बालों की देखभाल के घरेलू नुस्खे (Home Remedies for Hair Care)

सर्दियाँ आ चुकी है. ऐसे में एक चीज जो लोगो को बहुत परेशान करती है वो है बालों का झड़ना. सर्दियों के मौसम में बाल किसी और मौसम के मुकाबले ज्यादा झड़ते है. हालांकि बालों के झड़ने की कई वजह हो सकती है जैसे पॉल्यूशन, खान-पान में कमी, बालों को पर्याप्त पोषण ना मिलना और ऐसे ही बहुत सारी वजहें लेकिन यकीन मानिये आपके बालों (Hair) को झड़ने के लिए जो एक चीज सबसे ज्यादा जिम्मेदार है वो है आपकी आदतें. अगर आप इन आदतों को सुधार ले तो ना सिर्फ आपके बालों का झड़ना रुक जायेगा बल्कि आपके बाल और घने भी हो जायेंग. आखिर हर कोई चाहता है की उसके बाल भी काले और घने हो ताकि वे आकर्षक दिखे. चलिए आज हम आपको बताते है की वे कौन-कौन सी आदतें है जिन्हे सुधारकर आप स्वस्थ और घने बाल पा सकते है. साथ ही हम आपको बालों की देखभाल के घरेलू नुस्खे भी बताएँगे.

बालों की देखभाल के घरेलू नुस्खे
बालों की देखभाल के घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Hair Care)

ये आदतें है बालों की दुश्मन,

सर्दियों में हम ऊनी टोपी का ज्यादा ही इस्तेमाल करते है जिससे की बालों को मॉइश्चर कम होने लगता है और बालो को ऑक्सीजन नहीं मिल जाती जिससे की वे रूखे और बेजान से हो जाते है. इसके लिए जरुरी है की आप ऐसे टोपी पहने जिससे की आपके बालों को पर्याप्त ऑक्सीजन मिलती रहे. इसके लिये आप मिक्स वूलन का फैब्रिक भी यूज़ कर सकते है. साथ ही बालों को पर्याप्त नमी मिलती रहे इसके लिए आपको उन्हें बहुत ज्यादा ठंडी हवाओं से भी बचाना होगा.

Female Body Parts Name in Hindi With Picture – मजेदार एवं रोचक तथ्यों के साथ

बचें इन आदतों से (Avoid These Habits)

बालों की देखभाल के घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Hair Care)
Avoid Heat tools for hair

आजकल बालो को स्ट्रेट करने और स्टाइलिश बनाने के लिए हर कोई हीट टूल्स का यूज़ करने लगा है लेकिन यकीन मानिये इससे आपके बालों को बहुत नुकसान पहुँचता है. हीट टूल्स का ज्यादा यूज़ करने से ना सिर्फ आपके बाल डैमेज, रफ और बेजान हो जाते है बल्कि उनके झड़ने की दर भी बढ़ जाती है. इसके बजाय आपको हफ्ते में 2 बार गुनगुने नारियल तेल की मसाज करनी चाहिए इससे आपके बालों को पर्याप्त नमी मिलेगी. साथ ही सर्दी के मौसम में बहुत ज्यादा गरम पानी से भी नहाने से बचे क्यूंकि इससे आपके बालों में डीहाइड्रेट होने का खतरा बढ़ जाता है और वे झड़ने लगते है.

अपनायें प्राकृतिक चीजों को (Adopt Natural Things)

बालों की देखभाल के घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Hair Care)
Mustard oil and Coconut oil fir Hair

आजकल बालों को काले, घने और चमकदार बनाने के लिए मार्केट में एक से बढ़कर एक कंपनियों के हेयर ऑयल की भरमार है. भले ही ये अपने विज्ञापनों में अपने ब्रांड को लेकर लाख दावें करें परन्तु सच्चाई यह है की केमिकल युक्त ये तेल आपको बालों को फायदे की जगह नुकसान करते है. इसके लिए जरुरी है की आप घर के बने शुद्ध सरसों या नारियल के ऑयल का यूज़ करें. इससे ना सिर्फ आपके बालों को नेचुरल पोषण मिलता है बल्कि वे स्वस्थ और काले भी दिखाई देते है.

Human Body Parts Name in Hindi and English – मानव शरीर के अंगों के नाम

ये घरेलू नुस्खे है कारगर (These Home Remedies Are Effective)

आगे हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे है जिनको आप घर में मौजूद चीजों का यूज़ करके ही बना सकते है. बालों के स्वास्थ्य के लिए ये नुस्खे बहुत कारगर है.

  • आँवला:- बालों के लिए आँवला किसी वरदान से कम नहीं है. इसके लिए आँवले का जूस बनाकर बालों पर मसाज करे. इसके बाद इसे 30 मिनट रखकर धोने के बाद आपके बाद मजबूत और चमकदार बने रहेंगे.
  • मेथी:- मेथी ना सिर्फ स्वास्थ्य के लिए अच्छी है बल्कि इससे आपके बालों को भी पोषण मिलता है. एक कप मेथी रात भर पानी में भिगोकर सुबह उसके पेस्ट बन ले. इसके बाद इस पेस्ट को बालो पर लगा ले और एक घंटे में इसे धो लें. इससे नए बाल उगाने में मदद मिलती है.
  • प्याज का रस:- यह झड़ते बालों को रोकने के लिए बहुत आजमाया हुआ नुस्खा है. प्याज का रस निकलकर उसे बालों पर लगा ले और आधे घंटे में धो ले. इससे बालों का झड़ना रुक जायेगा.
  • करी पत्ता:- करी को स्वादिष्ट बनाने वाला करी पता बड़े काम की चीज है. ये बालों को सफ़ेद होने से रोकता है. इसके लिए आपको करी पते को काला होने तक नारियल तेल में भून ले और इसे तेल को छानकर बालों पर लगाए. फिर इसे एक घंटे बाद शैम्पू से धो ले.

बालों के लिए घरेलू उपचार (Home Remedies For Hair)

  1. बालों को आप जब भी धोते हैं तो उस से पहले गुनगुने नारियल के तेल से मालिश कर लें। इससे बालों के स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जिससे बालों का झड़ना भी कम होगा।
  2. बालों को बढ़ाने के लिए प्याज का रस पीसकर लगाएं। इससे आपके बालों की ग्रोथ बढ़ेगी और आपके बाल लम्बे घने होंगे।
  3. बालों में एलोवेरा और मेथी के दानों को पीसकर लगा सकते हैं इससे बाल तेज़ी से बढ़ेंगे।
  4. केले और शहद का मास्क बनाकर बालों पर लगाएं इससे बालो में जो सूखापन है वो काम होगा और बाल सिल्की होंगे।
  5. सप्ताह में गर्म तेल से बालों की मालिश ज़रूर करें इससे बालों में मजबूती आएगी और ड्राइनेस भी काम होगी।

बालों की देखभाल के घरेलू नुस्खे सम्बंधित प्रश्न-उत्तर

बालों की देखभाल रोजाना कैसे करें ?

किसी भी चीज़ को स्वस्थ रखने लिए उसका ध्यान रखना बेहद ज़रूरी है। उसी प्रकार से बालों को स्वस्थ रखने के लिए एक बढ़िया हेयर केयर रूटीन रखना बेहद ज़रूरी है। इस तरह से आप बालों का रूटीन सेट कर सकते हैं-
सही शेम्पू का इस्तेमाल करें, रोज बालों पर शैम्पू न लगाएं, रेगुलर बालों की ट्रिमिंग करते रहे, बालों पर ऑइलिंग भी करें।

मेरे बाल झाड़ जैसे हो गए हैं इन्हें कैसे ठीक करें ?

अगर आपके बाल झाड़ जैसे हो गए हैं तो उन्हें ठीक करने के लिए आपको एक पेस्ट तैयार करना होगा। इस पेस्ट में आप एक आधा केला लें और उसमें नारियल का तेल मिला लें फिर दोनों को अच्छे से मिक्स कर लें। अब अच्छी तरह से इसे बालों में लगा लें और इसे 20-25 मिनट तक रहने दें। अब इसे अच्छे से वाश कर लें। आपके बाल सिल्की और सॉफ्ट हो जाएंगे।

मैं अपने छोटे बालों को लम्बा कैसे करूँ ?

1. आप अपने बाल को लम्बा करने के लिए ये तरीके अपना सकते हैं-
2. अपने बालों पर नारियल के तेल में नीम्बू का रास मिलकर लगाएं।
3. अपने बालों में अरंडी के तेल से मालिश करें।
4. प्यास को पीसकर उसका रस बालों पर लगाएं।
5. अंडे में दो चम्मच ओलिव आयल मिलकर मालिश करें।
इन सब तरीकों को अपनाकर आप अपने बालों को लम्बा कर सकते हैं।

बालों को कितने बार धोना चाहिए ?

बालों को औसतन तीसरे या चौथे दिन धोना चाहिए और अगर आपके बाल ऑयली हैं और सिर पर खुजली रहती है तो आप दूसरे बालों को धोना चाहिए। ध्यान रहे शैम्पू बालों पर हफ्ते में 2 बार से अधिक ना लगाएं तथा केमिकल फ्री शैम्पू लगाने की कोशिश करें। इस से आपके बाल हेल्दी और मजबूत रहेंगे।

Leave a Comment

Join Telegram