हरियाणा खेल नर्सरी योजना 2022: एप्लीकेशन फॉर्म, पात्रता व लाभ

हरियाणा खेल नर्सरी योजना 2022: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर जी द्वारा युवाओं में विभिन्न तरह के खेलों को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा खेल नर्सरी योजना की शुरुआत की गई है। Haryana Khel Nursery Yojana के माध्यम से खेलो के प्रति रूचि रखने वाले नागरिकों को उनके हुनर को निखारने के लिए सरकार इन्हे विभिन्न खेलों में कोचिंग के माध्यम से प्रशिक्षण व छात्रवृत्ति का लाभ प्रदान किया जाएगा, जिससे छात्रों का खेलो के प्रति प्रोत्साहन बढ़ाया जा सकेगा और वह स्कूल व शिक्षण संस्थानों में अपनी पढ़ाई के साथ-साथ खेलों में भी अपनी प्रतिभा दिखा सकेंगे। इस योजना का लाभ प्राप्त कर युवा आगे चलकर में खेलों में अपना व अपने देश का नाम बड़े स्तर पर रौशन कर सकेंगे।

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए जो नागरिक योजना में आवेदन करना चाहते हैं वह स्पोर्ट्स एंड यूथ अफेयर्स गवर्नमेंट की आधिकारिक वेबसाइट haryanasports.gov.in पर आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे। हरियाणा खेल नर्सरी योजना में आवेदन करने वाले लाभार्थियों को सरकार द्वारा क्या लाभ दिया जाएगा, आवेदन हेतु उन्हें इसकी किन पात्रता व दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, इसकी पूरी जानकारी आप इस लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

Haryana-Khel-Nursery-Registration-formHaryana-Khel-Nursery-Registration-form
Haryana Khel Nursery Yojana Registration form

हरियाणा खेल नर्सरी योजना 2022

हरियाणा सरकार द्वारा राज्य के युवाओं के भविष्य को बेहतर बनाने के लिए उन्हें शिक्षा से लेकर उनकी प्रतिभा अनुसार खेलों में प्रोत्साहन देने के लिए कई तरह की योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाता है, इन योजनाओं के माध्यम से सरकार उन सभी हुनरमंद युवाओं को खेलों में अपना भविष्य बनाने के लिए प्रशिक्षण व छात्रवृत्ति के माध्यम से सहयोग प्रदान करती है। हरियाणा खेल नर्सरी योजना भी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र व युवाओं का खेल के प्रति रुझाव बढ़ाने के लिए शुरू की गई योजना है, जिसके माध्यम से सरकार द्वारा प्रदेश में खेल नर्सरी को खोला जाएगा। इसके लिए शिक्षण संस्थानों और खेल संस्थानों में पहले से उपलब्ध खेलों बुनियादी ढाँचे का उपयोग करके एक बेहतर खेल नर्सरी का विकास किया जाएगा। खेल नर्सरी योजना के तहत खेल नर्सरियों के माध्यम से हुनरमंद खिलाड़ियों को बढ़ावा देने हेतु प्रोफेशनल कोच के माध्यम से एशियाई, कॉमनवेल्थ और ओलंपिक जैसे खेलों में शामिल होने के लिए प्रशिक्षण की सुविधा प्रदान की जाएगी।

Haryana Khel Nursery Yojana 2022 : Details

योजना का नाम हरियाणा खेल नर्सरी योजना
शुरू की गई मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर जी द्वारा
साल 2022
आवेदन माध्यम ऑनलाइन/ऑफलाइन दोनों
योजना के लाभार्थी राज्य के युवा
उद्देश्य युवाओं की खेलों के प्रति रूचि बढ़ाना और उन्हें
प्रशिक्षण के माध्यम से आगे बढ़ने में सहयोग देना
श्रेणी राज्य सरकारी योजना
आधिकारिक वेबसाइट haryanasports.gov.in

खेल नर्सरी योजना का उद्देश्य

हरियाणा सरकार द्वारा खेल नर्सरी योजना को आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के प्रतिभाशाली बच्चों को खेलों में अपना करियर बनाने के लिए प्रोत्साहन देना है, क्योंकि देश में आज भी बहुत से बच्चे जिन्हे खेल में अधिक रूचि होती है, लेकिन उनके परिवार की स्थिति बेहतर ना होने के कारण वह बेहतर प्रशिक्षण प्राप्त करने में असमर्थ होते हैं, जिससे वह बड़े स्तर पर खेल में आगे नहीं बढ़ पाते और कई बार परिवार को आर्थिक रूप से सहयोग करने के लिए उन्हें अपना खेल छोड़ना पड़ता हैं, ऐसे सभी प्रतिभावान छात्रों व युवाओं को उनकी रूचि अनुसार पसंदीदा खेल में अपने करियर को जारी रखने के लिए हरियाणा सरकार उन्हें खेल नर्सरी योजना के माध्यम से खेलों में प्रशिक्षण देने व उन्हें आर्थिक सहयोग प्रदान करने के लिए छात्रवृत्ति राशि भी प्रदान करती है, जिससे युवाओं को उनका भविष्य बनाने के लिए प्रोत्साहन प्राप्त हो सके और वह बिना किसी समस्या के खेल में अपनी प्रतिभा को निखार सकें।

Haryana Khel Nursery Yojana के लाभ एवं विशेषताएँ

  • खेल नर्सरी योजना की शुरुआत हरियाणा सरकार द्वारा राज्य के युवाओं को खेल में प्रोत्साहन देने के लिए किया गया है।
  • योजना के माध्यम से खेलों में रूचि रखने वाले छात्रों व युवाओं को उनकी रूचि निखारने का अवसर प्राप्त हो सकेगा।
  • इस योजना में चयनित आवेदक युवाओं को खेल नर्सरी के माध्यम से जमीनी स्तर पर प्रोफेशनल कोच द्वारा प्रशिक्षण प्रदान कर तैयार किया जाएगा
  • लाभार्थियों को सरकार द्वारा प्रशिक्षण के साथ प्रतिमाह छात्रवृत्ति का भी लाभ दिया जाएगा।
  • राज्य सरकार द्वारा शिक्षण एवं खेल संस्थानों में बेहतर खेल नर्सरी की स्थापना की जाएगी।
  • खेल नर्सरी योजना के माध्यम से प्रदेश के अंतर्गत कुल 600 से अधिक खेल नर्सरी की शुरुआत की जाएगी।
  • इन खेल नर्सरी के माध्यम से एशियाई, कॉमनवेल्थ और ओलिंपिक जैसे खेलों में शामिल होने के लिए खिलाड़ियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।
  • योजना का लाभ प्राप्त कर खिलाड़ियों का खेल के प्रति रुझान बढ़ सकेगा और उन्हें उनकी प्रतिभा को और निखारने का अवसर मिल सकेगा।

खेल नर्सरी योजना हरियाणा के तहत मिलने वाली छात्रवृत्ति राशि

हरियाणा खेल नर्सरी योजना में आवेदन करने वाले युवाओं को प्रशिक्षण के साथ छात्रवृत्ति का भी लाभ प्रदान किया जाता है, यह छात्रवृत्ति राशि डिपार्टमेंट ऑफ़ स्पोर्ट्स एंड यूथ अफेयर्स भारत सरकार द्वारा प्रतिमाह लाभार्थियों के खातों में ट्रांसफर किया जाता है। यह छात्रवृत्ति राशि कुछ इस प्रकार है।

  • योजना में 8 से 14 वर्ष के छात्रों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति – 1500 रूपये प्रतिमाह
  • 15 से 19 वर्ष के छात्रों को दी जाने वाली राशि – 2000 रूपये प्रतिमाह

योजना के तहत कोच को प्रदान किया जाने वाला मानदेय

खेल नर्सरी योजना में शामिल कोच को प्रतिमाह छात्रों को प्रशिक्षण देने के लिए मानदेय सरकार द्वारा प्रदान किया जाता है, जिनकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • राज्य के जिन कोच द्वारा कोचिंग डिप्लोमा अनाइएस पटियाला या युवा मामले और खेल मंत्रालय द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से कोचिंग डिप्लोमा प्राप्त किया गया है उन्हें 25000 रूपये की सहायता राशि प्रदान की जाएगी।
  • जिन कोच द्वारा M.P.ED या D.P.ED या एमए फिजिकल एजुकेशन से किया गया है, या उन्होंने एनआइओस से सर्टिफिकेट कोर्स किया है उन्हें कोचिंग के 2000 रूपये प्रदान किए जाएँगे।

हरियाणा खेल नर्सरी योजना की पात्रता

खेल नर्सरी योजना में आवेदन के लिए आवेदक को इसकी निर्धारित पात्रता को पूरा करना होगा, जो कुछ इस प्रकार है।

  • योजना में आवेदन के लिए हरियाणा के स्थाई निवासी नागरिक ही आवेदन के पात्र होंगे।
  • आवेदनकर्ता सरकारी हाई स्कूल और सीनियर सेकेंडरी स्कूल के विद्यार्थी होने चाहिए।
  • योजना में आवेदन के लिए आवेदक के पास सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है।

आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

योजना में आवेदन के लिए आवेदक के पास सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक हैं, जिनके बिना योजना में आवेदन की प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकेगी, जिसकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • आवेदक का आधारकार्ड
  • स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • परिवार का आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • बैंक की पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो

हरियाणा खेल नर्सरी योजना 2022 आवेदन पत्र डाउनलोड प्रक्रिया

हरियाणा खेल नर्सरी योजना में आवेदन के लिए आवेदक यहाँ बताए गए स्टेप्स को पढ़कर आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकेंगे, जिसकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • इसके लिए आवेदक सबसे पहले डिपार्टमेंट ऑफ़ स्पोर्ट्स एंड यूथ अफेयर्स गवर्नमेंट ऑफ़ इंडिया की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको Application Forms के सेक्शन में Application Form For Sports Nursery का विकल्प दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा। Haryana-khel-nursery-yojana-application-form
  • जिसके बाद अगले पेज में आपकी स्क्रीन पर हरियाणा खेल नर्सरी योजना का एप्लीकेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ आपको फॉर्म डाउनलोड करने के लिए डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपको इसका प्रिंटआउट निकलवा लेना होगा।
  • इस तरह आप योजना का आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकेंगे।

खेल नर्सरी योजना में आवेदन प्रक्रिया

  • खेल नर्सरी योजना में आवेदन के लिए आवेदक सबसे पहले आवेदन पत्र डाउनलोड कर लें।
  • अब आपको आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी जैसे स्कूल/संस्थान का नाम, ईमेल आईडी, बैंक अकाउंट डिटेल्स आदि ध्यानपूर्वक भरनी होगी।
  • इसके बाद आपको आवेदन पात्र में माँगे गए सभी दस्तावेजों को अटैच कर देना होगा।
  • अब आखिर में सभी जानकरी भरने के बाद आपको फॉर्म की आखरी बार जाँच कर लेनी होगी।
  • अब अपने फॉर्म को योजना से संबंधित डिस्ट्रिक्ट स्पोर्ट्स एंड यूथ अफेयर्स के कार्यालय में जमा करवा देना होगा।
  • इस तरह आपकी योजना में आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

हरियाणा खेल नर्सरी योजना से जुड़े प्रश्न/उत्तर

Haryana Khel Nursery Yojana क्या है ?

Haryana Khel Nursery Yojana राज्य सरकार द्वारा खेलों के प्रति रूचि रखने वाले छात्रों को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई योजना है, जिसके माध्यम से छात्रों के लिए प्रदेश में खेल नर्सरी शुरू की जाएगी, जहाँ इन्हे कोच द्वारा प्रशिक्षण की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी साथ ही छात्रों को सहायता राशि भी प्रदान की जाएगी, जिससे खेलों में छात्रों के हुनर को निखारने में मदद मिल सकेगी।

हरियाणा खेल नर्सरी योजना 2022 में आवेदन पत्र डाउनलोड के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

हरियाणा खेल नर्सरी योजना 2022 में आवेदन पत्र डाउनलोड के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट haryanasports.gov.in है।

खेल नर्सरी योजना में आवेदन के लिए कौन-कौन लाभार्थी आवेदन के पात्र होंगे ?

खेल नर्सरी योजना में आवेदन के लिए हरियाणा के स्थाई निवासी छात्र जो सरकारी हाई स्कूल और सीनियर सेकेंडरी स्कूल में अध्य्यनरत हैं यह आवेदन के पात्र होंगे।

योजना में आवेदक लाभार्थियों को सरकार द्वारा क्या लाभ प्रदान किया जाएगा ?

खेल नर्सरी योजना में आवेदक लाभार्थियों को प्रोफेशनल कोच द्वारा खेल नर्सरी में एशियाई, कॉमनवेल्थ और ओलंपिक जैसे खेलों में शामिल होने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा, इसके अलावा 8 से 14 वर्ष के छात्रों को 1500 प्रतिमाह और 15 से 19 वर्ष के छात्रों को 2000 रूपये सहायता राशि दी जाएगी।

हरियाणा खेल नर्सरी योजना से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और इसकी आवेदन प्रक्रिया के आरम्भ होने की जानकारी भी जल्द ही आपको प्रदान करवा देंगे, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या योजना से सम्बंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप कमेंट बॉक्स में मैसेज करके पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment