हरियाणा जनसहायक एप डाउनलोड : Help me App Download [लिंक], Jan Sahayak App

हरियाणा जनसहायक एप: देशभर में कोरोना के प्रभाव से लोगों को सुरक्षित रखने के लिए सरकार द्वारा कुछ समय पहले से लॉकडाउन लगाया गया था, जिसके चलते लॉकडाउन का सबसे अधिक प्रभाव गरीब व कमजोर आय वर्ग लोगों पर रोजगार ना होने के कारण देखने को मिल रहा था, ऐसे में नागरिकों को लॉकडाउन से समय राहत पहुँचाने के लिए कई राज्य सरकारों की तरह की हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर जी द्वारा प्रदेश के जरूरतमंद नागरिकों के लिए हरियाणा जनसहायक एप की शुरूआत की गई थी, जिसके माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर आय वर्ग नागरिकों की जरुरत के लिए प्रदेश के कोई भी इच्छुक नागरिक जो किसी प्रकार की सहायता करना चाहते हैं वह Haryana Jan Sahayak App के माध्यम से मदद पहुँचा सकेंगे।

इस लेख के माध्यम से हम आपको हरियाणा राज्य सरकार द्वारा शुरू किए गए हरियाणा जनसहायक एप क्या है ? इस एप के क्या लाभ हैं और आप इसे किस तरह डाउनलोड कर सकेंगे, इसकी पूरी जानकारी हम आपको साँझा करेंगे जिसके लिए आप हमारे लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

हरियाणा जनसहायक एप डाउनलोड : Haryana Help me App Download
हरियाणा जनसहायक एप डाउनलोड : Haryana Help me App Download

हरियाणा जनसहायक एप

हरियाणा जन एप की शुरुआत हरियाणा सरकार द्वारा 25 अप्रैल 2020 को जारी किया गया है, जिसके माध्यम से गरीब व आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों तक खाने-पीने का सामान, राशन, एम्बुलेंस, आने जाने के लिए ई पास की व्यवस्था उपलब्ध करवाई जाएगी, इसके लिए जनसहायक एप पर नागरिक डॉक्टर के पास जाने के लिए ई पास बनवा सकेंगे साथ ही एप के जरिए दी जाने वाली सुविधाओं का लाभ लेने के लिए या जरूरतमंद नागरिकों तक आवश्यक सामग्री या पका हुआ खाना पहुँचाने के लिए भी अप्लाई कर सकेंगे। इसके साथ ही इस एप के माध्यम से राशन के लिए आवेदन करने वाले नागरिकों को सरकार की तरफ से टोकन की भी दिए जाते हैं, जिसे वह व्यक्ति राशन की दुकान पर दिखाकर राशन की खरीद कर सकता है, इस सुविधा से प्रदेश में लॉकडाउन के कारण आर्थिक तंगी या कोरोना से प्रभावित हुए लोगों तक मदद पहुँचाई जा सकेगी जिससे वह भी बिना किसी समस्या के अपना जीवन यापन कर सकें।

Haryana Jan Sahayak App : Details

एप का नाम हरियाणा जनसहायक एप
शुरू किया गया हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर जी द्वारा
लॉंच की तारीख 25 अप्रैल 2020
साल 2022
लाभार्थी राज्य के नागरिक
उद्देश्य जरूरतमंद नागरिकों को सभी सुविधाएँ उपलब्ध करवाना

जन सहायक एप का उद्देश्य

राज्य सरकार द्वारा जन सहायक एप को जारी करने का उद्देश्य गरीब व कमजोर आय वर्ग नागरिकों तक सभी मूल भूत आवश्यकताओं की सुविधा उपलब्ध करवाना है। जिससे लॉकडाउन के समय जिन लोगों को खाने-पीने या जरुरी सामान के संकट से जूँझना पड़ रहा था, उन तक इस एप के माध्यम से सरकार राशन से लेकर स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएँ, सिलेंडर, बच्चों की पढ़ाई हेतु वित्तीय सहायता आदि का लाभ प्रदान करवा रही है, साथ ही एप के माध्यम से अन्य नागरिक भी जो गरीब परिवारों की मदद के लिए आगे बढ़कर कुछ करना चाहते हैं, उन्हें भी एप पर मदद करने की सुविधा उपलब्ध की गई है, जिससे किसी भी जरूरतमंद नागरिक तक खाने-पीने या जरुरी सामान को आसानी से पहुँचाया जा सके।

जन सहायक (Help me) मोबाइल एप के लाभ एवं विशेषताएँ

  • हरियाणा जन सहायक मोबाइल एप की शुरुआत राज्य के मुख्यमंत्री जी द्वारा सभी जरूरतमंद नागरिकों तक सभी सुविधाओं का लाभ पहुँचाने के लिए किया गया है।
  • इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर हरियाणा के नागरिक सभी सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।
  • प्रदेश के नागरिकों तक जन सहायक एप के जरिए खाने-पीने के सामान से लेकर, एम्बुलेंस, ई पास आदि की व्यवस्था उपलब्ध करवाई जाएगी।
  • इस एप के जरिए अन्य लोगों तक आवश्यक साधन उपलब्ध करवाने के लिए भी राज्य के जो नागरिक दूसरों की मदद करना चाहते हैं, वह एप का उपयोग कर सकेंगे।
  • एप के जरिए जिन भी जरूरतमंद नागरिक द्वारा आवश्यक सामन के लिए अनुरोध किया जाएगा, उनके अनुरोध को अधिकारी के पास भेजकर जल्द ही कार्यवाही की जाएगी।
  • हरियाणा के मुख्यमंत्री जी द्वारा गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले नागरिकों को 30 जून तक मुफ्त राशन का वित्तरण करने के निर्देश दिए गए हैं।

हरियाणा जन सहायक (Help me) मोबाइल एप ऐसे करें डाउनलोड

राज्य के नागरिक हरियाणा जन सहायक मोबाइल एप डाउनलोड करके भी अपनी शिकायत मोबाइल एप के माध्यम से दर्ज करवा सकते हैं, इसके लिए मोबाइल एप डाउनलोड करने की प्रक्रिया आवेदक यहाँ बताए गए स्टेप्स को पढ़कर जान सकेंगे।

  • मोबाइल एप डाउनलोड के लिए आवेदक सबसे पहले अपने मोबाइल फ़ोन में गूगल प्ले स्टोर एप ओपन करें।
  • यहाँ आपको सर्च बॉक्स में Haryana Jan Sahayak Help Me App टाइप करना होगा।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर कुछ विकल्प खुलकर आ जाएँगे, जिनमे आपको पहले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर अगला पेज खुलकर आएगा जिसमे आपको डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपके डिवाइस में एप डाउनलोड हो जाएगा।
  • हरियाणा जन सहायक एप डाउनलोड हो जाने के बाद आपको इसे ओपन पर क्लिक करके अपनी सुविधानुसार भाषा का चयन करना होगा।
  • इसके बाद अगले पेज पर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके आप Next के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपके मोबाइल पर आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा जिसे आपको वेरिफिकेशन के लोए ओटीपी बॉक्स में दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपने नाम भरकर सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आप एप पर अपना अकाउंट बनाकर, एप में दी गई सुविधाओं का चयन करके उपलब्ध सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

हरियाणा जनसहायक एप से जुड़े प्रश्न/उत्तर

Haryana Jan Sahayak App क्या है ?

Haryana Jan Sahayak App राज्य के गरीब नागरिकों तक सभी आवश्यक सुविधाओं को पहुँचाने लिए शुरू किया गया एप है।

हरियाणा जनसहायक एप को कब जारी किया गया ?

हरियाणा जनसहायक एप 25 अप्रैल 2020 को शुरू किया गया था।

इस एप को लॉंच करने का सरकार का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

इस एप को लॉंच करने का सरकार का मुख्य उद्देश्य उन सभी गरीब व कमजोर आय वर्ग नागरिकों की मदद करना है, जिन्हे लॉकडाउन के समय राशन व अन्य जरुरी साधनों की कमी के संकट से बेहद ही कठिन परिस्थितियों में जीवन यापन करना पड़ रहा था।

एप को डाउनलोड करने की प्रक्रिया क्या है ?

एप को डाउनलोड करने की प्रक्रिया लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी गई है, जिसे पढ़कर आप एप डाउनलोड कर सकेंगे।

हरियाणा जनसहायक एप से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और इसकी आवेदन प्रक्रिया के आरम्भ होने की जानकारी भी जल्द ही आपको प्रदान करवा देंगे, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या योजना से सम्बंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप कमेंट बॉक्स में मैसेज करके पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment