NPS Scheme : रिटायरमेंट बाद हर महीने 50,000 रुपये पेंशन, जानें कैसे

दोस्तों हर कोई व्यक्ति चाहता है की उसकी वृद्धावस्था के समय उसे किसी प्रकार की आर्थिक समस्या न हो और हम सभी आर्थिक रूप से स्वतंत्र होना चाहते है। हमे भविष्य को ध्यान में रखकर इसके लिए विचार करना चाहिए। अगर हम कहे की NPS Scheme के तहत आप सालाना बहुत कम राशि निवेश करके रिटायरमेंट के बाद हर महीने 50,000 रुपये पेंशन प्राप्त कर सकते है तो शायद आप विश्वास न करे परन्तु यह बिलकुल सच है। आज के इस लेख में आपको बताया जायेगा की NPS Scheme के तहत आप किस तरह रिटायरमेंट बाद हर महीने 50,000 रुपये पेंशन प्राप्त कर सकते है वह भी बहुत कम राशि निवेश करके। तो आइये जानते है।

अगर आप भी रिटायरमेंट बाद हर महीने 50,000 रुपये पेंशन प्राप्त करना चाहते है तो आपको इसके लिए अभी से निवेश करने पर ध्यान देना होगा। इससे आप न सिर्फ वृद्धावस्था में आर्थिक रूप से स्वतंत्र रहेंगे अपितु आप गरिमापूर्ण जीवन भी जी सकते है।

NPS Scheme पायें रिटायरमेंट बाद हर महीने 50,000 रुपये पेंशन क्या है गणित

NPS Scheme के तहत आपको अपने फ्यूचर को सिक्योर करने का मौका मिलता है। अगर आपकी आयु अभी 21 वर्ष है और आप 60 वर्ष तक निवेश करना चाहते है तो आप हर महीने 50,000 रुपये पेंशन पा सकते है। अगर आप 21 वर्ष की आयु हर महीने 4500 रुपए का निवेश करते है तो आपको सालाना 54,000 रुपए का निवेश करना होगा। आप 21 वर्ष की आयु से 60 वर्ष यानी की 39 वर्ष तक हर साल 54,000 रुपए निवेश करेंगे। 39 साल में आपके द्वारा निवेश की गयी राशि 21.06 लाख रुपए होगी। अगर इस योजना के तहत 10% का रिटर्न है तो परिपक़्वता तक आपकी 2.59 करोड़ रुपये होगी। इस तरह से आपको रिटायरमेंट पर प्रतिमाह 51,848 रुपये पेंशन के रूप में प्राप्त कर रहे होंगे। इस तरह से आप छोटे-छोटे निवेश करके अपने फ्यूचर को सुरक्षित कर सकते है। यह योजना न सिर्फ आपको आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनती है अपितु आप अपने सारे व्यय भी खुद उठा सकते है।

NPS Scheme क्या है लाभ

NPS Scheme के तहत आपको निम्न लाभ मिलते है।

  • आप छोटे-छोटे निवेश से 60 साल बाद पेंशन प्राप्त कर सकते है।
  • आप पूरी तरह से आर्थिक रूप से स्वतंत्र होंगे। आप अपने स्वास्थ्य संबंधित खर्चो को खुद व्यय कर सकते है।
  • आप आत्मनिर्भर होकर गरिमापूर्ण जीवन जी सकते है।

इस प्रकार आप इस योजना से अपना भविष्य सुरक्षित कर सकते है।

किसान विकास पत्र योजना : क्या है इस स्कीम की खास बात, ऐसे करें आवेदन

ऐसे ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट crpfindia.com को बुकमार्क करके रखें।

Leave a Comment