Haryana Scholarship: छात्रों को 230 रुपये से 1200 रुपये तक प्रतिमाह छात्रवृत्ति मिलेगी, 31 जनवरी 2022 तक करें आवेदन

हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश के अनुसूचित जाति (SC) और अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के छात्रों को आर्थिक सहायता देने के लिए हरियाणा स्कालरशिप (Haryana Scholarship) योजना शुरू की गयी है. इस योजना के तहत सरकार द्वारा एससी और ओबीसी वर्ग से आने वाले छात्रों को 250 रुपए से लेकर 1200 तक की छात्रवृति प्रदान की जाएगी. बता दे यह स्कालरशिप पोस्ट-मैट्रिक से लेकर पोस्ट-ग्रेजुएशन तक के छात्रों को प्रदान की जाएगी। इस स्कालरशिप में आवेदन करने के लिए सरकार द्वारा इनकम की शर्त भी रखी गयी है. इच्छुक छात्र आधिकारिक वेबसाइट haryanascbc.gov.in पर जाकर इस स्कालरशिप के लिए आवेदन कर सकते है. सरकार द्वारा आवेदन करने की लास्ट डेट 31 जनवरी 2022 रखी गयी है.

हरियाणा स्कालरशिप (Haryana Scholarship)

हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश के एससी और ओबीसी वर्ग के छात्रों को लाभ देने लिए हरियाणा स्कालरशिप (Haryana Scholarship) योजना शुरू की गयी है. इसके तहत प्रदेश के एससी और ओबीसी वर्ग से आने वाले छात्रों को 250 से लेकर 1200 तक की छात्रवृति प्रदान की जाएगी. इस योजना में पोस्ट-मेट्रिक से लेकर पोस्ट-ग्रेजुएशन तक के छात्रों को शामिल किया गया है. बता दे की हरियाणा में लगभग 20 फ़ीसदी आबादी एससी कैटागिरी में आती है ऐसे में इस योजना के द्वारा उन्हें पढ़ाई के लिए आर्थिक सहायता मिलेगी.

इसके अतिरिक्त हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश के अन्य पिछड़ा वर्ग के कैंडिडेट पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है. सरकार द्वारा एससी और ओबीसी वर्ग के छात्रों को पढ़ाई के लिए प्रोत्शाहन देने हेतु हरियाणा स्कालरशिप (Haryana Scholarship) योजना का सञ्चालन किया जा रहा है. इसके लिए सरकार द्वारा इन वर्ग के छात्रों को पढाई का खर्चा पूरा करने हेतु 1200 रुपए तक की आर्थिक सहायता दी जा रही है.

इन शर्तों को करना होगा पूरा

बता दे की हरियाणा स्कालरशिप (Haryana Scholarship) के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को इन शर्तो को पूरा करना जरुरी है.

  • छात्र हरियाणा का स्थायी निवासी होना चाहिए.
  • वह एससी और OBC वर्ग से सम्बंधित होना चाहिए.
  • वह मेट्रिक की परीक्षा पास कर चुका हो.
  • छात्र के परिवार को आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से होना चाहिए.
  • छात्र के परिवार की सालाना आय ढ़ाई लाख रुपए से कम होनी चाहिए.

हरियाणा स्कालरशिप योजना के तहत छात्रों को हॉस्टल चार्ज भी दिया जायेगा साथ ही दिव्यांग छात्रों को अतिरिक्त सुविधायें भी प्रदान की जाएँगी. इस योजना के तहत छात्रों को पोस्ट ग्रेजुएशन तक 1200 रुपए की छात्रवृति देने का प्रावधान रखा गया है. हालांकि जानकारी के लिए बता दे की जो छात्र एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस इंजीनियरिंग या  प्राइवेट पायलेट लाइसेंस कोर्स कर रहे छात्रों को इस स्कालरशिप का लाभ नहीं दिया जायेगा.

हरियाणा स्कालरशिप ऐसे करें आवेदन

बता दे की इस योजना का सञ्चालन हरियाणा सरकार के अनुसूचित जाति और अन्य पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग द्वारा किया जा रहा है ऐसे में छात्र अनुसूचित जाति और अन्य पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट http://haryanascbc.gov.in/ पर जाकर हरियाणा स्कालरशिप के लिए आवेदन कर सकते है. चूँकि आवेदन करने की लास्ट डेट 31 जनवरी रखी गयी है इसलिए पात्र छात्रों को जल्द से जल्द आवेदन करने की सलाह दी जाती है.

Leave a Comment