(Parali Scheme) हरियाणा पराली योजना 2022 | Parali Registration Form

(Parali Scheme) तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते ही है की आज के समय में वायु प्रदुषण बहुत ही अधिक हो चूका है। जिसके कारण लोगो को शुद्ध वायु नहीं मिल पाती है। जिसके कारण लोगो को बहुत सी तकलीफ होती है। अगर आप वायु प्रदुषण की बात कर रहे है तो आप सभी यह तो जानते ही है की भारत में सबसे अधिक वायु प्रदुषण दिल्ली में है। जिसके भी बहुत से कारण है। दिल्ली की अधिक जनसँख्या होने के कारण वहाँ पर सबसे अधिक वायु प्रदुषण होता है।

दिल्ली में सबसे अधिक वायु प्रदुषण होने का एक और भी कारण है जो की पराली जलाने के कारण होता है। आप सभी को यह बता दे की जब दिल्ली के आसपास के क्षेत्र के किसान धान, गेहू, और बाजरे और अन्य अनाज की खेती करते है। तो उसके बाद उनके पास पराली बच जाती है जिसको वह सभी किसान जला देते है जिसके कारण दिल्ली में बहुत ही अधिक वायु प्रदुषण भी हो जाता है।

(Parali Scheme) हरियाणा पराली योजना 2022 | Parali Registration Form
Parali Registration

वायु प्रदुषण एक खतरनाक चीज होती है जिसके कारण लोगो को बहुत हानि पहुँचती है। तो इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार के द्वारा ऐसी बहुत सी योजनाओ का सञ्चालन किया जाता है ताकि वायु प्रदुषण काम हो सकें। ऐसी ही एक योजना का निर्माण हरियाणा सरकार के द्वारा किया गया है जिसका नाम है हरियाणा पराली योजना 2022 .तो दोस्तों क्या आपने कभी इस योजना के बारे में सुना है अगर नहीं तो आपको चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है। क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख के जरिये हरियाणा पराली योजना 2022 के बारे में बहुत सी जानकारी प्रदान करने वाले है जैसे की – हरियाणा पराली योजना क्या है , इसके क्या लाभ है आदि जैसी जानकारी।

तो दोस्तों अगर आप भी इस योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख में दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़ना होगा। तो कृपया करके हमारे इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक अवश्य पढ़े।

इसपर भी गौर करें :- हरियाणा कृषि यंत्र अनुदान योजना 2022

हरियाणा पराली योजना 2022 क्या है ?

तो दोस्तों आप सभी को सबसे पहले तो यह बता दे की इस योजना की शुरुआत हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा की गयी है। Parali Scheme के अंतर्गत हरियाणा सरकार किसानो से पराली खरीदेगी जिससे की राज्य के किसान उस पराली को जलाने के बजाये उसको सरकार को बेचेगी। सरकार किसानों को 1000 रुपया प्रति एकड़ के हिसाब से पराली को खरीदेगी। ऐसा सरकार के द्वारा इसलिए किया गया है

क्योंकि राज्य के किसान फसल काटने के पश्चात पराली को जला देते थे जिसके कारण दिल्ली जैसे स्थानों पर वायु प्रदुषण काफी अधिक हो जाता था। जिसके कारण लोगो को बहुत सी तकलीफों का सामना करना पढता था। इसलिए सरकार के द्वारा इस योजना की शुरुआत की गयी थी।

इस योजना की शुरुआत इसलिए भी की गयी थी क्योंकि सरकार द्वारा पराली मशीन जो की किसानों को किराय पर दी जाती है। उस मशीन का किराया बहुत ही अधिक होता है जो की आम किसान के लिए उतनी रकम को जुटाना बहुत ही मुश्किल होता है। इसलिए ही किसान उस पराली को जला देते थे जिसके कारण बहुत ही प्रदुषण होता था।

जिससे की वातावरण भी प्रदूषित होता है। इसी को ध्यान में रखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने हरियाणा और पंजाब सरकार को अपने राज्य के किसानों को प्रोत्साहन देने का आदेश दिया है। इसलिए भी इस हरियाणा पराली योजना की शुरुआत की गयी।

हरियाणा पराली योजना के लाभ

  • इस योजना से राज्य के किसान पराली को जलाएंगे नहीं जिससे की वायु प्रदुषण नहीं होगा।
  • पराली के बदले किसानों को धन प्राप्त होगा। जिससे उनकी बहुत मदद भी होगी।
  • हरियाणा सरकार के द्वारा किसानों को 1000 रुपया प्रति एकड़ के हिसाब से प्रोत्साहन राशि प्रदान की जायेगी
  • इस योजना की मदद से किसानो को लाभ प्राप्त होगा और उसके साथ साथ वायु भी प्रदूषित नहीं होगा।

Parali Scheme Registration online

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहाँ पर यह बताने वाले है की हरियाणा पराली योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किस प्रकार किया जाता है। तो अगर आप भी इस योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना चाहते है तो दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़े।

  1. सबसे पहले तो आप सभी को इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. उसके बाद राज्य के किसानों को पराली की गांठ के उचित निष्पादन के लिए पंजीकरण करवाना होगा। .
  3. उसके बाद किसानो को कुल धान का रकबा और प्रबंधन रखवा इसके साथ साथ अपना बैंक अकाउंट का नंबर जैसी जानकरी देनी होगी।
  4. उसके बाद ग्राम पंचायत के द्वारा किसानों के द्वारा दी गयी जानकारी की जांच की जायेगी।
  5. उसके बाद किसानों के बैंक अकाउंट में उनकी प्रोत्साहन राशि को भेज दिया जाएगा।

हरियाणा सरकार की अन्य योजनाएं :-

Parali scheme से सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर

हरियाणा पराली योजना की शुरुआत किसके द्वारा की गयी थी ?

हरियाणा पराली योजना की शुरुआत हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा शुरू की गयी थी।

हरियाणा पराली योजना की शुरुआत क्यों की गयी ?

हरियाणा पराली योजना की शुरुआत बढ़ते हुए वायु प्रदुषण को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट के द्वारा यह आदेश दी गए है की पराली के बदले किसानो को प्रोत्साहन दिया जाए।

Parali scheme के अंतर्गत किसानो को कितनी पराली के बदले कितनी प्रोत्साहन राशि प्रदान की जायेगी ?

पराली स्कीम के अंतर्गत सरकार किसानो को 1000 रुपया प्रति एकड़ के हिसाब से प्रोत्साहन राशि प्रदान की जायेगी।

इस योजना में आवेदन करने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

इस योजना में आवेदन करने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट agriharyanacrm.in है।

Leave a Comment