IGNOU Course: इग्नू ने शुरू किया पीजी डिप्लोमा का ये नया कोर्स, जानें क्या है स्कोप

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) द्वारा छात्रों को शैक्षिणिक जानकारी और बेहतर करियर के लिए अलग-अलग कोर्सो का सञ्चालन किया जाता है. हाल ही में इग्नू (IGNOU) द्वारा एनवायरमेंटल एंड ऑक्यूपेशनल हेल्थ (Environmental and Occupational health) में पोस्ट ग्रेजुएट और डिप्लोमा के नए कोर्स शुरू किये गए है जिसके अंतर्गत लोगो को पर्यावरण से सम्बंधित जानकारी के बारे में बताया जायेगा. इस कोर्स का सञ्चालन इग्नू के एसआईटीएस (School of Interdisciplinary and Transdisciplinary Studies) के द्वारा ऑनलाइन माध्यम से संचालित किया जायेगा. इसके लिए इच्छुक छात्र इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट पर इस कोर्स लिए आवेदन कर सकते है.

पर्यावरण के बारे में जागरूक होंगे नागरिक

इग्नू के इस कोर्स शुरुआत के मौके पर झारखण्ड के राज्यपाल रमेश बैस ने कहा की यह कोर्स औद्योगिक श्रमिकों की पर्यावरण के प्रति सैद्धांतिक समझ और कौशल में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. वही कोर्स के लांच के मौके पर आंध्र-प्रदेश के शिक्षा मंत्री डॉ ए सुरेश ने इस कोर्स को लोगो की पर्यावरण के प्रति समझ को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाला बताया. डॉ ए सुरेश ने कहा की इस कोर्स से लोगो की पर्यावरण के प्रति समझ भी बढ़ेगी और पर्यावरण सरंक्षण में भी मदद मिलेगी.

ऐसे करें आवेदन

जानकारी के लिए बता दे की इच्छुक कैंडिडेट इसके लिए इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते है. इग्नू द्वारा इस कोर्स में पोस्ट-ग्रेजुएट और डिप्लोमा कोर्स ऑफर किये जा रहे है. कैंडिडेट इग्नू की अधिकारिक वेबसाइट  ignouiop.samarth.edu.in पर जाकर होमपेज पर New Registration के लिंक पर क्लिक कर ले. इसके बाद आवेदन फॉर्म भरकर और सभी डाक्यूमेंट्स अपलोड करके सभी फॉर्मलिटीज भी पूरी कर दे. इसके बाद इसे सबमिट कर दें. इस तरह से आप इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते है. साथ ही इसके लिए आपको ऑनलाइन माध्यम से ही फीस भी जमा करवानी होगी जिसके लिए लास्ट डेट 31 जनवरी 2022 रखी गयी है.

बेहतर है संभावनाएं

आपको बता दे की वर्तमान में पर्यावरण से रिलेटेड कोर्सो में बेहतर भविष्य है. जैसे-जैसे पर्यावरण के बारे में जागरूकता बढ़ रही है वैसे-वैसे इन क्षेत्र में नयी संभावनाएं पैदा हो रही है. इग्नू द्वारा अलग-अलग क्षेत्रो में विभिन कोर्सो में पोस्ट-ग्रेजुएट और डिप्लोमा में डिग्री दी जाती है. इसके अलावा डिस्टेंस लर्निंग के लिए भी यह सबसे बेहतर माध्यम है. साथ ही इन कोर्सो में फीस भी बहुत कम ली जाती है जिससे की आर्थिक रूप से कमजोर छात्र भी आसानी से इन कोर्सो में आवेदन लेकर उच्च-शिक्षा प्राप्त कर सकते है.

Leave a Comment