Post Office PF RD: अब PF और RD खाते की किस्तों को भरें घर बैठकर, ये है तरीका

भारतीय डाक द्वारा नागरिको की बचत आदत को प्रोत्साहन देने और भविष्य के लिए बचत करने के लिए विभिन योजनाओ का संचालन किया जाता है। इनके माध्यम से सभी नागरिक छोटे-छोटे निवेश द्वारा बेहतर भविष्य बना सकते है। पोस्ट-ऑफिस योजनाओ में सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF) और रेकरिंग डिपॉजिट (RD) आम लोगो में सबसे अधिक प्रचलित योजनायें है ऐसे में सभी खाताधारकों को डिपाजिट के लिए पोस्ट-ऑफिस के चक्कर लगाने पड़ते है। हालांकि अब केंद्र सरकार द्वारा सभी ग्राहकों को सुविधा प्रदान करने के लिए इंडियन पोस्ट-पेमेंट बैंक लांच किया जा चुका है ऐसे में ग्राहकों को डिपाजिट सम्बंधित कामो के लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वे घर बैठे ही अपने मोबाइल से अपनी मासिक क़िस्त जमा करवा सकते है।

घर बैठे जमा कर सकेंगे मासिक क़िस्त

अभी तक ग्राहकों को अपने पोस्ट-ऑफिस योजना की किस्ते भरने के लिए पोस्ट-ऑफिस शाखा में जाने की जरूरत पड़ती है। परन्तु सरकार द्वारा लांच किये गये इंडियन पोस्ट-पेमेंट बैंक (IIPB) के माध्यम से वे अपनी सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF) और रेकरिंग डिपॉजिट (RD) की मासिक किस्तों को घर बैठे ही आराम से भर सकते है। इंडियन पोस्ट-पेमेंट बैंक (IIPB) की मदद से सभी ग्राहक अपने खाते सम्बंधित लेन-देन भी आसानी से पूरे कर सकते है। साथ ही विभिन प्रकार के लेन देन के लिए भी इसका उपयोग किया जा सकता है। अब ग्राहकों को अपने पेमेंट सम्बंधित कामो को पूरा करने के लिए भारतीय डाक द्वारा ऑनलाइन सुविधा प्रदान कर दी गयी है।

ये है पूरा प्रोसेस

इंडियन पोस्ट-पेमेंट बैंक (IIPB) द्वारा पीएफ और आरडी की मासिक किस्तों को जमा करने के लिए सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से एप्प डाउनलोड कर दे। इसके बाद एप्प पर अपना अकाउंट बनाकर इसमें जरूरत के अनुसार बैंक अकाउंट से धनराशि ट्रांसफर करें। योजनाओ को क़िस्त भरने के लिए इन स्टेप्स को करें।

  • सबसे पहले एप्प को ओपन करके डीओपी सेवाओं का चयन करें।
  • इसके बाद आपको सार्वजनिक भविष्य निधि, आवर्ती जमा, रेकरिंग डिपॉजिट और सुकन्या समृद्धि खाता जैसे विभिन योजनाओ के विकल्प दिखाई देंगे।
  • इसके बाद आप उपयुक्त योजना के विकल्प को चुनकर क्लिक कर दे।
  • अब अगले पेज पर आपको पोस्ट-ऑफिस खाता नंबर और डीओपी ग्राहक संख्या को दर्ज कर दे।
  • इसके बाद अपनी मासिक क़िस्त की राशि को चुनकर आपको भुगतान करे के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • IPPB द्वारा आपको पेमेंट सम्बंधित कन्फर्मेशन मैसेज भेजा जायेगा। इस तरह से आपके पेमेंट की प्रक्रिया पूरी हो जाती है।

इन सुविधाओं का भी ले सकते है लाभ

इंडियन पोस्ट-पेमेंट बैंक (IIPB) के माध्यम से आप ना सिर्फ अपनी पोस्ट-ऑफिस स्कीम सम्बंधित भुगतान को समय-समय पर पूरा कर सकते है बल्कि एप्प के माध्यम से आप अन्य वित्तीय भुगतानों को भी पूरा कर सकते है। साथ ही इस एप्प के माध्यम से बैंक अकाउंट से भी मनी ट्रांसफर की सुविधा प्रदान की गयी है ऐसे में आप अपनी सुविधानुसार एप्प में धनराशि ट्रांसफर कर सकते है। डाक सम्बंधित अन्य सुविधा का लाभ लेने के लिए सरकार द्वारा DakPay एप्प भी लांच किया गया है जिसके माध्यम से सभी नागरिक पोस्ट-ऑफिस सम्बंधित लेन-देन को ऑनलाइन माध्यम से पूरा कर सकते है।

Leave a Comment