Haryana Board Exam: अब कक्षा 5 और 8 के लिए होगी बोर्ड परीक्षाएं, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश में 5वीं और 8वीं के छात्रों का भी बोर्ड परीक्षा लेने का फैसला किया गया है. इस सम्बन्ध में हरियाणा के शिक्षा मंत्री चौधरी कँवर पाल ने ट्वीट करके जानकारी दी है की सरकार द्वारा 5वीं और 8वीं के छात्रों का भी 10वीं और 12वीं के बच्चो की तरह बोर्ड परीक्षा के माध्यम से मूल्याङ्कन किया जायेगा. बता दे की सरकार द्वारा इस पर लम्बे समय से विचार किया जा रहा था जिस पर अब कैबिनेट द्वारा स्वीकृति दी जा चुकी है. अब हरियाणा सरकार द्वारा 5वीं और 8वीं की छात्रों का मूल्याङ्कन भी बोर्ड परीक्षा के आधार पर करने का फैसला किया जा चुका है.

5वीं और 8वीं के छात्रों का भी होंगी बोर्ड परीक्षाएँ

हाल ही में हरियाणा के शिक्षा मंत्री चौधरी कंवर पाल द्वारा जानकारी दी गयी है की अब सरकार द्वारा 5वीं और 8वीं के छात्रों का भी मूल्याङ्कन बोर्ड परीक्षा के आधार पर किया जायेगा. ट्वीट करके इस मामले की जानकारी देते हुये शिक्षा मंत्री द्वारा कहा गया है की हरियाणा सरकार द्वारा 5वीं और 8वीं क्लास के लिए भी बोर्ड परीक्षाएँ आयोजित की जाएगी साथ ही उन्होंने इसे शिक्षा की दिशा में उच्च सुधार वाला कदम बताया. बता दे की इस सम्बन्ध में सरकार द्वारा आधिकारिक नोटिफिकेशन भी जारी किया जा चुका है.

इन राज्यों में पहले से लागू है व्यवस्था

हालांकि इस मामले में हरियाणा कोई पहला राज्य नहीं है जो अपने यहाँ के 5वीं और 8वीं के छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा का सिस्टम लागू कर रहा है. इससे पहले राजस्थान और पंजाब इस दिशा में कदम उठा चुके है जिसके बाद हरियाणा द्वारा भी अपने यहाँ इस व्यवस्था को लागू किया जा रहा है. इसके बाद राज्य सरकार से सम्बंधित सभी निजी और सरकारी स्कूलों में इस व्यवस्था को लागू किया जायेगा.

Leave a Comment