Indian Railways Ticket: टिकट कैंसिल होने पर IRCTC तुरंत देगा रिफंड, जानें ये नई सर्विस

Indian Railways Ticket: हर व्यक्ति अपनी जिंदगी में कई बार सफर करता है। यदि आप बस या ट्रैन से सफर करते हैं तो आपको इसके लिए टिकट बुक करनी पड़ती है। ज्यादातर ट्रैन में आपको सफर करने के लिए टिकट की जरूरत पड़ती है। लेकिन कभी कभी हमें कुछ कारणों से बुक की हुई टिकट को रद्द अर्थात कैंसिल करना पड़ता है। और यदि हम अपनी टिकट को कैंसिल करते हैं तो बुक की हुई टिकट के पैसे हमे वापिस मिल जाते हैं। लेकिन इसके लिए काफी समय लग जाता है। लोगों की इस समस्या को ध्यान में रखते हुए IRCTC ने एक शुरुआत की है। जिसके अंतर्गत हमे टिकट की वापसी राशि तुरंत ही हमारे बैंक खाते में वापस मिल जाती है। यदि आप भी इस सुविधा का फायदा उठाना चाहते हैं या इसके बारे में और जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। तभी आप जानकारी हासिल कर पाओगे।

टिकट कैंसिल करने पर IRCTC तुरंत देगा रिफंड

ट्रैन से सफर करने वालों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है। India Railway Catering And Tourism Corporation (IRCTC) अर्थात भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम ने अपना एक पेमेंट गेटवे शुरू किया है। यह IRCTC-iPay एप्प के नाम से जाना जाता है। इसके माध्यम से आप ट्रैन की टिकट बुकिंग की धनराशि का भुगतान कर सकते हैं। और साथ ही साथ यदि आप अपना टिकट कैंसिल करवाते हैं तो टिकट की वापसी धनराशि इस एप्प के माध्यम से जल्दी ही आपके बैंक खाते में पहुंचाई जाती है। तो यदि आप ट्रैन से सफर करने वाले हैं या करते रहते हैं तो इस एप्प का उपयोग करें जिससे आपको कई सुविधा प्राप्त होगी।

IRCTC-iPay एप्प सर्विस का उद्देश्य

IRCTC द्वारा शुरू की गयी इस सर्विस का उद्देश्य सभी यात्रियों को सुविधा प्रदान करना है। जो लोग किसी कारण से अपने टिकट को कैंसिल कर देते है और टिकट की वापसी धनराशि के लिए काफी इंतजार करना पड़ता है। अब उन्हें ज्यादा इन्तजार नहीं करना पड़ेगा। IRCTC-iPay सर्विस के माध्यम से उन्हें टिकट की वापसी धनराशि तुरंत ही प्राप्त हो जाएगी। अब इसके लिए आपको इंतज़ार करने की जरुरत नहीं है।

कैसे मिलेगी टिकट की वापसी धनराशि

यदि आप अपनी टिकट कैंसिल होने पर अपना रिफंड तुरंत वापिस पाना चाहते हैं तो आप IRCTC-iPay एप्प के माध्यम से टिकट कैंसिल कर सकते हो। टिकट बुक करते समय आप बुकिंग का भुगतान भी आप इस एप्प के माध्यम से कर सकते हैं। और टिकट कैंसिल करवाने पर टिकट की वापसी धनराशि भी इसी एप्प के माध्यम से तुरंत आपके बैंक खाते में वापस प्राप्त कर सकते हैं।

IRCTC-iPay के माध्यम से कैसे करें टिकट बुक

  • इसके लिए आपको सबसे पहले आपको IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट www.irctc.co.in पर जाना होगा।
  • आपको इसमें लॉगिन कर आगे बढ़ना है।
  • इसमें आपको अपनी यात्रा से सम्बंधित जानकारी जैसे जगह, दिनांक और अपनी ट्रैन का चयन कर लेना है।
  • टिकट बुकिंग की धनराशि के भुगतान के लिए आपको IRCTC-iPay के विकल्प को चयन कर इससे भुगतान कर देना है।
  • भुगतान करते ही आपकी टिकट भी बुक हो जाएगी।
  • जिसकी जानकारी आपको मैसेज के द्वारा प्राप्त हो जाएगी।
  • इस प्रकार आप आसानी से अपनी ट्रैन का टिकट बुक कर सकते हैं।

Leave a Comment