ICSE ISC Term 1 Result 2022 Live: CISCE ने 10वीं और 12वीं का रिजल्ट किया जारी, ऐसे करें डाउनलोड

काउंसिल फॉर द इंडियन एग्जामिनेशन (CISCE) द्वारा दिसंबर माह में आयोजित किये गए 10वीं और 12वीं का टर्म-1 का रिज़ल्ट जारी कर दिया गया है। सीआईएससीई (CISCE) द्वारा दिसंबर माह में आयोजित किये गए 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का पहले चरण (Term-1) का रिज़ल्ट जारी करने को लेकर आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अधिसूचना जारी कर दी गयी है। जिन भी छात्रों ने ICSE और ISC की परीक्षा में भाग लिया है वे कॉउन्सिल की आधिकारिक वेबसाइट cisce.org पर जाकर अपना रिज़ल्ट चेक कर सकते है। आईसीएसई टर्म-1 और आईसीएस टर्म-1 में भाग लेने वाले छात्रों को रिज़ल्ट देखने के लिए कॉउन्सिल द्वारा सम्बंधित लिंक भी एक्टिवेट कर दिया गया है। छात्र दिए लिंक पर क्लिक करके अपना आईसीएसई टर्म-1 और आईसीएस टर्म-1 का रिज़ल्ट (ICSE ISC Term 1 Result 2022 Live) देख सकते है साथ ही उन्हें रिज़ल्ट को डाउनलोड करने का ऑप्शन भी दिया गया है।

दिसंबर माह में आयोजित की टर्म-1 की परीक्षा

जानकारी के लिए बता दे की कोरोना के मद्देनजर काउंसिल फॉर द इंडियन एग्जामिनेशन (CISCE) द्वारा ICSE और ISC की बोर्ड परीक्षाएँ 2 चरणों मे आयोजित की जानी है। इसके लिए ICSE और ISC की पहले चरण (Term-1) की परीक्षाएँ दिसम्बर माह मे आयोजित की गई थी जिसके परिणामों का छात्र लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। अब सीआईएससीई (CISCE) द्वारा आईसीएसई टर्म-1 और आईसीएस टर्म-1 की परीक्षाओं का परिणाम घोषित कर दिया गया है जिसे छात्र ऑनलाइन माध्यम से चेक कर सकते है । छात्र आधिकारिक वेबसाईट पर अपना रिजल्ट चेक करने के अतिरिक्त SMS के माध्यम से भी चेक कर सकते है । सीआईएससीई (CISCE) द्वारा छात्रों को इस बार SMS के माध्यम से भी रिजल्ट चेक करने की सुविधा प्रदान की गई है। साथ ही छात्रों को रिजल्ट को डाउनलोड करने की सुविधा भी प्रदान की गयी है।

ऐसे चेक करे अपना रिजल्ट

ICSE और ISC के टर्म-1 का रिज़ल्ट चेक करने के लिए छात्रों को सबसे पहले काउंसिल फॉर द इंडियन एग्जामिनेशन (CISCE) की आधिकारिक वेबसाइट cisce.org पर जाना होगा इसके बाद इन स्टेप्स को फॉलो करे।

  • होमपेज पर दाईं साइड में Sem-1 Results के ऑप्शन पर क्लिक कर दे।
  • इसके बाद अगले पेज पर आपको कोर्स चुनना होगा साथ ही अपनी UID, Index Number और Captcha code भरकर Show Result के ऑप्शन पर क्लिक कर दे।
  • इसके बाद आपका रिजल्ट स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेंगा।
  • आप चाहें तो Print Result के ऑप्शन पर क्लिक करके अपना रिजल्ट प्रिंट भी कर सकते है।

SMS द्वारा ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट

सीआईएससीई (CISCE) द्वारा छात्रों को अपना रिजल्ट चेक करने के लिए SMS के माध्यम से भी रिजल्ट चेक करने की सुविधा दी गयी है। इसके लिए उन्हें इनबॉक्स में जाकर CISCE <Space><UID> टाइप करके 09248082883 पर सेंड करना होगा। इसके बाद उनका रिज़ल्ट SMS के द्वारा प्रदर्शित किया जायेगा। हालांकि सीआईएससीई (CISCE) द्वारा स्पष्ट किया गया है की छात्रों को कंप्यूटर जनरेटेड मार्कशीट ही प्रदान की जाएगी साथ ही मार्कशीट में छात्रों के नम्बरों के साथ उनका स्कोर-कार्ड भी प्रदर्शित किया जायेगा। छात्र ऑनलाइन माध्यम से अपनी मार्कशीट की कॉपी डाउनलोड कर सकते है।

जल्द हो सकती है टर्म-2 परीक्षा

कोरोना के कारण सीआईएससीई (CISCE) द्वारा बोर्ड परीक्षाओं को दो चरणों में आयोजित किया जा रहा है। इसके पहले चरण की परीक्षा का आयोजन दिसंबर माह में किया जा चुका है ऐसे में जल्द ही सीआईएससीई (CISCE) द्वारा जल्द ही बोर्ड की दूसरे टर्म की परीक्षाओं के लिए जल्द ही टाइम-टेबल घोषित किया जा सकता है। हालांकि अभी तक कॉउन्सिल द्वारा इस संबंध में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गयी है लेकिन उम्मीद जताई जा रही है की बोर्ड के दूसरे टर्म के एग्जामिनेशन का आयोजन मार्च माह में किया जा सकता है। हालांकि CISCE द्वारा तक इस संबंध में कोई आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है लेकिन जल्द ही CISCE द्वारा इस सम्बन्ध में नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है।

Leave a Comment