हरियाणा अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना 2022: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन व पात्रता सूची

हरियाणा सरकार द्वारा राज्य के कमजोर आय वर्ग परिवारों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने और उन्हें जीवन यापन के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करने हेतु कई तरह की योजनाओं का संचालन किया जाता है। ऐसी ही एक योजना की शुरुआत राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी द्वारा गरीब परिवारों के उत्थान के लिए हरियाणा अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना के नाम से किया गया है, इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार उन सभी आर्थिक रूप से कमजोर आय वर्ग परिवारों को योजना के माध्यम से लाभान्वित करेगी, जिनकी वार्षिक आय 1 लाख रूपये या इससे कम है, ऐसे सभी परिवारों की आय में वृद्धी के लिए इनकी सूची तैयार की जाएगी और इन्हे पहचान पत्र जारी किए जाएँगे। जिसके माध्यम से उन्हें प्रतिमाह आर्थिक सहायता के साथ रोजगार प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा, इससे नागरिक आसानी से रोजगार प्राप्त कर बेहतर जीवन यापन कर सकेंगे।

हरियाणा जमाबंदी नकल : अपना खाता ऑनलाइन

हरियाणा अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना - Haryana-Antyodaya-Parivar-Utthan-Yojana
हरियाणा अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना

राज्य के जो भी नागरिक सरकार द्वारा शुरू की गई अंत्योदय परिवार उत्थान योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए इसमें आवेदन करना चाहते हैं, वह योजना में आवेदन की प्रक्रिया को किस तरह पूरा कर सकेंगे। योजना में आवेदक लाभार्थी को क्या लाभ प्राप्त होगा और आवेदन के लिए उन्हें इसकी किन पात्रता व दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, इसकी पूरी जानकारी आवेदक हमारे लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

Article Contents

हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना 2022

हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री जी द्वारा 28 नवंबर 2021 को वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिए की गई थी। इस योजना के माध्यम से सरकार गरीब परिवारों की आय में वृद्धि करने का प्रयास कर रही है, इसके लिए राज्य के वह परिवार जिनकी वार्षिक आय 1 लाख रूपये या इससे कम है उनके पहचान पत्र बनवाए जाएँगे और योजना के तहत बेरजगार नागरिकों को कौशल प्रशिक्षण की सुविधा प्रदान कर करेगी, इससे राज्य के बेरोजगार नागरिक जिस भी क्षेत्र में रुची रखते हैं वह उसमे कौशल प्रशिक्षण द्वारा आसानी से रोजगार प्राप्त कर सकेंगे।

हरियाणा अंत्योदय योजना के माध्यम से राज्य के एक लाख परिवारों को लाभान्वित किया जाएगा। इसके साथ ही योजना के तहत परिवार की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने और उनकी आय में वृद्धि के लिए सरकार द्वारा 8000 से 9000 रूपये प्रतिमाह की आर्थिक सहायता देने का प्रयास किया जाएगा, जिससे गरीब परिवार जो बेहद ही बुरी परिस्थितियों में अपना जीवन यापन करते हैं उनकी स्थिति में सुधार हो सकेगा।

Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana 2022: Details

योजना का नाम हरियाणा अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना
शुरू की गई मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर जी द्वारा
आरम्भ तिथि 28 नवंबर 2021
संबंधित विभाग रोजगार विभाग
साल 2022
आवेदन माध्यम ऑनलाइन/ऑफलाइन
योजना के लाभार्थी राज्य के गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार
उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर आय वर्ग परिवारों की आय में वृद्धि करना
श्रेणी राज्य सरकारी योजना
आधिकारिक वेबसाइट parivarutthan.haryana.gov.in
हरियाणा अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना

हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना पंजीकरण

इस योजना के माध्यम से राज्य के आर्थिक परिवारों को लाभान्वित करने के लिए राज्य सरकार को अभी तक 30 हजार से अधिक पारावारों की लिस्ट प्राप्त हो चुकी है। इसके अलावा जल्द ही योजना में आवेदन की प्रक्रिया को भी शुरू कर दिया जाएगा। राज्य के पात्र नागरिकों की सूची तैयार करने और योजना के बेहतर कार्यन्वयन के लिए राज्य सरकार द्वारा 6 विभागों की एक संयुक्त टीम तैयार की गई है। जिनका कार्य सभी चयनित नागरिकों को उनकी रुची अनुसार रोजगार प्रदान करने का होगा, इसके लिए उनके पहचान पत्र भी जारी किए जाएँगे। इस टीम में हर एक सदस्य योजना के अंतर्गत आने वाले प्रतियेक विभाग से होगा, जिनका कार्य लोगो को कौशल प्रशिक्षण द्वारा रोजगार प्रदान करवाने का होगा, जिससे कोई भी पात्र व्यक्ति योजना का लाभ प्राप्त करने से वंचित ना रह जाए।

योजना के तहत की जाएगी पात्र परिवारों की पहचान

राज्य सरकार द्वारा योजना के तहत ऐसे परिवार जिनकी वार्षिक आय एक लाख रूपये या इसे कम है और वह योजना की पात्रता को पूरा करते हैं ऐसे सभी परिवारों की पहचान के लिए 29 नवंबर 2021 को एक विशेष अभियान की शुरुआत की शुरुआत की गई थी, जिसके माध्यम से सरकार द्वारा 180 जगहों पर विशेष कैंपों का आयोजन किया गया, जिसके माध्यम से योजना के पहले चरण में राज्य के डेढ़ लाख लाभार्थी परिवार जो योजना की पात्रता को पूरा करते हैं उन्हें चिह्नित करने में मदद की जाएगी। इसके योजना के तहत सरकार का मुख्य लक्ष्य 70 लाख परिवारों का पहचान पत्र बनाना है, जिनमे से 65 लाख परिवारों के पहचान पत्र बनाए जा चुके है।

जिससे इन परिवारों में बेरोजगार नागरिकों के लिए रोजगार के अवसर प्राप्त हो सकेंगे। योजना के तहत ऐसे 80 हजार से अधिक परिवार जिनकी वार्षिक आय 50 हजार रुपए से कम हैं, इन्हे कौशल विकास संबंधित या अन्य बैंक संबंधित योजनाओं का लाभ प्राप्त हो सकेगा।

अंत्योदय परिवार उत्थान योजना में इन चार योजनाओं को किया जाएगा शामिल

अंत्योदय योजना के तहत नागरिकों के लिए राज्य के मुख्यमंत्री जी द्वारा बड़ा एलान करते हुए योजना में चार नई योजनाओं को शामिल करने की घोषणा की गई थी आयुष्मान भारत स्कीम, वृद्धावस्था सम्मान भत्ता, पीपीपी अनुसूचित जाति प्रमाण पत्र, ऋण सुविधा जैसी योजनाओं को शामिल किया जाएगा, इसके साथ ही राज्य के सिरसा और कुरुक्षेत्र जिले के लाभार्थियों के लिए राशन वित्तरण भी शामिल किया गया है। इन योजनाओं के तहत नागरिकों को स्वास्थ्य सुविधा, रोजगार, ऋण सुविधा का लाभ प्रदान किया जाएगा। योजना में आयुष्मान योजना के तहत ऐसे तीन लाख परिवार जिन्हे विश्व स्वास्थ्य दिवस पर स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्राप्त नहीं हो पाया उन्हें योजना का लाभ दिया जाएगा।

हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना में राज्य के 59100 परिवारों द्वारा अंत्योदय मेले में विभिन्न योजनाओं को अपनाया है। इसके साथ ही योजना के तहत लोन की सुविधा प्राप्त करने के लिए राज्य के 50 हजार से अधिक परिवारों द्वारा योजना में आवेदन किया गया है, जिनमे से 11657 परिवार को लोन की व्यवस्था प्रदान की गई है, इसके अलावा योजना में 17 लाख से अधिक लाभार्थियों को सामाजिक पेंशन की सुविधा मुहैया करवाई जाती है जो वर्ष 2014 तक 13,4400 लोगों को प्राप्त होती थी।

योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को वित्त्रित किए गए स्वीकृति पत्र

अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा विश्व स्वास्थ्य दिवस पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान खंड स्तर पर लगाए गए मेले में अंत्योदय मेले के लाभार्थियों और पहचान पत्र के आधार पर पात्र लाभार्थिओं को सम्बोधित कर आयुष्मान कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, वृद्धावस्था सम्मान भत्ता आदि के साथ अंत्योदय मेले में शामिल पात्र व जरूरतमंद परिवार जिन्हे ऋण की आवश्यकता है उन्हें बैंकर्स द्वारा ऋण स्वीकृति-पत्र प्रदान किए गए, जिनमे पशुपालन के लिए 22 व तीन अन्य ऋण व्यवस्था के लिए पात्र लाभार्थियों को बैंक की और से स्वीकृत ऋण पत्र का वित्तरण किया गया। इसके अलावा योजना में पीपीपी के आधार पर वेरिफिकेशन के बाद 25 लाभार्थियो के आयुषमान कार्ड बनने हेतु एनरोलमेंट पत्र प्रदान किए गए। योजना में पीपीपी के आधार पर बने पाँच व्यक्तियों को जाति प्रमाण पत्रों का वित्तरण किया गया।

लाभार्थियों को कैंपों के तहत दिया जाएगा योजना का लाभ

योजना के तहत राज्य के पात्र लाभार्थियों को लाभान्वित करने के लिए राज्य के 24 विशेष स्थानों में कैंपों का आयोजन किया जाएगा। जिनमे वेलकम डेस्क लगाए जाएँगे, यहाँ आवेदक अपना पंजीकरण करवा सकेंगे। इसके अलावा लाभार्थियो को कॉउंसलिंग सेंटर्स भेजा जाएगा, आवेदक लाभार्थियों को भेजे गए कैंपों में विकास से जुडी योजनाओं के साथ अपने व्यवसाय को चालने और अन्य बहुत सी जानकारियाँ प्रदान की जाएगी। योजना के तहत कैंपों में दो घंटे का स्टाल रखा जाएगा, जिनमे 100 से 200 लाभार्थियों को बुलाया जाएगा, यहाँ बैंक लोन से संबंधित जानकारी व ऋण की सुविधा प्रदान करने के लिए नागरिकों को फॉर्म दिए जाएँगे, जिनमे सभी जानकारी भरने के बाद आवेदक को फॉर्म भरकर बैंक में जमा करवाना होगा, जिसके बाद आवेदक को बैंक द्वारा ऋण प्रदान करने पर विचार किया जाएगा, और जाँच सफल हो जाने के बाद आपको ऋण उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

योजना में इन परिवारों की की गई पहचान

हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना में 10917 परिवारों की पहचान की गई। जिसमे योजना के तहत ऐसे परिवार जिनकी वार्षिक आय एक लाख रूपये या इससे कम है, उनमे से यह चिह्नित परिवार ऐसे हैं जिनकी वार्षिक आय 25 हजार रूपये से भी कम है, जिनका सत्यापन प्रसाशन द्वारा किया गया है, यह डोर टू डोर वेरिफिकेशन के माध्यम से पूरा किया गया है। जिसमे सत्यापित परिवारों को योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। योजना में राज्य सरकार की विभागीय योजना से जुडी जानकारी प्राप्त करने के लिए हरियाणा मोबाइल ऐप की सुविधा प्रदान की गई है। इस योजना के डीसी श्याम लाल पुनिया द्वारा दी गई जानकारी में यह बताया गया की परिवार पहचान पत्र पोर्टल के माध्यम से गरीब परिवारों की पहचान कर इन्हे शिक्षा, कौशल विकास, रोजगार और स्वरोजगार से जोड़कर विभिन्न विभागों द्वारा शुरू की गई में रोजगार प्रदान कर लाभान्वित किया जाएगा।

अंत्योदय परिवार उत्थान योजना का उद्देश्य

हरियाणा सरकार द्वारा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना को आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर आय वर्ग परिवारों की आर्थिक स्थिति में सुधार कर उत्थान करना है, जिसके लिए सरकार राज्य के ऐसे परिवार जिनकी वार्षिक आय एक लाख रूपये से कम है उन्हें योजना में शामिल कर रोजगार प्रदान करने के लिए उन्हें उनकी योग्यतानुसार कौशल प्रशिक्षण प्रदान करवा रही है, जिसके लिए कौशल प्रशिक्षण केंद्रों का आयोजन किया जाएगा, इससे नागरिक अपने क्षेत्र में बेहतर प्रशिक्षण प्राप्त कर बेहतर रोजगार प्राप्त कर सकेंगे और आत्मनिर्भर होकर बेहतर जीवन यापन कर सकेंगे।

इस योजना के माध्यम से गरीब परिवारों के जीवन स्तर में सुधार लाया जा सकेगा और बेरोजगारी की दरों को कम करने की कोशिश की जाएगी, जिससे राज्य के वह नागरिक जिनके पास आय का कोई अच्छा साधन नहीं है वह योजना के तहत रोजगार प्राप्त कर सकेंगे और उनकी आय में वृद्धि हो सकेगी।

अंत्योदय परिवार योजना के लाभ एवं विशेषताएँ

योजना के अंतर्गत आवेदक लाभार्थियों को मिलने वाले लाभ की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • की शुरुआत राज्य सरकार द्वारा गरीब परिवारों को रोजगार प्रदान कर उनकी आय में वृद्धि करने के लिए की गई है।
  • इस योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी द्वारा वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिए शिरोमणि गुरु रविदास जी के 644 वीं जयंती के अवसर पर की गई थी।
  • अंत्योदय परिवार उत्थान योजना का लाभ प्रदान करने के लिए योजना में जल्द ही ऑफिसियल वेबसाइट जारी की जाएगी, जिसके माध्यम से आवेदक घर वैठे ही योजना में आवेदन कर सकेंगे।
  • योजना के अंतर्गत राज्य के ऐसे परिवार जिनकी वार्षिक एक लाख रूपये या इससे कम है उन्हें योजना के अंतर्गत लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • Antyodaya Parivar Utthan Yojana के तहत कार्यक्रम का आयोजन राज्य के 22 जिलों में आयोजित करवाया जाएगा।
  • योजना के तहत राज्य के पात्र लाभार्थियों को प्रतिमाह 8 हजार से 9 हजार रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान करने का प्रयार किया जाएगा, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में वृद्धि हो सकेगी।
  • राज्य के पात्र लाभार्थियों की सूची तैयार कर योजना के तहत पहचान पत्र बनवाए जाएँगे।
  • योजना के तहत बेरोजगार नागरिकों को उनकी योग्यता के आधार पर कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा, जिसके माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे।
  • राज्य के बेरोजगार नागरिकों को योजना के तहत रोजगार के अवसर प्राप्त हो सकेंगे, जिससे वह आत्मनिर्भर होकर अपना जीवन यापन कर सकेंगे।
  • योजना के माध्यम से राज्य में बेरोजगारी की दरों में कमी आ सकेगी।
हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना में शामिल विभाग

योजना के अंतर्गत शामिल विभागों की सूची कुछ इस प्रकार है।

हरियाणा राज्य बाल भवन परिषद रोजगार विभाग
हरियाणा कौशल विकास मिशन मत्स्य पालन विभाग
सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम निदेशालय अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण निगम
हरियाणा रेड क्रॉस सोसाइटी बागवानी विभाग
महिला विकास निगम पशुपालन एंड डेयरी विभाग
अनुसूचित जाति एवं वित्तीय विकास निगम ग्रामीण विकास विभाग
हरियाणा पिछड़े वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग कल्याण निगम मत्स्य पालन विभाग
शहरी स्थानीय निकाय विभाग सूचना प्रोधोगिकी मंत्रालय
विकास एवं पंचायत विभाग खाद्य एवं ग्रामोद्योग

अंत्योदय परिवार उत्थान योजना की पात्रता

अंत्योदय परिवार उत्थान योजना में आवेदन के लिए आवेदक को योजना की सभी पात्रता को पूरा करना आवश्यक है, जिसके पूरा करने वाले नागरिकों को ही योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा।

  • योजना में आवेदन करने वाले नागरिक हरियाणा के स्थाई निवासी होने चाहिए।
  • आवेदक नागरिक गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार से ताल्लुक रखने वाले होने चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के परिवार की सालाना आय 1 लाख रूपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • योजना में आवेदन हेतु आवेदक के पास सभी महत्तवपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है।

Antyodaya Parivar Utthan Yojana में आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

योजना में आवेदन के लिए आवेदक के पास कुछ महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है, बिना पूरे दस्तावेजों के योजना में आवेदन की प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकेगी, इसके लिए सभी दस्तावेजों की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • परिवार पहचान पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक की पासबुक

हरियाणा अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

अंत्योदय परिवार उत्थान योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए जो आवेदक योजना में आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें अभी थोड़ा इंतज़ार करना होगा, राज्य सरकार द्वारा हाल ही में योजना को शुरू किया गया है, जिसमें आवेदन के लिए अभी कोई आधिकारिक वेबसाइट जारी नहीं की गई है। जैसे की सरकार द्वारा योजना में आवेदन की प्रक्रिया को शुरू किया जाता है, उसकी जानकारी हम आपको अपने लेख के माध्यम से सूचित कर देंगे जिसके लिए आप हमारी वेबसाइट से जुड़े रह सकते हैं।

अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना लॉगिन प्रक्रिया

अंत्योदय परिवार उत्थान योजना में लॉगिन के लिए आवेदक यहाँ बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • आवेदक सबसे पहले मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर लॉगिन फॉर्म आ जाएगा।
  • यहाँ आपको अपना मोबाइल नंबर भरकर और रोल का चयन करना होगा।
  • अब आप ओटीपी या पासवर्ड द्वारा लॉगिन करना होगा।

अंत्योदय परिवार मोबाइल ऐप डाउनलोड प्रक्रिया

मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए आवेदक यहाँ बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आवेदक मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको Download For Android के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपके डिवाइस पर मोबाइल ऐप डाउनलोड हो जाएगा।

योजना का विवरण देखने की प्रक्रिया

योजना का विवरण देखने के लिए आवेदक यहाँ बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • इसके लिए आवेदक सबसे पहले मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको विभाग, योजना तथा उपयोजना का चयन करना होगा।
  • अब आपको योजना विवरण देखें के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद योजना का विवरण आपकी स्क्रीन पर खुलकर आ जाएगा।

स्कीम डिस्क्रिप्शन डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • स्क्रीन डिस्क्रिप्शन डाउनलोड करने के लिए आवेदक सबसे पहले मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको स्क्रीन डिस्क्रिप्शन टेम्प्लेट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • स्क्रीन डिस्क्रिप्शन टेम्प्लेट पर क्लिक करने के बाद आपकी मोबाइल या लैपटॉप पर डिस्क्रिप्शन डाउनलोड हो जाएगा।
  • जिसके बाद आप इस पीडीएफ फ़ाइल पर क्लिक कर स्कीम से जुडी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

हरियाणा अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना से जुड़े प्रश्न/उत्तर

Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana क्या है ?

हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना हरियाणा सरकार द्वारा राज्य के गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों की आय में वृद्धि करने के लिए शुरू की गई योजना है, जिसके माध्यम से सरकार नागरिकों के लिए रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देकर उन्हें कौशल प्रशिक्षण प्रदान कर रोजगार की सुविधा प्रदान करेगी।

अंत्योदय परिवार योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

अंत्योदय परिवार योजना की आधिकारिक वेबसाइट parivarutthan.haryana.gov.in है।

हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना में आवेदक लाभार्थियों को क्या लाभ प्रदान किया जाएगा ?

योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा पात्र लाभार्थी परिवारों के पहचान पत्र बनवाए जाएँगे और कौशल प्रशिक्षण केंद्रों की स्थापना कर उन्हें रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएँगे साथ ही योजना में हर महीने पात्र लाभार्थियों को आर्थिक सहायता राशि भी मुहैया करवाई जाएगी।

योजना में पात्र लाभार्थियों को कितनी सहायता राशि प्रदान की जाएगी ?

अंत्योदय योजना में पात्र लाभार्थियों को राज्य सरकार द्वारा प्रतिमाह 8 हजार से 9 हजार रूपये की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

योजना में आवेदन के लिए आवेदक को इसकी किन पात्रता को पूरा करना होगा ?

हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना में आवेदन के लिए आवेदक हरियाणा के स्थाई निवासी होने चाहिए, जिनके परिवार की वार्षिक आय एक लाख रूपये या इससे कम हो साथ ही आवेदक गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले या बीपीएल कार्ड धाराक हो।

हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना में आवेदन के लिए आवेदक को किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी ?

योजना में आवेदन के लिए आवेदक के पास उनका आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, आय प्रमाण पत्र, परिवार पहचान पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर, बैंक की पासबुक आदि दस्तावेज होने आवश्यक है।

अंत्योदय परिवार उत्थान योजना में आवेदन की प्रक्रिया कब से शुरू की जाएगी ?

अंत्योदय परिवार उत्थान योजना में आवेदन की प्रक्रिया को जल्द ही शुरू किया जाएगा, जिससे संबंधित सूचना जारी होते ही इसकी जानकारी हम आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा देंगे।

हरियाणा अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और इसकी आवेदन प्रक्रिया के आरम्भ होने की जानकारी भी जल्द ही आपको प्रदान करवा देंगे, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या योजना से सम्बंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप कमेंट बॉक्स में मैसेज करके पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment