JEECUP 2022: उत्तर प्रदेश पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा 2022 स्थगित, जल्द जारी होगी नई डेट

JEECUP 2022: उत्तर प्रदेश पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा 2022 को लेकर संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश (JEECUP) द्वारा बड़ी घोषणा करते हुए परीक्षा स्थगित कर दी गई है। यूपी पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा का आयोजन अगले महीने 6 जून से 10 जून तक किया जाना था। जिसके लिए परीक्षा के एडमिट कार्ड भी जारी किए जाने वाले थे, लेकिन किसी कारणवर्ष इस परीक्षा को स्थगित करने का निर्णय लिया गया है, परीक्षा के स्थगित होने की घोषणा भी संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद द्वारा इसकी ऑफिसियल वेबसाइट jeecup.admissions.nic.in पर की गई है, जिसे स्थगित करने का कारण स्पष्ट नहीं किया गया है। जिसके बाद अब यूपी पॉलिटेक्निक परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के लिए जीईईसीयूपी द्वारा जल्द ही परीक्षा की नई तारीखों की घोषणा की जाएगी।

यूपी पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा 2022 स्थगित

UP Polytechnic Entrance Exam 2022 जो की एक राज्य स्तरीय परीक्षा है, जिसमे हर वर्ष लाखों छात्र निजी व सरकारी कॉलेजों में विभिन्न कोर्सेज में प्रवेश पाने के लिए आवेदन करते हैं। इस वर्ष भी यूपी पॉलिटेक्निक परीक्षा 2022 के लिए आवेदन करने वाले छात्रों के एडमिट कार्ड निर्धारित तिथि को जारी होने से पहले परीक्षा को स्थगित कर दिया गया, इस परीक्षा का आयोजन अलग-अलग तारीखों में किया जाने वाला था, जिसमे ग्रुप AE1/E2, 6 जून से 9 जून जबकि ग्रुप बी, 10 जून को आयोजित होनी थी जिसके लिए परीक्षा के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को फरवरी में ही शुरु कर दिया गया था, जिसके बाद उम्मीदवारों का एडमिट कार्ड भी जारी किया जाने वाला था। लेकिन पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा 2022 स्थगित करने के बाद फिलहाल JEECUP द्वारा परीक्षा की नई तिथि जारी नहीं की गई है।

जल्द जारी होगी नई डेट

JEECUP की और से उत्तर प्रदेश पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा 2022 के लिए नए परीक्षा कार्यक्रम जल्द ही जारी किए जाने की सम्भावन जताई जा रही है। परीक्षा की नई तिथि परिषद द्वारा जारी करने के बाद उम्मीदवार नए शेड्यूल को इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर चेक कर सकेंगे। यूपी पॉलिटेक्निक परीक्षा की तिथि के साथ एडमिट कार्ड की तिथि भी नोटिफिकेशन में जारी की जाएगी, जिसके माध्यम से उम्मीदवार निर्धारित तिथि से पहले अपना एडमिट कार्ड ऑफिसियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे। इस परीक्षा के नए शेड्यूल की घोषणा संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद द्वारा जल्द ही जारी की जाएगी।

UP पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा एग्जाम पैटर्न

यूपी पॉलिटेक्निक परीक्षा का एक पेपर होगा, जो पूरे 100 अंकों की होगी। इस परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) होंगे, जिसमे गलत उत्तर के लिए एक चौथाई नेगेटिव मार्किंग भी रखी गई है। इस पॉलिटेक्निक परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को प्रवेश शिक्षा निदेशालय के अंतर्गत आने वाले शिक्षा संस्थानों में विभिन्न कोर्सेज जैसे बायोटेक्नोलॉजी, इंजिनीयरिंग/टेक्नोलॉजी, फैशन डिजाइनिंग एन्ड गारमेंट टेक्नोलॉजी आदि में एडमिशन प्राप्त हो सकेगा।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.crpfindia.com को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment