IRCTC क्या होता है? IRCTC का फुल फॉर्म क्या होता है? IRCTC Full Form In Hindi

तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते ही होंगे की रोजाना लाखों लोग भारतीय रेल में सफर करते है। तो फिर आप सभी यह भी जानते होंगे की भारत की केवल एक ही ऐसी कंपनी है जो की भारतीय रेल की सहायता करती है जिसको IRCTC के नाम से जाना जाता है। इस कंपनी का निर्माण भारतीय रेलवे मंत्रालय द्वारा किया गया है। यह कंपनी ही भारतीय रेल में ऑनलाइन खानपान, टिकट, व पर्यटन का कार्य करती है। भारत में यह केवल एक ही कंपनी है जो की भारतीय रेलवे की सहायता करती है। इसलिए इस कंपनी को भारतीय रेलवे सहायक कंपनी के नाम से भी जाना जाता है। तो दोस्तों क्या आप IRCTC का फुल फॉर्म जानते है अगर नहीं तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख में इससे सम्बंधित जानकारी प्रदान करने वाले है।

IRCTC क्या होता है? IRCTC का फुल फॉर्म क्या होता है? IRCTC Full Form In Hindi
IRCTC Full Form In Hindi

जैसे की – IRCTC क्या होता है? IRCTC का फुल फॉर्म क्या होता है? आदि जैसी जानकारी। तो दोस्तों अगर आप भी यह जानना चाहते है की IRCTC क्या होता है? IRCTC का फुल फॉर्म क्या होता है? तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा क्योंकि इस लेख को पढ़ने के बाद ही आप भी यह जान सकोगे की IRCTC क्या होता है? IRCTC का फुल फॉर्म क्या होता है? तो इसलिए यह जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया करके हमारे इस लेख को अंत तक व ध्यानपूर्वक पढ़े ताकि आप भी इससे सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सके।

इसको भी अवश्य पढ़े :- बीडीसी का फुल फॉर्म क्या है

IRCTC का फुल फॉर्म क्या होता है | What is the full form of IRCTC?

  • the full form of IRCTC in english – Indian Railway Catering and Tourism Corporation
  • IRCTC का फुल फॉर्म हिंदी में – भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम

IRCTC क्या होता है | What is IRCTC?

जैसा की हमने आप सभी को यहाँ पर बताया है की IRCTC का फुल फॉर्म Indian Railway Catering and Tourism Corporation है। जिसको हिंदी में भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम के नाम से भी जाना जाता है। Indian Railway Catering and Tourism Corporation का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। इस कंपनी यानि के भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम की स्थापना 27 September 1999 को को केंद्र सरकार के द्वारा की गयी थी।

यह सभी सुविधाएं आप घर बैठे बैठे प्राप्त कर सकते हो आपको इसके लिए कही भी जाने की आवश्यकता नहीं होगी। इस कंपनी का मुख्य उद्देश्य यह ही है की यह सभी यात्रियों को खानपान की सुविधा व टिकट की सुविधा प्रदान करे। अगर आप भी किसी यात्रा पर जाना चाहते है और उसके लिए टिकट बुक करना चाहते हैतो उसके लिए आप सभी भी इसकी आधिकारिक वेबसाइट की मदद से अपनी यात्रा के लिए ट्रैन की टिकट या फिर प्लेन की टिकट उसके साथ साथ आप इससे होटल भी बुक कर सकते हो।

इस वेबसाइट की मदद से आपके बहुत से कार्य आसानी से हो सकते है उसके लिए आप सभी को कही भी जाने की आवश्यकता नहीं होगी। आप घर पर बैठे बैठे अपने टिकट बुक कर सकते हो।

आईआरसीटीसी के कुछ कार्य

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहाँ पर IRCTC के कुछ मुख्य कार्यों के बारे में अवगत कराने वाले है तो अगर आप भी इसके कार्यों के बारे में जानना चाहते हो तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा।

  1. यह कंपनी यानि के आईआरसीटीसी भारतीय रेलवे में खानपान की सम्पूर्ण व्यवस्था संभालती है यानि के यह कंपनी रेलवे की कैटरिंग का कार्य संभालती है। इसकी मदद से कोई भी ट्रैन में खाने के लिए ऑनलाइन आर्डर कर सकता है।
  2. इस कमपनी की मदद से कोई भी व्यक्ति अपनी यात्रा के लिए ट्रैन, प्लेन की टिकट घर बैठे बैठे यानो के ऑनलाइन बुक करवा सकता है।
  3. आईआरसीटीसी की मदद से केवल यात्रा की टिकट ही नहीं बल्कि इस कंपनी की वेबसाइट के जरिये हम भारत में किसी भी जगह पर होटल की बुकिंग भी करवा सकते है।
  4. आईआरसीटीसी टिकट बुकिंग व होटल बुकिंग के साथ साथ हमको यह बहुत सी सुविधाएं भी प्रदान करता है जैसे की – विदेशी यात्रियों के लिए बुकिंग की सुविधा, Group Booking, Cancel Ticket, PNR Status, Train Schedule, Train Status  आदि जैसी सुविधाएँ भी प्रदान करता है।
  5. इन सभी कार्यों के साथ साथ IRCTC यह भारतीय रेलवे का प्रमोशन भी करता है और उससे सम्बंधित अन्य सुविधाएँ भी लोगो को उपलब्ध करवाती है।

भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम से सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर

IRCTC का फुल फॉर्म क्या होता है

the full form of IRCTC in english – Indian Railway Catering and Tourism Corporation
IRCTC का फुल फॉर्म हिंदी में – भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम

IRCTC क्या होता है

यह भारतीय रेलवे की एकमात्र सहायक कंपनी है। यह एक ऐसी कंपनी है जो की भारतीय लोगो को घर बैठे बहुत सी सुविधाएँ प्रदान करती है जैसे की – केवल टिकट सुविधा उपलब्ध करवाती है, आपको यह बता दे की यह कंपनी हमको केवल ट्रैन की टिकट ही नहीं बल्कि इसकी मदद से हम एयरोप्लेन की टिकट भी बुक कर सकते है और यहाँ तक की इसकी मदद से हम होटल भी बुक कर सकते है।

IRCTC की स्थापना किसके द्वारा की गयी थी ?

IRCTC की स्थापना केंद्र सरकार द्वारा की गयी थी।

IRCTC की स्थापना कब हुई थी ?

IRCTC की स्थापना 27 सितम्बर 1999 को केंद्र सर्कार के द्वारा की गयी थी।

आईआरसीटीसी लोगो को किस प्रकार की सेवाएं प्रदान करती है ?

आईआरसीटीसी लोगो को बहुत सी सुविधाएँ प्रदान करती है जैसे की – विदेशी यात्रियों के लिए बुकिंग की सुविधा, Group Booking, Cancel Ticket, PNR Status, Train Schedule, Train Status  आदि जैसी सुविधाएँ भी प्रदान करता है।

Leave a Comment