम से JNU के बारे में बहुत सी जानकारी देने वाले है।

JNU Full Form in Hindi — जेएनयू (JNU) फुल फॉर्म क्या है?
JNU Full Form in Hindi

जैसे की- जेएनयू (JNU) फुल फॉर्म क्या है? इसकी स्थापना कब हुई आदि जैसी बहुत सी आवश्यक जानकारी। तो दोस्तों अगर आप भी इसके बारे में आवश्यक जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा क्योंकि तब ही आप इसके बारे में जान सकोगे। तो इसलिए दोस्तों इसे ध्यान से पढ़े।

इसपर भी गौर करें :- BSC Full Form in Hindi

जेएनयू (JNU) फुल फॉर्म क्या है | What is JNU Full Form?

हिंदी में जेएनयू (JNU) का फुल फॉर्म – जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय है, Full form of JNU in EnglishJawaharlal Nehru University |

जेएनयू क्या है ?

जैसा की हमने आप सभी को बताय अहइ की JNU की फुल फॉर्म Jawaharlal Nehru University .यह विश्वविद्यालय भारत की राजधानी नै दिल्ली के दक्षिण भाग में स्थित है। भारत के इस विश्वविद्यालय में बच्चों को उच्च स्तर की शिक्षा प्रदान की जाती है। जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय की स्थापना 1969 में हुई थी। इस विश्वविद्यालय में बहुत से विषयों के बारे में शिक्षा प्रदान की जाती है – मानविकी, समाज विज्ञान, विज्ञान, अंतरराष्ट्रीय अध्ययन इस विश्वविद्यालय को भारत का सर्वश्रेष्ठ का दर्जा भी दिया गया था। इस विश्वविद्यालय की स्थापना भारत के प्रथम प्रधानमन्त्री श्री पंडित जवाहर लाल नेहरू जी के द्वारा की गयी थी। इस विश्वविद्यालय का नेतृत्व सबसे पहले G. Parthsarthi को दिया गया था। इनको उस समय vice-chancellor के पद पर नियुक्त किया गया था।

इस विश्वविद्यालय भारत के सबसे बेहतर विश्वविद्यालय में से सबसे बेहतर का दर्जा दिया गया था लेकिन कुछ समय बाद ही यह विश्वविद्यालय बहुत से विवादों का सामना करना पढ़ा और इसका नाम भी उन सभी विवादों में आया था। वर्तमान समय में भी यह कही न कहीं किसी न किसी खबर का हिस्सा बना रहता है। इस विश्वविद्यालय को NACC (राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद) ने 4 में से 3.9 अंक दिए गए जो की बहुत ही उच्चतम ग्रेड माना जाता है। जो भी विद्यार्थी इस विश्वविद्यालय में एडमिशन करवाना चाहते ही उन सभी के लिए हर वर्ष एक परीक्षा आयोजित की जाती जिसके द्वारा ही इस विश्वविद्यालय में एडमिशन दिया जाता है। हर वर्ष लाखों बच्चे इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए इस परीक्षा को देते है।

इस विश्वविद्यालय में सभी छात्रों को उनकी विविधता बौद्धिक अन्वेषण के अनुसार उन्नति मिलती है। भारत के इस विश्वविद्यालय से बहुत से फेमस लोग भी शिक्षा प्राप्त कर चुके है जैसे की – सुब्रमण्यम जयशंकर जो की आज के समय में भारत के विदेश मंत्री है , निर्मला सीतारमण जो की वर्तमान समय में भारत की वित्त मंत्री है । यह भारत की सबसे मशहूर यूनिवर्सिटी में से एक है। आपको यह भी बता दे की Jawaharlal Nehru University का बिल 16 नवंबर 1966 को पारित किया गया था और फिर Jawaharlal Nehru University अधिनियम 22 अप्रैल 1969 को लागू किया गया था।

जेएनयू (JNU) से सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर

जेएनयू क्या है ?

यह विश्वविद्यालय भारत की राजधानी नै दिल्ली के दक्षिण भाग में स्थित है। भारत के इस विश्वविद्यालय में बच्चों को उच्च स्तर की शिक्षा प्रदान की जाती है। जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय की स्थापना 1969 में हुई थी। इस विश्वविद्यालय में बहुत से विषयों के बारे में शिक्षा प्रदान की जाती है

जेएनयू की फुल फॉर्म क्या होती है ?

Full form of JNU in english – Jawaharlal Nehru University
जेएनयू (JNU) फुल फॉर्म हिंदी में – जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय

JNU की स्थापना कब हुई थी ?

JNU की स्थापना 1969 में की गयी थी

G. Parthsarthi कौन थे ?

इस विश्वविद्यालय का नेतृत्व सबसे पहले G. Parthsarthi को दिया गया था। इनको उस समय vice-chancellor के पद पर नियुक्त किया गया था।

अगर कोई विद्यार्थी Jawaharlal Nehru University में एडमिशन लेना चाहता है तो उसको क्या करना होगा ?

अगर कोई विद्यार्थी Jawaharlal Nehru University में एडमिशन लेना चाहता है तोउसके लिए Jawaharlal Nehru University के द्वारा हर वर्ष एक परीक्षा आयोजित की जाती है उसके उत्तीर्ण करने पर ही किसी विद्यार्थी को इसमें एडमिशन दिया जाता है।

Leave a Comment