JSY Scheme: शादीशुदा महिलाओं के खाते में 3600 रुपये ट्रांसफर करेगी केंद्र सरकार, आप भी फटाफट कर दें अप्लाई

JSY Scheme: दोस्तों देश की केंद्र सरकार देश की महिलाओं के लिए कई सुविधाएं उपलब्ध करवाती रहती है। साथ ही महिलाओं के आर्थिक विकास के लिए विभिन्न योजनाओं की शुरुआत करती रहती है। ऐसी ही एक योजना की शुरुआत केंद्र सरकार ने की है। इस योजना को जननी सुरक्षा योजना का नाम दिया गया है। इस योजना के अंतर्गत सरकार सभी शादी शुदा महिलाओं को आर्थिक सहायता के रूप में 3600 रूपये की धनराशि प्रदान करती है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से जननी सुरक्षा योजना के विषय में जानकारी देंगे।

जननी सुरक्षा योजना

देश में महिलाओं के आर्थिक और शारीरिक विकास के लिए सरकार द्वारा कई योजनाएं शुरू की जाती हैं। ऐसे ही सरकार ने नवजात शिशु और गर्भवती महिलाओं की सुरक्षा के लिए जननी सुरक्षा योजना की शुरुआत की है। इस योजना के माध्यम से सरकार सभी गर्भवती महिलाओं को आर्थिक सहायता के रूप में 3600 रूपये की धनराशि प्रदान करेगी। यह धनराशि नवजात शिशु और गर्भवती महिलाओं की स्थिति में सुधार लाने के लिए प्रदान की जाएगी। सरकार द्वारा दी जाने वाली यह धनराशि लाभार्थियों के खाते में ट्रांसफर की जाएगी। जिससे कि लाभार्थी की इस योजना का सीधा लाभ प्राप्त हो।

कितनी मिलेगी धनराशि

जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को 3400 रूपये की धनराशि प्रदान की जाएगी। इसके अंतर्गत प्रसव में सहायक लोगों को भी इस धनराशि का लाभ प्रदान किया जायेगा। यह शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में अलग अलग अमाउंट में प्रदान की जाएगी। आईये आपको इसकी पूरी जानकारी देते हैं।

ग्रामीण क्षेत्रों में – जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत सरकार ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं और गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली महिलाओं को 1400 रूपये आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान किये जाते हैं। इसके साथ साथ सरकार आशा सहयोगी को महिलाओं का अस्पताल में प्रसव प्रोत्साहन के लिए 300 रूपये की धनराशि देती है। और प्रसव के बाद महिला और बच्चे की सेवा करने वाले व्यक्ति को सरकार 300 रूपये प्रदान करती है। अतः सहायकों के लिए 600 रूपये की धनराशि प्रदान की जाती है।

शहरी क्षेत्रों में – ग्रामीण क्षेत्रों में – जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत सरकार शहरी क्षेत्र की महिलाओं और गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली महिलाओं को 1 हजार रूपये आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान किये जाते हैं। इसके साथ साथ सरकार आशा सहयोगी को महिलाओं का अस्पताल में प्रसव प्रोत्साहन के लिए 200 रूपये की धनराशि देती है। और प्रसव के बाद महिला और बच्चे की सेवा करने वाले व्यक्ति को सरकार 200 रूपये प्रदान करती है। अतः शहरी क्षेत्र में गर्भवती महिलाओं की सहायता करने वालो के लिए 600 रूपये की धनराशि प्रदान की जाती है।

कैसे करें आवेदन

यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको इसमें आवेदन करना होगा। आप नीचे लिखी आवेदन प्रक्रिया को फॉलो करके आवेदन कर सकते हो।

  • इसके लिए आपको राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की आधिकारिक वेबसाइट nhm.gov.in पर जाना होगा।
  • यहाँ से आप जननी सुरक्षा योजना के फॉर्म का पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं।
  • फॉर्म का प्रिंट निकालकर इसमें पूछी हुई सभी जानकारी को दर्ज करना होगा।
  • अपनी सभी जानकारियों को दर्ज करने के बाद आपको यह फॉर्म आंगनबाड़ी या महिला स्वास्थ्य केंद्र पर जाका जमा करना होगा।
  • इस प्रकार आप इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Comment