किसान मित्र योजना 2021 : ऑनलाइन आवेदन, Haryana Kisan Mitra Yojana रजिस्ट्रेशन

किसान मित्र योजना 2021 : किसान मित्र योजना को जारी करने की घोषणा हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर जी द्वारा कर दी गयी है, राज्य सरकार किसान मित्र योजना के अंतर्गत राज्य के सभी छोटे व सीमांत किसानो को लाभ पहुँचाने हेतु आर्थिक रूप से सहयोग प्रदान करेगी, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार आ सकेगा, Haryana Kisan Mitra Yojana के जारी होते ही योजना की पात्रता को पूरा करने वाले आवेदक किसान योजना के लाभ हेतु आवेदन कर सकेंगे, जिसे सरकार द्वारा जल्द ही जारी कर दिया जाएगा, इस लेख के माध्यम से हम आपको किसान मित्र योजना 2021 से जुडी सभी जानकारी जैसे योजना के उद्देश्य, योजना से जुड़े लाभ, पात्रता , रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आदि प्रदान करने जा रहे है जिसे पढ़कर आप भी Haryana Kisan Mitra Yojana के अंतरगत रजिस्ट्रेशन कर इसका लाभ प्राप्त कर सकेंगे कृपया इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़े।

हरियाणा-किसान-मित्र-योजना

किसान मित्र योजना 2021

हरियाणा सरकार द्वारा राज्य के किसानो को लाभ पहुँचाने हेतु नई – नई योजनाओ को जारी किया जाता है, जिससे राज्य में कृषि क्षेत्र को और बढ़ावा दिया जा सके, किसान मित्र योजन 2021 के अंतर्गत राज्य के सभी किसानो को आर्थिक लाभ प्रदान करने हेतु किसान क्रेडिट कार्ड जारी किये जाएँगे, जिससे छोटे व सीमांत किसानो को खेती से जुड़े कार्यों को करने हेतु आर्थिक सहायता के तौर पर कार्ड के जरिये बहुत ही कम दरों श्रण मिल सकेगा, साथ ही डेरी, बागबानी, पशुपालन व अन्य क्षेत्र में भी योजना सम्बंधित लाभ प्रदान किया जाएगा, इस कार्यक्रम के लिए हरियाणा को 15 करोड़ रूपये का अतिरिक्त अनुदान मिलेगा, यह सहायता केवल उन्ही किसानो को प्राप्त हो सकेगी जिनके पास 2 एकड़ या इससे कम की जमीन होगी, केवल उन्हें ही किसान क्रेडिट कार्ड जारी किये जाएँगे, कृषि के साथ साथ दूध उत्पादक व पशु पालन से जुड़े किसानो को भी योजना का लाभ देने हेतु पशुधन क्रेडिट कार्ड योजना को भी जल्द ही आरम्भ करने हेतु सरकार द्वारा निर्देश दे दिए गए हैं।

फिलहाल राज्य सरकार द्वारा अभी केवल किसान मित्र योजन 2021 को जारी करने की घोषणा ही की गयी है, इस योजना को जारी करने में थोड़ा समय लगेगा, सरकार द्वारा जैसे ही योजना को जारी कर दिया जाता है, इसकी सूचना हम आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा देंगे, जिससे आप भी किसान मित्र योजना के लाभ हेतु आवेदन कर सकेंगे।

हरियाणा किसान मित्र योजना का उद्देश्य

हरियाणा किसान मित्र योजना को जारी करने का सरकार का मुख्य उद्देश्य राज्य में कृषि, पशुपालन, डेरी व अन्य क्षेत्रों को बढ़ावा देना है, जिससे राज्य के वह सभी छोटे किसान जो जीवन यापन हेतु खेती पर ही निर्भर रहते हैं और आर्थिक स्थिति बेहतर न होने की वजह से उन्हें बैंको या बाहर से श्रण लेकर खेती करनी पड़ती है, उन सभी किसानो को आर्थिक सहयोग प्रदान करने हेतु सरकार द्वारा किसान मित्र योजना के अंतर्गत आवेदक किसानो को सरकार द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए जाएँगे, जिससे वह बहुत ही कम दरों पर श्रण लेकर आसानी से खेती कर सकेंगे और उनकी स्थिति में भी सुधार आ सकेगा।

राज्य एवं केंद्र सरकार के द्वारा समय-समय पर किसानों को लाभान्वित करने के लिए विभिन्न कृषि योजनाएं शुरू की जाती है जिनमे उनके लिए कई प्रकार की सुविधा दी जाती है। उन्ही योजनाओं में से हरियाणा सरकार की यह राज्य स्तरीय योजना है जो किसान मित्र योजना के नाम से शुरू की गयी है। इस योजना के अंतर्गत किसानों को पशुपालन एवं डेरी एवं कृषि क्षेत्रों में कार्य करने के लिए प्रेरित किया जायेगा।

हरियाणा किसान मित्र योजना से जुडी जानकारी

योजना का नाम किसान मित्र योजना
किनके द्वारा जारी करने की घोषणा की गई मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर जी द्वारा
साल 2021
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन/ ऑफलाइन दोनों
योजना के लाभार्थी राज्य के किसान
योजना का उद्देश्यकिसानो को आर्थिक सहयोग प्रदान करना

Haryana Kisan Mitra Yojana से जुड़े लाभ

किसान मित्र योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले किसान ही योजना से जुड़े लाभ प्राप्त कर सकेंगे, योजना से जुड़े लाभ की जानकारी आपको नीचे प्रदान की गयी है।

  • किसान मित्र योजना के अंतर्गत राज्य के छोटे किसानो को सरकार आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।
  • योजना के जारी होते ही आवेदक किसान ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकेंगे, जिससे उनके समय और पैसे दोनों की बचत हो सकेगी।
  • योजना के अंतर्गत कृषि के साथ-साथ डेरी, बागबानी, पशुपालन आदि क्षेत्रों को भी योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • योजना के लाभ से आवेदक किसानो की आय में भी बढ़ोतरी होगी।
  • इस योजना के साथ-साथ राज्य में दूधउत्पादना को बढ़ावा देने हेतु पशु पालकों को पशुओं के रख-रखाव के लिए पशुधन क्रेडिट कार्ड योजना को जल्द ही जारी करवाया जाएगा।
  • पशुधन क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत आवदेक किसानो को यह कार्ड जारी करवाए जाएँगे, जिससे वह पशुओं की देखभाल के लिए श्रण के रूप में आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकेंगे।
  • आवेदक किसानो, को योजना का लाभ देने हेतु उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड भी प्रदान किये जाएँगे, जिनके जरिये वह बहुत ही कम या शून्य दरों पर खेती के लिए श्रण ले सकेंगे।
  • योजना का लाभ प्राप्त कर किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार आ सकेगा, और वह आत्मनिर्भर हो सकेंगे।

Kisan Mitra Yojana 2021 की पात्रता

हरियाणा किसान मित्र योजना पर पंजीकरण करवाने हेतु आवेदक को योजना की पात्रताओं को पूरा करना आवश्यक है, तभी वह इस योजना के लाभ हेतु आवेदन कर सकेंगे, योजना से जुडी पात्रता आप नीचे दिए गए स्टेप्स को पढ़कर प्राप्त कर सकते हैं।

  • आवेदक किसान हरियाणा का ही स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक के पास योजना से सम्बंधित सभी आवश्यक दस्तावेज होना आवश्यक है।
  • राज्य के जिस भी किसान के पास 2 एकड़ का इससे काम एकड़ की कृषि भूमि होगी केवल वही इसके पात्र होंगे।
  • योजन के अंतर्गत कृषि क्षेत्र के साथ-साथ पशुपालन, बागबानी, डेरी अन्य क्षैत्रों को भी योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

किसान मित्र योजना आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

योजना के जारी होते ही आवेदन के लिए आवेदक के पास सभी आवश्यक दस्तावेज होना अनिवार्य है, बिना पूरे दतावेज़ों के पंजीकरण प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकेगी, इसलिए आवेदन हेतु आवेदक सभी आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी प्राप्त कर लें जैसे :-

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • कृषि भूमि के दस्तावेज
  • बैंक की पासबुक
  • मोबाइल नंबर

Haryana Kisan Mitra Yojana की आवेदन प्रक्रिया

जैसा की आप सब जानते हैं की किसान मित्र योजना 2021 को जारी करने की अभी केवल घोषणा ही की गई है, सरकार द्वारा जल्द ही इस योजना को जारी कर दिया जाएगा, जिससे Haryana Kisan Mitra Yojana की पात्रता को पूरा करने वाले किसान योजन के अंतर्गत अपना पंजीकरण करवाकर इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे, योजना के जारी होते ही आवेदक किसान ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकेंगे, हम आपको अपने लेख के माध्यम से किसान मित्र योजना से जुडी सभी जानकारी प्रदान करवाते रहेंगे, इसके लिए आप हमसे जुड़े रह सकते हैं, परन्तु फिलहाल तब तक आपको थोड़ा इंतज़ार करना होगा, योजना के जारी होते ही आपको सूचित कर दिया जाएगा।

किसान मित्र योजना 2021 से जुड़े प्रश्न/उत्तर
किसान मित्र योजना 2021 को किनके द्वारा जारी करने की घोषणा की गयी ?

किसान मित्र योजना 2021 को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर जी द्वारा आरम्भ करने की घोषणा की गयी, जिसे जल्द ही जारी कर दिया जाएगा।

हरियाणा किसान मित्र योजना के अंतर्गत आवेदक किसान को क्या-क्या लाभ प्राप्त हो सकेंगे ?

हरियाणा किसान मित्र योजना के अंतर्गत आवेदक किसान को सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्राप्त हो सकेगी, जिससे उन्हें खेती के कार्यों को करने के लिए सरकार द्वारा जारी किसान क्रेडिट कार्ड के जरिये बहुत ही काम या शून्य दरों पर श्रण प्राप्त हो सकेगा और इस योजना का लाभ पशुपालन, डेरी, बागबानी आदि क्षेत्रों के किसानो को भी मिल सकेगा।

इस योजना के अंतर्गत कौन से किसान आवेदन कर सकते हैं ?

इस योजना के अंतर्गत राज्य के केवल वही किसान आवेदन कर सकते हैं जिनके पास दो एकड़ या इससे कम की कृषि भूमि हो इससे ज्यादा की कृषि भूमि वाले किसान इसमें आवेदन नहीं कर सकते हैं।

योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी ?

आवेदक के पास आवेदन हेतु उसका आधार कार्ड, आवासीय प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, आय प्रमाण पत्र, कृषि भूमि के दस्तावेज, मोबाइल नंबर और बैंक की पासबुक आदि दस्तावेज होने आवश्यक हैं।

क्या इस योजना के अंतर्गत अन्य राज्य के किसान भी आवेदन कर सकते हैं ?

नहीं, इस योजना के अंतर्गत केवल हरियाणा के स्थाई निवासी किसान ही आवेदन कर सकते हैं दूसरे राज्य के किसान इसमें आवेदन नहीं कर सकते, यदि यह योजना उनके राज्यों में जारी कर दी जाती है तभी वह इसके लिए आवेदन कर सकेंगे।

Leave a Comment