क्षेत्रफल के अनुसार विश्व के 10 सबसे बड़े देश – यहाँ दुनिया के सबसे बड़े देशों की सूची देखें!

हमारी दुनिया के लगभग दो-तिहाई भाग में जल एवं एक-तिहाई भाग में स्थल है। ऐसे में यह जानना रोचक है की दुनिया के वे कौन से 10 सबसे बड़े देश है जो की स्थलीय भाग में सबसे अधिक एरिया कवर करते है। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको क्षेत्रफल के अनुसार दुनिया के 10 सबसे बड़े देशों के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले है। इससे ना सिर्फ आप यह जान पाएंगे की क्षेत्रफल के अनुसार विश्व के 10 सबसे बड़े देश (List Of 10 Largest Countries In The World by area in Hindi) कौन-कौन से है अपितु आर्टिकल के माध्यम से आपको इन देशो की जियोग्राफी के बारे में अतिरिक्त जानकारी भी प्रदान की जाएगी। दुनिया के भूगोल के बारे में सामान्य समझ बढ़ाने और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी की दृष्टि से यह लेख महत्वपूर्ण है।

क्षेत्रफल के अनुसार विश्व के 10 सबसे बड़े देश – दुनिया के सबसे बड़े देशों की सूची देखें!
List Of 10 Largest Countries

10 सबसे बड़े देश की सूची | Top 10 Largest Countries by Area in Hindi

किसी भी देश के क्षेत्रफल का देश की अर्थव्यवस्था,भूगोल एवं संस्कृति पर गहरा प्रभाव होता है। अधिक क्षेत्रफल वाले देश संसाधन की दृष्टि से समृद्धि होते है ऐसे में किसी भी देश का क्षेत्रफल आर्थिक दृष्टि से महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यहाँ आपको विश्व के 10 सबसे बड़े देशो की सूची क्षेत्रफल के अनुसार दी गयी है।

देश क्षेत्रफल (वर्ग किमी में )
रूस17,075,400 वर्ग कि.मी
 कनाडा9,984,670 वर्ग कि.मी
 चीन9,706,961 वर्ग कि.मी
संयुक्त राज्य अमरीका9,372,610 वर्ग कि.मी
ब्राज़ील8,515,767 वर्ग कि.मी
ऑस्ट्रेलिया7,692,024 वर्ग कि.मी
भारत3,287,263 वर्ग कि.मी
अर्जेंटीना2,780,400 वर्ग कि.मी
कज़ाख़िस्तान2,724,900 वर्ग कि.मी        
अल्जीरिया 2,381,741  वर्ग कि.मी

विश्व के 10 सबसे बड़े देश, मुख्य बिंदु

यहाँ आपको क्षेत्रफल के हिसाब से दुनिया के 10 सबसे बड़े देशो के भूगोल सम्बंधित महत्वपूर्ण बिंदुओं की जानकारी प्रदान की गयी है। इसके माध्यम से आप ना सिर्फ 10 Largest Countries in the World by Area सम्बंधित अतिरिक्त रोचक जानकारी प्राप्त कर सकेंगे अपितु अपने ज्ञान में भी वृद्धि कर सकेंगे।

  • रूस (Russia):- यूरोप महाद्वीप में स्थिति रूस क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनिया का सबसे बड़ा देश है। इसकी विशालता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है की यह दुनिया के कुल क्षेत्रफल का 11 फीसदी भाग है। 17,075,400 वर्ग कि.मी क्षेत्रफल के साथ अपने विशाल भौगोलिक आकार के कारण रूस दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जिसका लगभग आधा भाग यूरोप और आधा भाग एशिया महाद्वीप में पड़ता है। रूस में कुल 11 टाइम जोन है साथ ही यहाँ की जलवायु में भी विविधता देखने को मिलती है।
  • कनाडा (Canada):- उत्तरी-अमेरिका महाद्वीप में स्थित कनाडा क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है। कनाडा का कुल क्षेत्रफल 9,984,670 वर्ग कि.मी है जो की दुनिया के कई देशो के कुल क्षेत्रफल से भी अधिक है। उत्तरी गोलार्ध में होने के कारण कनाडा का तापमान अधिकांश समय ठंडा रहता है।
  • चीन (China)- अगर दुनिया के सबसे बड़े देशो की बात की जाए तो हमारा पड़ोसी चीन इस मामले में तीसरे नंबर पर आता है। 9,706,961 वर्ग कि.मी क्षेत्रफल के साथ चीन एशिया महाद्वीप का सबसे बड़ा देश है। दुनिया में जनसँख्या के मामले में पहले स्थान पर काबिज चीन दुनिया के कुल क्षेत्र में 6.3 फीसदी हिस्से पर काबिज है।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका (United States):- दुनिया की महाशक्ति कहे जाने वाले संयुक्त राज्य अमेरिका उत्तरी-अमेरिकी महाद्वीप में कनाडा के बाद दूसरा सबसे बड़ा देश है। 9,372,610 वर्ग कि.मी क्षेत्रफल के साथ अमेरिका पूरी दुनिया के कुल 6.1 फीसदी भाग पर काबिज है जो की पूर्व में अटलांटिक महासागर से घिरा हुआ है।
  • ब्राज़ील (Brazil):- 8,515,767 वर्ग कि.मी क्षेत्रफल के साथ ब्राज़ील दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा देश है। यह दक्षिणी अमेरीकी महाद्वीप में क्षेत्रफल की दृष्टि की स्थिति से सबसे बड़ा देश है जो की महाद्वीप के अधिकांश हिस्से को घेरता है। दुनिया के 5.6 फीसदी क्षेत्रफल को धारण करने वाला ब्राज़ील अपने वर्षावनों के लिए जाना जाता है।
  • ऑस्ट्रेलिया (Australia):- दुनिया के कुल क्षेत्रफल के 5.1 फीसदी हिस्से पर काबिज ऑस्ट्रेलिया दुनिया का छठा सबसे बड़ा देश है। यह एकमात्र ऐसा महाद्वीप है जो की स्वयं ही पूरा एक देश है। ऑस्ट्रेलिया का क्षेत्रफल 7,692,024 वर्ग कि.मी है। यह देश अपनी आदिम जनजातियों के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है।
  • भारत (India):- हमारा देश ना सिर्फ पूरी दुनिया में अपनी विविधता के लिया जाना जाता है अपितु यह दुनिया में अपने विशाल आकार के लिए भी जाना जाता है। भारत पूरी दुनिया में सातवाँ सबसे बड़ा देश है जिसका कुल क्षेत्रफल 3,287,263 वर्ग कि.मी है एवं यह पूरी दुनिया का कुल 2.4 फीसदी क्षेत्र है। अपनी विशेष स्थिति के कारण इस देश को उपमहाद्वीप की संज्ञा भी दी जाती है।
  • अर्जेंटीना (Argentina):- दक्षिण अमेरिका महाद्वीप में स्थित अर्जेंटीना दुनिया का सातवाँ सबसे बड़ा देश है। 2,780,400 वर्ग कि.मी क्षेत्रफल के साथ यह दुनिया का कुल 1.8 फीसदी भाग घेरता है। अर्जेंटीना दक्षिण अमेरीकी महाद्वीप का दूसरा सबसे बड़ा देश है।
  • कज़ाकिस्तान (Kazakhstan):- एशिया महाद्वीप में स्थित कज़ाकिस्तान क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनिया का नौवाँ सबसे बड़ा देश है। इसका कुल क्षेत्रफल 2,724,900 वर्ग कि.मी है जो की मध्यएशिया के देशो में सबसे बड़ा है। साथ ही कज़ाकिस्तान एशिया महाद्वीप में चीन और भारत के बाद क्षेत्रफल की दृष्टि से तीसरा सबसे बड़ा देश है।
  • अल्जीरिया (Algeria):- अफ्रीका महाद्वीप में स्थित अल्जीरिया दुनिया के 10 सबसे बड़े देशो में शुमार है जो की 2,381,741 वर्ग कि.मी क्षेत्रफल के साथ अफ्रीका महाद्वीप का सबसे बड़ा देश है। वास्तव में यह ना सिर्फ अफ्रीका महाद्वीप का सबसे बड़ा देश है अपितु यह क्षेत्रफल में अरब देशो से भी बड़ा है।

Top 10 Largest Countries by Area in Hindi (FAQ)

क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनिया का सबसे बड़ा देश कौन सा है ?

क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनिया का सबसे बड़ा देश रूस है जिसका कुल क्षेत्रफल 17,075,400 वर्ग कि.मी है।

क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनिया के 10 सबसे बड़े देश कौन-कौन से है ?

क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनिया के 10 सबसे बड़े देश इस प्रकार है :- रूस>कनाडा>चीन>संयुक्त राज्य अमेरिका>ब्राज़ील>ऑस्ट्रेलिया>भारत>अर्जेंटीना>कज़ाकिस्तान>अल्जीरिया

भारत का क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनिया में कौन सा स्थान है?

क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनिया में भारत का सातवाँ स्थान है।

भारत का कुल क्षेत्रफल कितना है ?

भारत का कुल क्षेत्रफल 3,287,263 वर्ग किलोमीटर है।

क्षेत्रफल की दृष्टि से एशिया का सबसे बड़ा देश कौन सा है ?

क्षेत्रफल की दृष्टि से एशिया का सबसे बड़ा देश चीन है जिसका कुल क्षेत्रफल 9,706,961 वर्ग कि.मी है।

क्षेत्रफल की दृष्टि से अफ्रीका महाद्वीप का सबसे बड़ा देश कौन सा है ?

क्षेत्रफल की दृष्टि से अफ्रीका महाद्वीप का सबसे बड़ा देश अल्जीरिया है जिसका कुल क्षेत्रफल 2,381,741  वर्ग कि.मी है।

अमेरिका का क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनिया में कौन सा स्थान है ?

9,372,610 वर्ग कि.मी क्षेत्रफल के साथ अमेरिका दुनिया का चौथा सबसे बड़ा देश है।

Leave a Comment