JEE Main, NEET 2022 Exam: ये है NEET और JEE MAINS परीक्षा की अनुमानित डेट

इंजीनियरिंग और मेडिकल क्षेत्र में करियर बनाने का सपना देखने वाले लाखो छात्रों के मन में यह सवाल है की क्या इस साल भी कोविड की वजह से जेईई और नीट की परीक्षाएँ (JEE Main, NEET 2022 Exam) समय से आयोजित होंगी या नहीं। साथ ही सिलेबस और परीक्षाओं को लेकर भी अन्य कई सवाल छात्रों के मन में घूम रहे होंगे। हालांकि अभी तक इन परीक्षाओं को आयोजित करवाने वाली संस्था राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा इस सम्बन्ध में कोई भी ऑफिसियल नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है लेकिन विशेषज्ञ इन परीक्षाओं को फरवरी से जून महीने तक आयोजित करवाने की आशंका जता रहे है।

कोरोना के कारण हो सकती है देरी

इस समय पूरे देश में कोरोना को तीसरी लहर चल रही है ऐसे में विशेषज्ञ JEE Main, NEET परीक्षाओं में एक महीने देरी से होने की आशंका जता रहे है। आपको बता दे की पिछले साल भी कोरोना के कारण JEE Main, NEET एग्जाम में देरी हुयी थी साथ ही इनके लिए काउंसलिंग के लिए भी छात्रों को इन्तजार करना पड़ा था।

JEE Main, NEET परीक्षाओं के द्वारा देश के लाखो छात्र IIT, NIT जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में इंजीनियरिंग के कोर्सो में दाखिला लेने के लिए बैठते है वही नीट के द्वारा वे MBBS की सीटों के लिए प्रतिस्पर्धा करते है। इसके लिए राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा एंट्रेंस एग्जाम आयोजित करवाए जाते है। आपको बता दे की विशेषज्ञों का अनुमान है की इस वर्ष राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा JEE एग्जाम फरवरी के बजाय मार्च महीने में आयोजित करवाए जा सकते है। एग्जाम चार चरणों में मार्च में जून तक के बीच आयोजित करवाए जाने की आशंका है। हालांकि अभी तक एंटीए द्वारा इस सम्बन्ध में कोई भी आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है इसलिए छात्रों को एंटीए (NTA) की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in को विजिट करते रहना चाहिए।

मई में हो सकती है NEET 2022 Exam

वही विशेषज्ञों का मानना है की नीट परीक्षा का आयोजन मई महीने में करवाया जा सकता है। हालांकि इसके लिए रजिस्ट्रेशन फरवरी माह से ही शुरू हो सकते है। हर बार नीट परीक्षा का आयोजन JEE के बाद ही करवाया जाता है ऐसे में इस बार भी JEE परीक्षा पूरी होने के बाद ही नीट का आयोजन करवाया जा सकता है। हालांकि अभी तक इस बारे में ना तो शिक्षा मंत्रालय और ना ही एंटीए द्वारा घोषणा की गयी है। छात्रों को परीक्षा सम्बंधित किसी भी जानकारी के लिए ऑफिसियल वेबसाइट neet.nta.ac.in पर विजिट करते रहना चाहिए।

जारी रखे अपनी तैयारी

हालांकि विशेषज्ञ इन परीक्षाओ में देरी की आशंका जाता रहे है लेकिन साथ ही छात्रों को अपनी तैयारी जारी रखने के लिए भी कहा है। 5 राज्यों में विधानसभा चुनावो और कोरोना की तीसरी लहर के बीच इन परीक्षाओ का आयोजन हालांकि देर से हो सकता है लेकिन छात्रों को अपनी तैयारी जारी रखनी चाहिए साथ ही प्रीवियस ईयर के पेपर भी सोल्व करते रहें।

Leave a Comment