India Post GDS Recruitment 2022: डाक विभाग में निकली बम्पर भर्ती, 38926 खाली पदों के लिए आवेदन शुरू

डाक-विभाग में नौकरी का सपना देखने वाले युवाओ के लिए खुशखबरी है। डाक विभाग द्वारा देश के विभिन राज्यों में डाक-विभाग में ब्रांच-पोस्टमास्टर, असिस्टेंट ब्रांच-पोस्टमास्टर और ग्रामीण डाक-सेवक के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन (india Post GDS Recruitment 2022) जारी किया गया है। इस भर्ती के माध्यम से डाक-विभाग द्वारा पूरे देश में 38926 पदों पर भर्ती की जाएगी जिसके लिए कैंडिडेट ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है। डाक विभाग द्वारा इन पदों के लिए रजिस्ट्रेशन लिंक को एक्टिवेट कर दिया गया है जिसके माध्यम से कैंडिडेट रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा कर सकते है। आवेदन करने की लास्ट डेट 5 जून रखी गयी है। इच्छुक कैंडिडेट आधिकारिक नोटिफिकेशन के माध्यम से भर्ती सम्बंधित विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते है।

38926 पदों पर की जाएगी भर्ती

डाक-विभाग द्वारा जारी किये गये आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार डाक-विभाग द्वारा पूरे देश में डाक-विभाग के 38926 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है ।ndia Post GDS Recruitment 2022 के अंतर्गत डाक विभाग में निम्न पदों के लिए भर्ती पर भर्ती की जाएगी :-

  • ब्रांच-पोस्टमास्टर  (Branch Postmaster)
  • असिस्टेंट ब्रांच-पोस्टमास्टर (Assistant Branch Postmaster)
  • ग्रामीण डाक-सेवक (Gramin Dak Sevak)

इन पदों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 2 मई 2022 से शुरू हो चुकी है। कैंडिडेट को आवेदन करने के लिए 5 जून 2022 तक समय दिया गया है। आधिकारिक वेबसाइट पर भर्ती सम्बंधित लिंक के माध्यम से कैंडिडेट अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है। आवेदन करने के लिए कैंडिडेट की न्यूनतम उम्र सीमा 18 वर्ष रखी गयी है वही अधिकतम 40 वर्ष की आयु के कैंडिडेट इन पदों के लिए आवेदन कर सकते है।

ये है अनिवार्य शैक्षिक योग्यतायें, आवेदन शुल्क

India Post GDS Recruitment 2022 के अंतर्गत आवेदन करने के लिए कैंडिडेट का सरकार द्वारा मान्यताप्राप्त बोर्ड से हाई-स्कूल पास आवश्यक है। साथ ही उनके हाई-स्कूल में गणित और अंग्रेजी विषय होने आवश्यक है तभी वे इन पदों के लिए आवेदन कर सकते है। वही अगर आवेदन शुल्क की बात करें तो इन पदों के लिए जनरल कैंडिडेट को 100 रुपए का आवेदन शुल्क चुकाना होगा। वही महिला आवेदकों और आरक्षित वर्ग से आने वाले अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग से आने वाले कैंडिडेट को आवेदन शुल्क से मुक्त रखा गया है।

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती चयन प्रक्रिया

भारतीय डाक द्वारा India Post GDS Recruitment 2022 के तहत विभिन पदों के लिए कैंडिडेट का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जायेगा। कैंडिडेट द्वारा हाई-स्कूल में प्राप्त अंको के आधार पर डाक-विभाग द्वारा कैंडिडेट की मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी जिसके आधार पर अभ्यर्थियों का चयन किया जायेगा। विभिन वर्गों के लिए सैलरी का विवरण इस प्रकार है :-

  • ब्रांच-पोस्टमास्टर- 12,000 रुपए
  • असिस्टेंट ब्रांच-पोस्टमास्टर/ग्रामीण डाक-सेवक- 10,000 रुपए

India Post GDS Recruitment 2022, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

  • सबसे पहले डाक-विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट को विजिट करें।
  • होमपेज पर India Post GDS Recruitment 2022 सम्बंधित लिंक दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म को फिल करे।
  • अपने शैक्षिक विवरण को दर्ज करें।
  • अन्य फॉर्मलिटीज पूरी करके आप रजिस्ट्रेशन फॉर्म को सबमिट कर सकते है।
  • लास्ट में आवेदन फॉर्म का प्रिंटआउट निकाल ले।

Leave a Comment