LIC Policy Status: आसानी से देखें एलआईसी पॉलिसी स्टेटस, ऐसे करें चेक

LIC Policy Status: जैसा की आप सभी जानते ही है लाइफ इंशोरेंस कारपोरेशन लिमिटेड भारत देश की सबसे बड़ी निवेशक (इन्वेस्टमेंट) कंपनी है। देश में कई ऐसे नागरिक है है जो LIC में अपना पैसे निवेश करना सुरक्षित मानते है। LIC द्वारा एक सुविधा अपने ग्राहकों के लिए शुरू की गयी है ,अगर आप भी एलआईसी में रजिस्टर्ड है तो आपको इस सुविधा का लाभ बखूबी मिल सकेगा। आपको बता दें अब आप आसानी से LIC पॉलिसी का स्टेटस देख सकेंगे। यह तो आप जानते ही आज के समय में सभी बैंक व पॉलिसी कम्पनीज सभी कार्यों को ऑनलाइन माध्यम से पूरा कर रही है और यह ऑनलाइन सुविधा नागरिकों को और भी सुविधाजनक लाभ प्रदान कर रही है। ऐसे में LIC ने अपने ग्राहकों के लिए इसे ऑनलाइन शुरू किया है।

ऑनलाइन LIC पॉलिसी स्टेटस देखने के लिए करना होगा पंजीकरण

यदि आप भी अपना पॉलिसी का स्टेटस ऑनलाइन माध्यम से देखना चाहते है तो इसके लिए पॉलिसीधारकों को ई-सर्विसेज पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण करवाना होगा जिसके बाद ही वह ऑनलाइन सुविधा का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। इसके साथ ही पॉलिसीधारक के लिए LIC कंपनी ने मोबाइल एप की भी सुविधा प्रदान की है

नहीं जाना होगा LIC ऑफिस

अब पॉलिसीधारक को अपनी पॉलिसी का स्टेटस पता करने के लिए भारतीय बीमा कंपनी के चक्कर भी नहीं काटने पड़ेंगे और वह आसानी से घर बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर के जरिये स्टेटस का पता लगा सकेंगे। पॉलिसीधारक चाहे तो मोबाइल एप और SMS के जरिये भी स्टेटस चेक कर सकते है।

ऐसे करें  www.licindia.in पर जाकर पॉलिसी स्टेटस चेक

  • आवेदक को सबसे पहले LIC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद आपको होम पेज पर कस्टमर पोर्टल का के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही आप रीडायरेक्ट नए पेज पर पहुँच जायेंगे।
  • अब आपको यहाँ रजिस्टर्ड यूजर पर क्लिक करना है।
  • जिसके बाद नए पेज पर SIGN IN करना है।
  • इसके बाद आपको यूज़र ID, ईमेल ID या मोबाइल नंबर डाल के पासवर्ड डालना होगा और साथ ही अपनी जन्मतिथि डाल के SIGN IN करना होगा।
  • अब आपको नए पेज पर पॉलिसी स्टेटस पर क्लिक करना है।
  • आपकी जितनी पॉलिसी चल रही है उन सभी की जानकारी आपको स्क्रीन पर प्राप्त हो जाएगी।
  • आपको इसके लिए जिस भी पॉलिसी का स्टेटस देखना चाहते है उसका पॉलिसी नंबर भरना होगा।

ऐसे करें मोबाइल SMS द्वारा पॉलिसी स्टेटस चेक

जो ग्राहक अपने मोबाइल से स्टेटस चेक करना चाहते है उन्हें अपने मोबाइल पर SMS में जाकर ASKLIC के बाद अपना पॉलिसी नंबर लिखना है और फिर प्रीमियम लिखना है। यदि बोनस अमाउंट जानना चाहते है तो आपको ASKLIC के बाद अपना पॉलिसी नंबर लिखना है और फिर BONUS लिखना है। अब आपको 56767877 पर मैसेज भेजना होगा। इसके बाद आपको स्टेटस की जानकारी मिल जाएगी।

ऐसे करें न्यू यूज़र पंजीकरण

सबसे पहले आवेदक को आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है। इसके बाद आपको कस्टमर पोर्टल के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको न्यू यूज़र पर क्लिक करना है। जिसके बाद नए पेज पर पंजीकरण फॉर्म में पूछी गयी जानकारी को भर देना है। सभी जानकारी भरने के पश्चात आपको प्रोसीड पर क्लिक कर देना है। जिसके बाद आपकी पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। इसके साथ ही आवेदक यूज़र ID और पासवर्ड का प्रयोग करके लॉगिन कर सकते है और पोर्टल पर उपलब्ध अन्य सेवाओं का लाभ ले सकते है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.crpfindia.com को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment