IVR Facility Post Office: सुकन्या समृद्धि, PPF, NSC योजना की मिलेगी सारी जानकारी, डायल करें यह नंबर

भारतीय डाक द्वारा ग्राहकों के लिए समय-समय पर कई योजनाएँ लांच की जाती है जिसके माध्यम से नागरिको को बचत के लिए प्रोत्शाहित करने के साथ-साथ उन्हें बेहतर रिटर्न भी दिया जाता है। अकसर हमे पोस्ट-ऑफिस द्वारा शुरू की जाने वाली स्कीम के बारे में जानकारी नहीं होती साथ ही इससे सम्बंधित अन्य चीजों जैसे प्रीमियम राशि, रिटर्न, मच्योरिटी और अन्य महत्वपूर्ण चीजों से भी हम अनजान रहते है। ऐसे में ग्राहकों की परेशानी दूर करने के लिए पोस्ट-ऑफिस द्वारा इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सुविधा (IVR Facility Post Office) को जारी किया गया है जिसके तहत ग्राहकों को निशुल्क टोल-फ्री नंबर प्रदान किया गया है। इस नंबर पर कॉल करके ग्राहक विभिन स्कीम के बारे में जानकारी ले सकते है।

इस नंबर को डायल करे,मिलेगी सभी योजनाओ की जानकारी

ग्राहकों को विभिन योजनाओ के बारे में जानकारी देने और उनकी विभिन सेवाओं तक पहुंच आसान बनाने के लिए भारतीय डाक द्वारा इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सुविधा ( Inter Voice Response Facility) शुरू की गयी है। इसके तहत ग्राहक पोस्ट-ऑफिस द्वारा चलाई जा रही विभिन योजनाओ से सम्बंधित जानकारी निःशुल्क टोल-फ्री नंबर के माध्यम से प्राप्त कर सकते है। इसके अतिरिक्त वे सुकन्या समृद्धि योजना (SSY), पीपीएफ (Public Provident Fund) और राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (National Saving Certificate) जैसे योजनाओ के बारे में भी जानकारी हासिल कर सकते है। पोस्ट-ऑफिस द्वारा जारी किये गए टोल-फ्री नंबर है।

  • IVR Toll-Free No – 18002666868

हालांकि जानकरी के लिए बता दे की सिर्फ वही लोग इस सुविधा का लाभ ले सकते है जिनका नंबर पोस्ट-ऑफिस में पंजीकृत है। इसके अलावा वे एटीएम ब्लॉक और पोस्ट-ऑफिस योजना के बारे में पूरी जानकरी के लिए भी इस नंबर को डायल कर सकते है।

ग्राहकों को मिलेगी सुविधा

आपको बता दे की ग्राहकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुये और उन्हें विभिन योजनाओ के बारे में जानकरी देने के लिए एक ही मँच प्रदान करने के उद्देश्य से इंडियन पोस्ट द्वारा IVR Facility शुरू की गयी है। साथ ही इंडियन पोस्ट द्वारा ग्राहकों को हिंदी में भी जानकरी लेने की सुविधा दी गयी है।

Leave a Comment