हरी मिर्च और लहसुन की चटनी के फायदे : Hari Mirch Aur Lehsun Ki Chutney Ke Fayde

जैसा की हम सभी जानते हैं की खाने में हरी मिर्च और लहसुन को मिलाकर खाया जाए तो खाने का स्वाद और भी बढ़ जाता है और अगर खाने में हरी मिर्च और लहसुन की चटनी मिल जाए तो किसी भी सब्जी, दाल या व्यंजन के मुकाबले यह न केवल खाने में अधिक स्वादिष्ट होती है बल्कि इसके मिश्रण में मौजूद पोषण तत्त्व शरीर को बहुत सी स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों से दूर रखने में भी काफी मददगार होता है। हरी मिर्च में मौजूद विटामिन सी,आयरन, कैरोटीन काम्प्लेक्स, प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट और लहसुन में पाए जाने एंटी ऑक्सीडेंट्स, एंटी वायरल और एंटी फंगल जैसे तत्त्व शरीर के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है। हरी मिर्च और लहसुन की चटनी को बनाना बेहद ही आसान होता है, जिसके सेवन से शरीर को स्वस्थ बनाया जा सकता है। आइए जानते हैं हरी मिर्च और लहसुन की चटनी के फायदे के बारे में।

खाली पेट आंवला खाने के फायदे – Khali Pet Amla Khane Ke Fayde

हरी मिर्च और लहसुन की चटनी के फायदे : Hari Mirch Aur Lehsun Ki Chutney Ke Fayde
हरी मिर्च और लहसुन की चटनी के फायदे : Hari Mirch Aur Lehsun Ki Chutney Ke Fayde

जाने हरी मिर्च और लहसु चटनी के फायदे

हरी मिर्च और लहसुन की चटनी बहुत सी स्वास्थ्य बीमारियों को ठीक करने में काफी फायदेमंद होता है, चलिए जानते हैं इसकी जानकारी।

  • हाई बीपी कंट्रोल करने में मददगार – लहसुन खाने से हाई बीपी रोगियों का ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है, ऐसे में हरी मिर्च और लहसुन बीपी रोगियों के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है। अगर लहसुन को चाबकर खाएँ और मुँह में घुल जाने दे ऐसा रोजाना करने से शरीर में एंजियोटेनसिन II के उत्पादन को रोककर नाइट्रिक ऑक्साइड की उपलब्धता को बढ़ाकर रक्तचाप को कम करने में मदद करता है, ऐसे में लहसन और हरी मिर्च की चटनी का सेवन हाई बीपी रोगियों का काफी मददगार होता है।
  • डाइजेसन में फायदेमंद – कई लोगों को मसाले या तेल वाली चीजें खाने से पाचन की समस्या हो जाती है, ऐसे में बेहतर पाचन के लिए हरी मिर्च में मौजूद फाइबर जैसे तत्त्व शरीर के लिए बेहद ही फायदेमंद होती है। हरी मिर्च को लहसुन की चटनी या खाने के साथ रोजाना खाने से पाचन की समस्या से निजात पाया जा सकता है।
  • कैंसर ठीक करने में फायदेमंद – कैंसर जैसी बिमारी से बहुत से लोगों की जान खतरे में पड जाती है, लेकिन कैंसर की कोशिकाओं की बढ़ने से रोकने के लिए हरी मिर्च का सेवन बेहद ही फायदेमंद होता है, हरी मिर्च में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स, क्रिप्टोवेरथिन तत्त्व कैंसर रोगियों में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकने में काफी मददगार होते हैं।
  • दर्द निवारण में मददगार – अक्सर बढ़ती उम्र में लोगों के जोड़ों में दर्द, गाठियाँ जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं, ऐसे में विटामिन सी, विटामिन ए, पोटैशियम, कार्बोहायड्रेट जैसे तत्त्व मासपेशियों में रक्त संचार को बढ़ा देते हैं और खून की जकड़न और दर्द को कम करने में काफी फायदेमंद होता है।
  • बालों के लिए फायदेमंद – स्वस्थ, लंबे बालों की चाह हर व्यक्ति को होती है, ऐसे में बढ़ती उम्र के साथ बालों का झड़ना बेहद ही आम हो जाता है, लेकिन बालो के झड़ने की समस्या को रोकने के लिए लहसुन में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स, प्रोटीन तत्त्व और हरी मिर्च में मौजूद एंटी बैक्टीरियल तत्त्व बालों में होने वाले रोगों सुरक्षित करने में मददगार होता है। इसके लिए इन दोनों को चटनी में मिलाकर खाने से बालों को जड़ों से मजबूत मिलती है।

Hari Mirch Aur Lehsun Ki Chutney Ke Fayde FAQ’s

हरी मिर्च की चटनी खाने से क्या होता है ?

हरी मिर्च में कई तरह के पोषण तत्व पाए जाते हैं जिनसे शरीर की बीमारियां दूर होती है साथ ही इम्युनिटी भी बढ़ती है। इसमें विटामिन ए, विटमिन ए, विटमिन सी, विटमिन बी6, कॉपर, पोटैशियम, आयरन, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

लहसुन की चटनी खाने से क्या होता है ?

लहसुन सर्दियों में एक दवा क्र रूप में काम करता है, सर्दियों में होने वाली सभी प्रकार की बिमारियों को यह दूर करता है जैसे :- सर्दी, खांसी, बुखार और जुकाम आदि। यह इम्युनिटी को मजबूत करता है साथ ही शरीर में होने वाले इन्फेक्शन को भी दूर करता है।

हरी मिर्च में कौनसा विटामिन पाया जाता है ?

हरी मिर्च में विटामिन ए, विटामिन सी, पोटैशियम, आयरन, मैग्नीशियम आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ने में फायदेमंद शाबित होते हैं।

लहसुन को खाने से कौनसी बीमारी दूर होती है ?

कच्चे लहसुन खाने में फाइबर, विटामिन्स, एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। जिससे हाईबीपी, डाइबिटीज़, कोलेस्ट्रॉल जैसे रोह ठीक होते हैं। लहसुन एक औषधीय गुण वाला पौधा है जो शरीर बहुत से रोगों को नाश करता है।

Leave a Comment

Join Telegram