Indian Railway Recruitment 2022: रेलवे में युवाओं के लिए आई बंपर भर्ती, 15 साल के अभ्यर्थी भी कर सकते हैं आवेदन

मध्य-रेलवे के द्वारा फिटर, पेंटर, टेलर, कारपेंटर, मैकेनिक, इलेक्ट्रीशियन और वेल्डर समेत अन्य तमाम पदों पर कुल 2422 पदों पर अपरेंटिस के लिए आवेदन (Indian Railway Recruitment 2022) निकाले गए है. इन पदों के लिए सिर्फ 15 वर्ष वाले कैंडिडेट भी आवेदन कर सकते है. अप्प्रेन्टिसशिप की अवधि एक वर्ष रखी गयी है. इन पदों के लिए आवेदन 17 जनवरी से शुरू हो चुके है. इच्छुक कैंडिडेट मध्य रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट https://www.rrccr.com/ पर जाकर इन पदों के लिए आवेदन कर सकते है. आवेदन की लास्ट डेट 16 फरवरी 2022 रखी गयी है ऐसे में कैंडिडेट की लास्ट ऑवर के रश से बचने के लिए अंतिम तिथि से पहले ही आवेदन की सलाह दी जाती है. इच्छुक कैंडिडेट ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर विस्तृत नोटिफिकेशन चेक कर सकते है.

कुल 2422 पदों पर निकली है भर्ती

मध्य-रेलवे द्वारा विभिन ट्रेड्स में कुल 2422 पदों अप्प्रेन्टिशिप के लिए आवेदन माँगे गए है. कैंडिडेट को यह ध्यान रखना जरुरी है की अप्प्रेन्टिसशिप की अवधि एक वर्ष रखी गयी है. इसके लिए कैंडिडेट ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है. अभ्यर्थियों को मुंबई, भुसावल, पुणे, नागपुर और सोलापुर में टेलर, कारपेंटर, मैकेनिक, इलेक्ट्रीशियन और वेल्डर समेत कुल 2422 पदों पर विभिन यूनिट्स में नियुक्ति दी जाएगी. इसके तहत उन्हें रेलवे के विभिन विभागों में काम करने का मौका मिलेगा.

इन पदों के लिए 15 वर्ष पूरी कर चुके कैंडिडेट भी आवेदन कर सकते है वही आवेदन करने के लिए अधिकतम उम्र सीमा 24 वर्ष रखी गयी है. आरक्षित वर्ग के उमीदवारो को उम्र सीमा में 3 वर्ष की छूट प्रदान की जाएगी. वही उमीदवारो को इस पदों में सेलेक्शन के लिए किसी प्रतियोगी परीक्षा से नहीं गुजरना पड़ेगा उन्हें हाई-स्कूल में प्राप्त अंको के आधार पर नियुक्ति दी जाएगी.

ये है शैक्षिक योग्यतायें, आवेदन शुल्क

अपरेंटिस के कुल 2422 पदों के आवेदन करने के लिए कैंडिडेट को मान्यताप्राप्त बोर्ड से हाई-स्कूल उत्तीर्ण या इसके समकक्ष अहर्ता होनी जरुरी है. साथ ही उसके पास सम्बन्ध ट्रेड में नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट होना भी जरुरी है. इन पदों के लिए आवेदन शुल्क मात्र 100 रुपए रखा गया है जिसे ऑनलाइन माध्यम से ही स्वीकार किया जायेगा.

अप्प्रेन्टिशिप पीरियड के दौरान सभी चयनित उमीदवारो को सरकार के नियमानुसार वेतन भी दिया जायेगा साथ ही अन्य सुविधायें भी दी जायेंगी. कैंडिडेट आवेदन के लिए सिर्फ एक ही क्लस्टर का चुनाव कर सकते है.

Indian Railway Recruitment 2022, ऐसे करे आवेदन

इन पदों के लिए चयन अभ्यर्थी के 10 वीं में प्राप्त अंको जो की मिनिमम 50 फ़ीसदी होने चाहिए और सम्बंधित ट्रेड में आईटीआई (ITI) के प्राप्त अंको के आधार पर चयन किया जायेगा. इसके लिए अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट के आधार पर ही उनका चयन किया जायेगा.

इन पदों के लिए आवेदन करने के करने के इच्छुक कैंडिडेट को सबसे पहले सभी योग्यताएँ पूरी करनी होंगी. इसके बाद वे मध्य रेलवे की वेबसाइट https://www.rrccr.com/ पर जाकर आवेदन करना होगा. कैंडिडेट सभी स्कैन्ड फोटोग्राफ और शैक्षिक दस्तावेजों की फोटोकॉपी अपलोड करके और अन्य औपचारिकतायें पूरी करके इन पदों के लिए आवेदन कर सकते है. कैंडिडेट का मेडिकल रूप से भी फिट होना जरुरी है.

Leave a Comment