ICSE, ISC Result 2022: जल्द ही जारी होगा सेमेस्टर 1 का रिजल्ट, ऐसे करें डाउनलोड

ICSE, ISC Result 2022: दोस्तों कोरोना के चलते CBSE बोर्ड के साथ साथ ICSE, ISC बोर्ड ने भी 10वीं और 12वीं की दो भागों में विभाजित कर दिया है। अब 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 2 सेमेस्टर में कराई जाएगी। जिसमे से सेमेस्टर 1 की परीक्षा सफलतापूर्वक संपन्न हो चुकी है। और सेमेस्टर 2 की परीक्षा मार्च अप्रैल में आयोजित करने का निश्चय बोर्ड द्वारा किया गया है। हालाँकि कोरोना के कारण इसमें परिवर्तन भी हो सकता है। ICSE, ISC बोर्ड सभी छात्रों को सेमेस्टर 1 परीक्षा के परिणामों का बेसब्री से इंतज़ार है, लेकिन अभी तक बोर्ड ने परीक्षा के परिणामों की घोषणा नहीं की है। आईये आपको इसके विषय में जानकारी देते हैं।

जल्द ही जारी होगा सेमेस्टर 1 का रिजल्ट

ICSE बोर्ड के 10वीं और 12वीं के छात्र सेमेस्टर 1 की परीक्षा के रिजल्ट का इन्तजार कर रहे हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ICSE द्वारा बोर्ड के प्रथम सेमेस्टर के परिणामों की घोषणा जल्द ही करवाई जायेगी। बोर्ड के सेमेस्टर 1 परीक्षा के रिजल्ट में जारी होने की जानकारी प्राप्त हो रही थी लेकिन पिछले सप्ताह भी बोर्ड ने रिजल्ट जारी नहीं किया। किन्तु रिजल्ट इस सप्ताह में जारी होने की संभावना जताई जा रही है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि CISCE ने अभी तक सेमेस्टर 1 के रिजल्ट के लिए कोई सटीक तारीख व समय की घोषणा नहीं की है। इसके साथ CISCE द्वारा जारी एक आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है, “परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को कंप्यूटर से बनी मार्कशीट जारी की जाएगी।” मार्कशीट में केवल सेमेस्टर 1 परीक्षा में उनके द्वारा किए गए प्रश्नों के नंबर होंगे। और छात्रों के पास व फ़ैल का परिणाम 2 सेमेस्टर के बाद ही जारी किया जायेगा।

कैसे चेक करें रिजल्ट

ICSE बोर्ड के 10वीं लोर 12वीं के सेमेस्टर 1 परीक्षा का रिजल्ट चेक करने के लिए नीचे लिखी प्रक्रिया को फॉलो करें।

  • रिजल्ट चेक करने के लिए आपको COUNCIL FOR THE INDIAN SCHOOL CERTIFICATE EXAMINATIONS की आधिकारिक वेबसाइट cisce.org पर जाना होगा।
  • इसके होम पेज में आपको Result के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज में आपको अपने Course का चयन कर लेना है।
  • अब आपको UID नंबर और Index नंबर दज करके कैप्चा कोड दर्ज कर लेना है।
  • इसके बाद आपको Show Result के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने आपका रिजल्ट आ जायेगा।
  • यहाँ से आप इसे प्रिंट भी कर सकते हैं।
  • इस प्रकार आप अपना रिजल्ट आसनी से चेक कर सकते हैं।

Leave a Comment