Instagram नहीं रहा अब Free! इस काम के लिए यूजर्स को हर महीने ढीली करनी पड़ेगी जेब

फेसबुक द्वारा अधिगृहित किये गए इंस्टाग्राम यूजर को जल्द ही इंस्टाग्राम चलाने के लिए अपनी जेब ढीली करनी पड़ सकती है. जी हाँ जल्द ही इंस्ट्रग्राम अपने क्रिएटर्स और इन्फ्लुएंसर्स के लिए पेड सब्सक्रिप्शन की सुविधा उपलब्ध करवा सकता है. जानकारी के लिए बता दे की इंस्टाग्राम द्वारा बाकायदा अमेरिका में इसकी टेस्टिंग भी शुरू की जा चुकी है जिसके जल्द ही दुनिया के अन्य देशो में भी लांच होने की उम्मीद है. इसके बाद ग्राहकों को इस फीचर का यूज़ करने के लिए अपनी जेब हल्की करनी पड़ेगी . इंस्टाग्राम के इस कदम से क्रिएटर्स को लाभ मिलेगा और वे अधिक कमाई कर सकेंगे.

क्या है पेड सब्सक्रिप्शन फीचर

आपको बता दे की जल्द ही इंस्टाग्राम द्वारा देश में पेड सब्सक्रिप्शन फीचर लॉंच किया जा सकता है. इससे ग्राहकों को अपने पसंदीदा क्रिएटर्स का कंटेंट देखने के लिए कुछ शुल्क चुकाना पड़ सकता है. पेड सब्सक्रिप्शन फीचर से क्रिएटर्स और इन्फ्लुएंसर्स को अपने कुछ एक्सक्लूजिव कंटेंट के लिए मासिक शुल्क वसूलने का अधिकार दिया जायेगा जिससे की ये अतिरिक्त कमाई कर सकेंगे हालांकि इंस्टाग्राम द्वारा साफ़ किया गया है की वह 2023 से पहले क्रिएटर्स और इन्फ्लुएंसर्स से इसके लिए कोई भी शुल्क नहीं लेगा.

सरल शब्दो में कहें तो इंस्टाग्राम द्वारा जल्द ही अपनी प्लेटफार्म पर क्रिएटर्स और इन्फ्लुएंसर्स को पेड सब्सक्रिप्शन फीचर का लाभ दिया जायेगा. इससे वे अपने कुछ विशेष कंटेंट को सब्सक्रिप्शन वाले ग्राहकों को ही दिखाएंगे यानी की अगर आप अपने पसंदीदा क्रिएटर का कोई विडियो देखना चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ मंथली चार्ज देना पड़ेगा तभी आप उस विडियो को एक्सेस कर पाएंगे. इसके तहत क्रिएटर्स को लाइव विडियो, स्टोरीज और बैजस की सुविधा का लाभ मिलेगा.

देना होगा इतना चार्ज

आपको बता दे की अभी तक इंस्टाग्राम द्वारा इस फीचर की सिर्फ टेस्टिंग ही की जा रही है. अमेरिका में 10 इंस्टाग्राम क्रिएटर्स के माध्यम से इस फीचर को टेस्ट किया जा रहा है जिसके जल्द ही भारत में भी लांच होने की उम्मीद की जा रही है. इस फीचर का यूज़ करने के लिए ग्राहकों को 89, 440 और 890 रुपए का सब्सक्रिप्शन चार्ज देना पड़ेगा. वही अमेरिका में इस फीचर की टेस्टिंग के लिए यूजर से 0.99 डॉलर यानी 74 रुपए से लेकर 99.99 डॉलर यानी की 7400 रुपए तक का सब्सक्रिप्शन शुल्क रखा गया है. इस फीचर के बारे में जानकारी देते हुये कंपनी द्वारा कहा गया है की यह कंपनी की ग्राहकों के प्रति प्रतिबद्धता दर्शाती है.

क्रिएटर्स को मिलेगा लाभ

आपको बता दे की इंस्टाग्राम की पैरेंट कंपनी मेटवर्स 2020 में भी फेसबुक के साथ इस फीचर का यूज़ कर चुकी है. इसके बाद कंपनी द्वारा इंस्टाग्राम के लिए भी इस फीचर को अपनाने का फैसला लिया गया है. इस फीचर से क्रिएटर्स और इन्फ्लुएंसर्स अपने ग्राहकों को लुभाकर अपना लाभ बढ़ा सकते है.

Leave a Comment