Jharkhand Sarkar Yojana List 2024 | झारखंड सरकार की योजनायें

जैसा की आप सभी जानते है की झारखण्ड की सरकार समय समय पर झारखण्ड में रहने वाले बेरोजगार नागरिकों के लिए नयी नयी सरकारी योजनाओ को लागू करती रहती है। झारखण्ड राज्य में रहने वाले महिलाये, छात्र, छात्राओं, किसानो, श्रमिकों, और आदिवासियों के लिए अनेक प्रकार की सरकारी योजनाओ की सूची बनाई हुयी है।

Jharkhand Sarkar Yojana List 2023 | झारखंड सरकार की योजनायें
झारखंड सरकार की योजनायें

जिससे राज्य के नागरिक इस सरकारी योजनाओ की जानकारी प्राप्त कर सकते है। झारखण्ड की सरकार अपने राज्य के बेरोजगार युवाओ के लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने हेतु योजनाओ को शुरू करती रहती है। अगर आप भी झारखण्ड सरकार योजना सूची 2024 की जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप भी इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन कर सकते है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

झारखंड सरकार की योजनायें 2024

आप सभी जानते है की झारखण्ड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा अनेक प्रकार की नयी नयी सरकारी योजनाओ को लागू करते रहते है। जिससे झारखण्ड के नागरिकों के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। यह योजनाए शिक्षित युवाओं के लिए फैयदे मंद होती है।

जिससे वे अपने भविष्य को उज्जवल बना सकते है। आज के समय में झारखण्ड एक बहुत अच्छा राज्य बन चूका है। क्योंकि वहां की सरकार अपने राज्य के नागरिकों के भविष्य को उज्जवल बनाने का कम कर रही है। ताकि वहां का शिक्षित नागरिक बेरोजगार न रहे। आज हम आपको इस आर्टिकल की सहायता से झारखण्ड सरकार योजना की लिस्ट 2024 के बारे में बनाते जा रहे है। में आशा करती हूँ की आप इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पूरा पढ़ेंगे।

आर्टिकल का नामझारखण्ड योजना लिस्ट 2024
लाभार्थीझारखण्ड राज्य के नागरिक
लाभझारखण्ड सरकारी योजनाओ की जानकारी
झारखण्ड राज्य की आधिकारिक वेबसाइटयहाँ क्लिक करें
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन

झारखण्ड सरकार योजना लिस्ट 2024 डिटेल्स

झारखण्ड के मुख्यमंत्री जी ने बहुत सारी नयी नयी योजनाओ को लागू किया है। जिसका लाभ आप ऑनलाइन आवेदन करके प्राप्त कर सकते है। नीचे आपको हमने Jharkhand Sarkar Yojana List 2024 के बारे में बताया है। की कौन कौन सी योजनाये बनाई गयी है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
  • झारखण्ड राशन कार्ड योजना
  • झारखण्ड स्कालरशिप योजना
  • झारखण्ड श्रमिक कार्ड योजना
  • झारखण्ड वृद्धा पेंशन योजना
  • झारखण्ड कुसुम योजना
  • झारखण्ड विधवा पेंशन योजना
  • झारखण्ड किसान कर्ज योजना
  • झारखण्ड मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना
  • झारखण्ड नरेगा जॉब कार्ड योजना
  • झारखण्ड सोना सोबरन धोती साड़ी योजना
  • झारखण्ड स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना
  • झारखण्ड मुख्यमंत्री लक्ष्मी लाडली योजना
  • झारखण्ड मुख्यमंत्री श्रमिक योजना
  • झारखण्ड प्रधानमंत्री आवास योजना
  • झारखण्ड मुख्यमंत्री कन्यादान योजना
  • झारखण्ड फूलो झानो आशीर्वाद योजना
  • झारखण्ड मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
  • झारखण्ड यूनिवर्सल पेंशन योजना
  • झारखण्ड मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना
  • झारखण्ड मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सहायता योजना
  • झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता योजना
  • झारखण्ड मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना
  • झारखण्ड SC/ST सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना
  • झारखण्ड मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना
  • झारखण्ड फ्री किताब योजना
  • झारखण्ड लेबर कार्ड योजना

झारखण्ड सरकार योजना

झारखण्ड सरकार योजना के तहत बहुत सी योजनाओ को लागू किया है जिसमे आप आवेदन करके इन योजनाओ का लाभ प्राप्त कर सकते है। इसके लिए हमने कुछ योजनाओं की जानकारी नीचे दी है की कैसे आप इन योजनाओ की जानकारी प्राप्त करके लाभ प्राप्त कर सकते है।

झारखण्ड राशन कार्ड योजना की जानकारी

यदि आप झारखण्ड राशन कार्ड योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके बाद ही राज्य के नागरिक को इसका लाभ प्राप्त हो सकता है। आप इसकी जानकारी ऑनलाइन के माध्यम से प्राप्त कर सकते है।

झारखण्ड स्कालरशिप योजना की जानकारी

झारखण्ड स्कॉलरशिप योजना के तहत सरकार ने स्टूडेंस के लिए स्कॉलरशिप की योजना बनाई है, जिसके तहत छात्र एवं छात्राएं इस योजना का लाभ प्राप्त करके अपने आगे की पढ़ाई को पूरा कर सकते है। जो भी छात्र या छात्राये इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको ई-कल्याण झारखण्ड स्कालरशिप के लिए आवेदन करना होगा। आप इसकी जानकारी ऑनलाइन के माध्यम से प्राप्त कर सकते है।

झारखण्ड वृद्धा पेंशन योजना

झारखण्ड वृद्धा पेंशन योजना के अंतर्गत राज्य के वृद्धा निवासियों को 1000 रुपए को पेंशन प्रत्येक महीने दी जाती है। यदि आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको झारखण्ड वृद्धा पेंशन योजना के लिए आवेदन करना होगा आप इसकी जानकारी ऑनलाइन के माध्यम से प्राप्त कर सकते है।

झारखण्ड मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना

झारखण्ड मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत राज्य के शिक्षित बेरोजगार लोगो को आर्थिक सहायता के रूप में 5000 रुपए साल में एक बार दिए है। यदि आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है, तो आपको झारखण्ड मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन कर करना होगा। आप इसकी जानकारी ऑनलाइन के माध्यम से प्राप्त कर सकते है।

झारखण्ड मुख्यमंत्री श्रमिक योजना

झारखण्ड मुख्यमंत्री श्रमिक योजना के अंतर्गत राज्य के बेरोजगार मजदूरो को साल में कम से कम 100 दिन का रोजगार देना की गारंटी प्रदान की और 15 दिन काम ना करने या मिलने पर बेरोजगारी भत्ता देने का भी प्रावधान है आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको झारखण्ड मुख्यमंत्री श्रमिक योजना के लिए आवेदन करना होगा। आप इसकी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप ऑनलाइन के माध्यम से इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

झारखण्ड फूलो झानो आशीर्वाद योजना

झारखण्ड फूलो झानो आशीर्वाद योजना के अंतर्गत राज्य के हड़िया दारू के निर्माण एवं बिक्री करने महिलाओं को इन सभी काम को बंद करके अपनी इच्छा से दूसरे किसी वैकल्पित व्यापर को शुरू करने हेतु आर्थिक सहायता समेत अन्य लाभ दिया जाता है। यदि आप भी योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको झारखण्ड फूलो झानो आशीर्वाद योजना के लिए आवेदन करना होगा। आप इसकी जानकारी ऑनलाइन के माध्यम से प्राप्त कर सकते है।

झारखण्ड यूनिवर्सल पेंशन योजना

यूनिवर्सल पेंशन योजना: किनको मिलेगी पेंशन और कब तक मिलेगी राशि जानिए झारखण्ड सरकार की सर्वजन पेंशन योजना के लाभ राज्य में रहने वाले 60 वर्ष से अधिक उम्र के सभी बुजर्गों को दिया जायेगा इसके लिए एपीएल और बीपीएल कार्ड की आवश्यकता नहीं है, इसके अलावा इस योजना की सबसे बड़ी विशेषता यह है की 18 वर्ष से अधिक उम्र के बेसहारा लोगों और विधवा महिलाओं को भी इस योजना का लाभ मिलेगा। यदि आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको झारखण्ड यूनिवर्सल पेंशन योजना के लिए आवेदन करना होगा। इसकी जानकारी ऑनलाइन के माध्यम से प्राप्त कर सकते है।

झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता योजना

झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता योजना के अंतर्गत झारखण्ड के मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा राज्य के बेरोजगार युवाओं के लिए बेरोजगारी भत्ता देने की घोषणा की गयी है। झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता लेवल शिक्षित बेरोजगार युवाओं को ही दिया जाएगा। इस योजना के तहत स्नातक ग्रेजुएट पास बेरोजगार युवाओं को प्रतिमाह 5000 हजार रुपए एवं पोस्ट ग्रेडुएट पास युवाओं को 7000 हजार प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ते के रूप में आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जायगी। अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो इसकी जानकारी ऑनलाइन के माध्यम से प्राप्त कर सकते है।

झारखण्ड मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना

झारखण्ड मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना के अंतर्गत झारखण्ड मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना के माध्यम से नागरिकों को अपना व्यवसाय शुरू करने हेतु 25 लाख रुपए तक के ऋण का प्रावधान किया गया है। इस कर्ज पर सरकार 40 फीसदी या अधिकतम 5 लाख रुपए तक का अनुदान देने की सहायता नागरिकों को प्रदान करेगी। अगर आप भी योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इसकी जानकारी ऑनलाइन के माध्यम से प्राप्त कर सकते है।

झारखण्ड सरकारी योजना से सम्बन्धित प्रश्न-उत्तर

झारखण्ड सरकार योजना लिस्ट में कितनी योजनाए लागू की गयी है ?

झारखण्ड सरकार योजना लिस्ट में 25 से ज्यादा योजनाए लागू की गयी है।

झारखण्ड के मुख्यमंत्री जी का नाम क्या है ?

झारखण्ड के मुख्यमंत्री जी का नाम श्री हेमंत सोनेर जी है।

झारखण्ड के मुख्यमंत्री जी ने कौन कौन सी योजनाए बनाई है ?

झारखण्ड के मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी ने अनेक प्रकार की योजनाओं को लागू किया है। वे राज्य के बेरोजगार नागरिकों के भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए प्रयास करते रहते है।

Leave a Comment