NCVT ITI Result – यहां से देखें अपना आईटीआई का ऑनलाइन रिजल्ट और मार्कशीट डाउनलोड करें

देश में लाखो छात्र औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (ITI) में दाखिला लेते है। इसके माध्यम से वे विभिन व्यवस्यायों से सम्बंधित अध्ययन करते है। अकसर छात्रों को अपना आईटीआई रिजल्ट देखने में समस्या का सामना करना पड़ता है। साथ ही उन्हें अपनी मार्कशीट को ऑनलाइन माध्यम से डाउनलोड करने सम्बंधित मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी आईटीआई अध्ययनरत छात्र है और इन सभी समस्याओ का सामना करते है तो अब आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्यूंकि आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको आईटीआई रिजल्ट सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी जैसे एनसीवीटी द्वारा जारी किये गये आईटीआई रिजल्ट (NCVT ITI Result), आईटीआई एडमिट कार्ड और आईटीआई मार्कशीट सम्बंधित जानकारी प्रदान करने वाले है। साथ ही इस लेख के माध्यम से आपको आईटीआई मार्कशीट (सभी सेमेस्टर की) डाउनलोड करने के प्रोसेस से भी अवगत कराया जायेगा।

NCVT ITI RESULT, ONLINE MARKSHEET DOWNLOAD
NCVT ITI RESULT, ONLINE MARKSHEET DOWNLOAD

देश में छात्रों को व्यवसायिक प्रशिक्षण देने और उन्हें इंडस्ट्रीज की मांग के मुताबित तैयार करने के लिए सरकार द्वारा आईटीआई (ITI) के माध्यम से इच्छुक छात्रों को कौशल विकास प्रशिक्षण दिया जाता है। इसके लिए पूरे देश में सम्बंधित राज्य सरकारों द्वारा आईटीआई एंट्रेंस एग्जाम आयोजित करवाये जाते है जिसके माध्यम से छात्र आईटीआई कोर्स में प्रवेश ले सकते है। आईटीआई कोर्स आमतौर पर 6 माह को 2 वर्ष का होता है जिसमे छात्रों को कौशल सम्बंधित प्रशिक्षण दिया जाता है। NCVT द्वारा छात्रों को आईटीआई कोर्स सम्बंधित सुविधा प्रदान करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल जारी कर दिया गया है जिसके माध्यम से छात्र अपना रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से चेक कर सकते है।

NCVT ITI Result – रिजल्ट और मार्कशीट डाउनलोड करें

इस टेबल के माध्यम से आपको NCVT ITI Result सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण बिन्दुओ की जानकारी प्रदान की गयी है।

लेख NCVT ITI Result
उद्देश्य छात्रों को आईटीआई रिजल्ट सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करना
लाभ छात्र ऑनलाइन माध्यम से अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे
वर्ष 2021-22
सेमेस्टर 1st, 2nd, 3rd, 4th
संचालन राष्ट्रीय व्यवसायिक प्रशिक्षण परिषद
आधिकारिक वेबसाइट https://www.ncvtmis.gov.in/
मार्कशीट डाउनलोड करने का माध्यम ऑनलाइन

NCVT ITI Result, लेटेस्ट अपडेट

राष्ट्रीय व्यवसायिक प्रशिक्षण परिषद (NCVT) द्वारा आईटीआई के 1st, 2nd, 3rd, 4th सेमेस्टर के रिजल्ट जारी किये जा चुके है। जो भी छात्र वर्ष 2021-22 सत्र में आईटीआई कोर्स में अध्ययनरत रहे है वे ऑनलाइन माध्यम से अपना रिजल्ट चेक कर सकते है। इसके लिए नेशनल कॉउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग द्वारा आधिकारिक पोर्टल जारी कर दिया गया है। इसके माध्यम से छात्र ऑनलाइन माध्यम से अपना रिजल्ट चेक कर सकते है। इसके अतिरिक्त पोर्टल के माध्यम से छात्र अपना एडमिट कार्ड भी डाउनलोड कर सकते है। साथ ही जो छात्र अपनी आईटीआई परीक्षा की मार्कशीट डाउनलोड करना चाहते है वे ऑनलाइन माध्यम से अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर सकते है। इसके लिए कौशल विकास और उद्यम मंत्रालय द्वारा आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से सभी छात्रों को सुविधा प्रदान की गयी है। अब सभी छात्र अपने रोल-नंबर की मदद से अपना आईटीआई रिजल्ट चेक कर सकते है।

आईटीआई रिजल्ट 2021-22, ऐसे करें चेक

जो भी छात्र सत्र 2021-22 में आईटीआई परीक्षा दे चुके है वे ऑनलाइन माध्यम से अपना रिजल्ट चेक कर सकते है। आईटीआई रिजल्ट चेक करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले राष्ट्रीय व्यवसायिक प्रशिक्षण परिषद (NCVT) आधिकारिक वेबसाइट https://ncvtmis.gov.in/ पर जायें ।

आईटीआई रिजल्ट ऑनलाइन NCVT ITI RESULT

  • होमपेज पर आपको ITI Marksheet Validate का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक कर दे।
  • इसके बाद आपको नये पेज पर रजिस्ट्रेशन नंबर/रोल नंबर, एग्जाम सिस्टम और जिस सेमेस्टर का रिजल्ट आप देखना चाहते है उसे चुन ले।

मार्कशीट ऑनलाइन डाउनलोड ITI MARKSHEET ONLINE DOWNLOAD,

  • इसके बाद आपको सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अब स्क्रीन पर आपका रिजल्ट शो होने लगेगा।

ऑनलाइन आईटीआई रिजल्ट, ONLINE ITI RESULT

  • इस प्रकार से आप ऑनलाइन माध्यम से अपना आईटीआई रिजल्ट चेक कर सकते है। आप चाहे तो इसका प्रिंटआउट भी निकाल सकते है।

CTET 2022 Result: सीटीईटी रिजल्ट जल्द ही होगा जारी, जाने अनुमानित कट ऑफ मार्क्स

आईटीआई मार्कशीट, ऐसे करें डाउनलोड

राष्ट्रीय व्यवसायिक प्रशिक्षण परिषद (NCVT) द्वारा अब सभी छात्रों को अपनी आईटीआई मार्कशीट प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन सुविधा प्रदान कर दी गयी है। इसके लिए छात्रों के पास रोल नंबर होना आवश्यक है। साथ ही उन्हें परिषद् द्वारा मांगी गयी अन्य जानकारी भी प्रदान करनी होगी। अपनी आईटीआई मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले एनसीवीटी (NCVT) की आधिकारिक वेबसाइट https://ncvtmis.gov.in/ पर जायें ।

आईटीआई रिजल्ट ऑनलाइन NCVT ITI RESULT

  • होमपेज पर आपको ट्रेनी मेनू का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस पर क्लिक करना होगा। इसके पश्चात आपके सामने ड्रापडाउन मेनू खुल जायेगा। ड्रापडाउन मेनू में ट्रेनी प्रोफाइल के विकल्प पर क्लिक कर दे।

 ऐसे देखे ऑनलाइन ITI RESULT, AISE DEKHE ONLINE,

  • इसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जायेगा। इस पेज पर ट्रेनी से सम्बंधित जानकारी जैसे:- रोल नंबर, डेट ऑफ़ बर्थ, फादर नेम और कैप्चा कोड मांगी जाएगी। इन सभी जानकारियों को दर्ज कर दे।

मार्कशीट ऑनलाइन डाउनलोड ITI MARKSHEET ONLINE DOWNLOAD,

  • इसके पश्चात आपको सहमति के विकल्प पर टिक करना होगा। अन्य सभी औपचारिकतायें पूरी करने के बाद सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर दे।
  • इसके बाद आपके सामने आपके अभी तक के सभी सेमेस्टर के रिजल्ट शो होने लगेंगे। आप जिस भी सेमेस्टर के रिजल्ट की मार्कशीट डाउनलोड करना चाहते है उस पर क्लिक कर दे।
  • इसके बाद आपके सामने डाउनलोड का ऑप्शन आ जायेगा। इस पर क्लिक करके रिजल्ट डाउनलोड कर दे।
  • इसके बाद आप अपने रिजल्ट का प्रिंटआउट निकाल सकते है।

इस प्रकार से आप अपने आईटीआई मार्कशीट को डाउनलोड कर सकते है। इसके अतिरिक्त आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आईटीआई परीक्षा का एडमिट कार्ड भी डाउनलोड कर सकते है।

ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

एनसीवीटी द्वारा आईटीआई परीक्षाओ के लिए एडमिट कार्ड ऑनलाइन माध्यम से जारी किये जाते है। इसके लिए पूरे देश के आईटीआई कोर्सो में अध्ययनरत छात्र ऑनलाइन माध्यम से अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते है। इसके लिए उन्हें इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले परिषद् की आधिकारिक वेबसाइट https://ncvtmis.gov.in/ पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने होमपेज खुल जायेगा। इसमें आपको ITI Admit Card का लिंक दिखाई देगा।
  • इस पर क्लिक कर दे। अब आपको यहाँ मांगी गयी जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • इस पेज पर आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर या रोल नंबर, डेट ऑफ़ बर्थ, सेमेस्टर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। साथ ही अन्य सभी औपचारिकतायें भी पूरी कर दे।
  • इसके बाद भरी गयी सभी जानकारी को चेक करके सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर दे।
  • अब आपके सामने सम्बंधित सेमेस्टर का एडमिट कार्ड प्रदर्शित होने लगेगा आप इसे डाउनलोड कर सकते है।
  • इसके पश्चात आप इसका प्रिंटआउट निकाल सकते है।

इन आसान से स्टेप्स को फॉलो करके आप आईटीआई परीक्षा का एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते है।

NCVT ITI Result से सम्बंधित अकसर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

आईटीआई का रिजल्ट (NCVT ITI Result) देखने के लिए क्या प्रोसेस है ?

आईटीआई का रिजल्ट देखने के लिए ऊपर दिया गया लेख पढ़े। इसके माध्यम से आपको आईटीआई रिजल्ट देखने की पूरी प्रक्रिया से अवगत कराया गया है।

क्या ऑनलाइन माध्यम से आईटीआई मार्कशीट डाउनलोड की जा सकती है ?

हाँ। एनसीवीटी द्वारा सभी छात्रों को अपनी आईटीआई मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए ऑनलाइन सुविधा प्रदान की गयी है। सभी छात्र अपने रजिस्ट्रेशन नंबर/रोल नंबर की मदद से अपनी आईटीआई की मार्कशीट डाउनलोड कर सकते है। इसके अतिरिक्त छात्र ऊपर दिये गये लेख की मदद से भी अपनी आईटीआई की मार्कशीट डाउनलोड कर सकते है।

ITI Result देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

आईटीआई रिजल्ट (ITI Result) देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://ncvtmis.gov.in/ है। इसकी सहायता से छात्र आईटीआई रिजल्ट सम्बंधित विभिन प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

आईटीआई परीक्षा का एडमिट कार्ड कैसे निकाले?

आईटीआई परीक्षा का एडमिट कार्ड निकालने के लिए ऊपर दिये गए लेख की मदद ले। इसमें बताये गये स्टेप्स को फॉलो करके आप अपना आईटीआई का एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते है।

Leave a Comment