Corona Testing: अब घर बैठे ही कर पाएँगे कोरोना की टेस्टिंग, ऐप पर मिलेगा टेस्ट रिपोर्ट

Corona Testing: दोस्तों देश में कोरोना के मामले लगातार तेज़ी से बढ़ रहे हैं। वहीं कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन ने भी तहलका मचा रखा है। देश में ओमिक्रोन के मामलों में काफी बढ़ोतरी नजर आ रही है। इन बढ़ते मामलों को देखकर सरकार भी जल्द ही पूरे देश में लॉकडाउन लगा सकती है। दोस्तों ऐसे में आप अवश्य चाहते होंगे की काश आप घर बैठे ही अपना कोरोना टेस्ट करा पाते। सभी लोग बाहर की भीड़ और स्पेशली हॉस्पिटल की भीड़ से बचने के लिए ऐसा ही चाहते हैं। तो आपकी जानकारी लिए बता दें कि आप घर बैठे अपना कोरोना टेस्ट करा सकते हैं और साथ ही रिपोर्ट भी प्राप्त कर सकते हैं। हम आपको इस आर्टिकल का माध्यम से इस विषय की संपूर्ण जानकारी देंगे। जानकारी हासिल करने के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

घर बैठे कर पाएँगे कोरोना की टेस्टिंग

दोस्तों देश में कोरोना बहुत तेज़ी से पैर पसार रहा है। ऐसे में आपको खुद का कोरोना टेस्ट कराना बहुत आवश्यक है। अब आपको कोरोना टेस्ट कराने के लिए बार बार अस्पतालों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। जी हाँ दोस्तों, अब आप घर बैठे आसानी से अपना कोरोना टेस्ट ले सकते हैं। और साथ ही रिपोर्ट भी प्राप्त कर सकते हैं। आप अपना टेस्ट रैपिड एंटीजन होम-टेस्टिंग किट के जरिए और स्मार्टफोन ऐप्स के माध्यम कर सकते हैं।

रैपिड एंटीजन होम-टेस्टिंग किट

कोविड की सकारात्मकता की जांच करने के लिए कई नागरिक टेस्ट करते हैं। कोरोना की टेस्टिंग के लिए सबसे विश्वसनीय और ज्यादा उपयोग में लाये जाने वाले दो टेस्ट हैं। जिनमे से एक RT-PCR तथा दूसरा रैपिड एंटीजन टेस्ट (आरएटी) है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कोरोना की सकारात्मकता का पता लगाने के लिए RT-PCR टेस्ट काफी विश्वसनीय मन जाता है। लेकिन इसकी रिपोर्ट को आने में काफी समय लग जाता है। इसमें लगभग एक या दो दिन का समय लग जाता है। अब कोरोना के मामले ज्यादा बढ़ रहे हैं जिससे लोगों को टेस्ट कराने में भी दिक्कत हो रही है। इसके लिए लोगों में वायरस का जल्दी से पता लगाने के लिए रैपिड एंटीजन टेस्ट शुरू किया गया। यह मात्र 30 मिनट में रिपोर्ट दे देता है। यदि रैपिड एंटीजन टेस्ट से कोई पॉजिटिव आ जाता है तो उसका जल्दी से इलाज़ शुरू कर दिया जाता है। क्योंकि इसके द्वारा पॉजिटिव आयी रिपोर्ट को सही माना जाता है। वहीं यदि इससे टेस्ट कराने पर रिपोर्ट नेगेटिव आयी हो और व्यक्ति में कोरोना के लक्षण दिखाई दे रहे हो तो उसका RT-PCR टेस्ट लिया जाना जरुरी है। क्योंकि यह इससे अधिक वश्वसनीय मन गया है।

कैसे लिया जाता है रैपिड एंटीजन टेस्ट

कोरोना संक्रमण की जांच के लिए रैपिड एंटीजन टेस्ट लिया जाता है। यह टेस्ट आप घर पर बैठे बैठे आराम से ले सकते हैं। इसके लिए आपको रैपिड एंटीजन टेस्ट की किट खरीदनी होगी। इसमें आप अपनी नाक से स्वैब लेंगे। जिससे वायरस में उपस्थित एंटीजन का पता लगता है। इसकी रिपोर्ट आने में अधिक समय नहीं लगता है। यदि आपकी रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो आपको तुरंत ही इसका इलाज़ शुरू कर देना चाहिए।

Leave a Comment