जीएसटी सुविधा केंद्र कैसे खोलें ? (Franchise} How to Open GST Seva Kendra

जीएसटी सुविधा केंद्र कैसे खोलें: दोस्तों अगर आप भी अपने खुद के व्यवसाय को शुरू करके लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो आज हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से जीएसटी (गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स) सुविधा केंद्र खोलने से जुडी जानकारी प्रदान करेंगे, जिसके माध्यम से आप अपने स्वरोजगार की शुरुआत कर हर महीने बेहतर आय अर्जित कर सकेंगे। जीएसटी सुविधा केंद्र खोलने के लिए गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स नेटवर्क (GSTN) द्वारा निजी कंपनियों को लाइसेंस प्रदान किया गया है, देश की लाइसेंस प्राप्त कंपनियां ही फ्रेंचाइजी देने के लिए अधिकृत होंगी, जिनके माध्यम से जो भी नागरिक अपने स्वरोजगार की शुरुआत के लिए जीएसटी केंद्र खोलना चाहते हैं वह फ्रेंचाइजी ले सकते हैं और जीएसटी केंद्र की स्थापना कर इससे संबंधित बहुत सी सेवाओं का लाभ ग्राहकों को प्रदान कर बेहतर लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

यदि आप भी जीएसटी सुविधा केंद्रों की स्थापना करना चाहते हैं, तो आप किस तरह GST Suvidha Kendra Franchise Registration करवा सकेंगे ? इसे खोलने से आपको क्या लाभ प्राप्त होगा और जीएसटी केंद्र खोलने के लिए आपको इसकी किन पात्रता को पूरा करना होगा, इसकी जानकारी विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए लेख को पूरा आवश्य पढ़ें।

GST-Suvidha-Kendra-Franchise-Registration
GST-Suvidha-Kendra-Franchise-Registration

जाने क्या है जीएसटी सुविधा केंद्र

जीएसटी केंद्र एक तरह का वन स्टॉप गेटवे है, जो कॉमन सर्विस सेंटर की ही तरह काम करता है। इस केंद्र के माध्यम से ग्राहकों को विभिन्न प्रकार की सेवाओं जैसे सरकारी सेवाएँ, वित्तीय सेवाएँ, ट्रैन, बिजली बिल भुगतान, डिजिटल हस्ताक्षर और फ्लाइट बुकिंग संबंधित आदि का लाभ प्रदान की जाती है। जीएसटी जिसे वर्ष 2017 में देश में लागू किया गया था, जिससे कई व्यापारियों, उद्यमियों को काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा था, जिसके निवारण के लिए कई कंपनियां जीएसटी केंद्रों को खोल रही है। इन जीएसटी सुविधा केंद्रों के माध्यम से व्यक्ति को खुद के स्वरोजगार की शुरुआत लिए लाइसेंस प्रदान किया जाएगा, जिसके माध्यम से जीएसटी संचालक द्वारा कंपनियों से संपर्क कर जीएसटी से संबंधित समस्याओं का निराकरण किया जा सकेगा। इससे संचालक का सीधा संपर्क कंपनियों से होने से व्यापारी अपना रिटर्न आसानी से भरकर बेहतर कमीशन प्राप्त कर सकेंगे और विभिन्न सेवाओं की सुविधा ग्राहकों को प्रदान कर बेहतर लाभ अर्जित कर सकेंगे।

GST Suvidha Kendra Franchise Registration : Details

आर्टिकल का नाम जीएसटी सुविधा केंद्र कैसे खोलें
संबंधित विभाग केंद्र सरकार
साल 2022
आवेदन माध्यम ऑनलाइन प्रक्रिया
लाभार्थी देश के बेरोजगार नागरिक
उद्देश्य जीएसटी केंद्रों के माध्यम से जीएसटी संबंधित
समस्याओं के निराकरण की सुविधा देना
आधिकारिक वेबसाइट www.gstsuvidhakendra.org

GST सुविधा केंद्र खोलने के लाभ

  • देश के जो बेरोजगार नागरिक अपने स्वरोजगार की स्थापना करना चाहते हैं, वह जीएसटी सुविधा केंद्र खोलने के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • जीएसटी सुविधा केंद्र के माध्यम से नागरिकों को सी सेवाओं जैसे रकारी सेवाएँ, वित्तीय सेवाएँ, ट्रैन, बिजली बिल भुगतान, डिजिटल हस्ताक्षर और फ्लाइट बुकिंग का लाभ प्राप्त हो सकेगा।
  • जीएसटी संचालक कंपनियों से संपर्क करके व्यापारियों के जीएसटी रजिस्ट्रेशन व रिटर्न फ़ाइल का भुगतान व नागरिकों को बहुत से सेवाओं का लाभ प्रदान कर प्रतिमाह 25 से 30 हजार रूपये तक की कमाई कर सकेंगे।
  • आवेदक को जीएसटी केंद्र खोलने के लिए कुछ आवश्यक उपकरणों जैसे कंप्यूटर, इंटरनेट कनेक्शन, कार्ड स्वाइप मशीन, प्रिंट/स्कैनर की आवश्यकता होगी।
  • जीएसटी सुविधा केंद्र के माध्यम से अपने रोजगार की स्थापना से नागरिक आत्मनिर्भर हो सकेंगे और इससे बेरोजगारी की दरों में कमी आ सकेगी।

जीएसटी सुविधा केंद्र फ्रेंचाइजी देने वाली कंपनियां

जीएसटी सुविधा केंद्र खोलने के लिए विभिन्न लाइसेंस प्राप्त कंपनियां ही इच्छुक व योग्य नागरिकों को फ्रेंचाइजी प्रदान करती है, जिनकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • वक्रांजी, वीके वेंचर एवं वैनविक टेक सलूशन कंपनियों के अंतर्गत यह सुविधा प्रदान की जाती है।
  • इन कंपनियों की तरह की पार्टनरशिप में काम करने वाली कंपनियां मास्टर जीएसटी, बोट्री सॉफ्टवयेर, मास्टर इंडिया और वेप डिजिटल सर्विस आदि द्वारा फ्रेंचाइजी दी जाती है।

GST सुविधा केंद्र खोलने की पात्रता

जीएसटी सुविधा केंद्र खोलने के लिए आवेदक को इसकी पात्रता को पूरा करना होगा, जो कुछ इस प्रकार है।

  • देश का कोई भी निवासी, जिसकी शैक्षणिक योग्यता कम से कम 12 वीं पास या उसके पास कोई डिग्री या डिप्लोमा है, तो वह आवेदन के पात्र होंगे।
  • आवेदक को जीएसटी से संबंधित सभी जानकारी होनी आवश्यक है।
  • जीएसटी सुविधा केंद्र खोलने के लिए आवेदक के पास 100-150 वर्ग मीटर की जगह होनी आवश्यक है।
  • GST सुविधा केंद्र खोलने के लिए आवेदक को कंप्यूटर और एकाउंटिंग का ज्ञान होना चाहिए।
  • आवेदक के पास जीएसटी केंद्र में उपलब्ध होने वाली सभी सुविधाएँ जैसे कंप्यूटर, इंटरनेट कनेक्शन, कार्ड स्वाइप मशीन, प्रिंट/स्कैनर होनी आवश्यक है।

जीएसटी सुविधा केंद्र खोलने के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

जीएसटी केंद्र खोलने के लिए आवेदक को इसकी पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करना होगा, जिसके लिए वह यहाँ बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे।

  • आवेदक सबसे पहले जीएसटी फ्रेंचाइजी देने वाली कंपनी कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब वेबसाइट पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको Apply Now का लिंक दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर अगला पेज खुलकर आ जाएगा, यहाँ आपको अपना नाम, ईमेल, पर्पस और आयु दर्ज करके Next के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपनी पिन और भाषा का चयन करके नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब डिक्लरेशन बॉक्स में टिक करके आप नेक्स्ट पर क्लिक कर दें।
  • जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जिसे दर्ज करके आपको वेरिफाई करना होगा।
  • अब आपको आगे 99 में एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा, साथ ही आप नेट बैंकिंग के माध्यम से अपनी फीस का भुगतान कर सकेंगे।
  • इसके बाद अगले पेज में आपकी स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा, यहाँ फॉर्म में सभी जानकारी भरकर आपको रजिस्टर के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन पूरा होने का मैसेज प्राप्त हो जाएगा।
  • रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद आपको सभी जानकारी अपने फ़ोन के माध्यम से प्राप्त हो जाएगी।

जीएसटी सुविधा केंद्र कैसे खोलें इससे संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और इसकी आवेदन प्रक्रिया के आरम्भ होने की जानकारी भी जल्द ही आपको प्रदान करवा देंगे, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या योजना से सम्बंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप कमेंट बॉक्स में मैसेज करके पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment