हर घर नल योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म, Har Ghar Nal Scheme

केंद्र सरकार द्वारा देश के ग्रामीण क्षेत्रों में सभी घरो तक जल की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए हर घर नल योजना 2022 (Har Ghar Nal yojna-2022) का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा देश के सभी घरों तक जल की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए नल का कनेक्शन प्रदान किया जायेगा। साथ ही जल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए विभिन जल-संरक्षण पद्धतियों के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित किया जायेगा। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा देश के लगभग 20 करोड़ घरों तक नल कनेक्शन पहुंचाया जायेगा। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने वाले है Har Ghar Nal yojna-2022 क्या है ? इस योजना का उद्देश्य, लाभ, पात्रता और आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज क्या-क्या है ? साथ ही लेख के माध्यम से आपको हर घर नल योजना में आवेदन करने के प्रोसेस से भी अवगत कराया जायेगा।

हर घर नल योजना

देश के ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करने और सभी नागरिको तक पीने योग्य पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए सरकार द्वारा हर घर नल योजना शुरू की गयी है। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा घरेलू उपयोग के अतिरिक्त संस्थागत उपयोग जैसे सरकारी संस्थानों, स्कूल, आंगनवाड़ी केंद्र, स्वास्थ्य केंद्र और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रो के लिए भी जल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कार्ययोजना बनायी जाएगी। सरकार द्वारा देश के ग्रामीण क्षेत्र में सभी घरो तक जल उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए अब तक इस योजना के अंतर्गत 9 करोड़ से भी ज्यादा नल के कनेक्शन प्रदान किये जा चुके है। सरकार द्वारा वर्ष 2024 तक देश के सभी ग्रामीण घरो तक नल पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है ऐसे में हर घर नल योजना के अंतर्गत तकनीक के उपयोग पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। योजना के माध्यम से ना सिर्फ जल की उपलब्धता के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित किये जायेंगे अपितु जल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए पारम्परिक जल-संरक्षण विधियों का भी सहारा लिया जायेगा।

हर घर नल योजना 2022, Highlights

इस टेबल के माध्यम से आपको हर घर नल योजना 2022 से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं की सूची प्रदान की गयी है :-

योजना का नाम हर घर नल योजना 2022
योजना का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में जल आपूर्ति सुनिश्चित करना
लांच की गयी प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी द्वारा
लाभ ग्रामीण क्षेत्र के नागरिको को वर्ष भर जल उपलब्ध होगा
वर्ष 2022
लाभार्थी ग्रामीण क्षेत्र के नागरिक
क्रियान्वयन विभाग जलशक्ति विभाग, भारत सरकार
आधिकारिक वेबसाइट https://jaljeevanmission.gov.in/
आवेदन का माध्यम ऑनलाइन

Har Ghar Nal yojna-2022, उद्देश्य

हमारे देश के ग्रामीण क्षेत्रों में जल आपूर्ति की सुनिश्चित व्यवस्था ना होने के कारण नागरिको को विभिन प्रकार की समस्याओ का सामना करना पड़ता है। देश में कई ग्रामीण क्षेत्रों में पानी के साधन दूर होने के कारण महिलाओ को मीलों की दूरी तय करनी पड़ती है साथ ही सूखाग्रस्त क्षेत्र, रेगिस्तानी क्षेत्र और बीहड़ इलाको में भी ग्रामीणो को जल की समस्या का हर वर्ष सामना करना पड़ता है। ग्रामीण क्षेत्रो में जल की आपूर्ति की कमी और नल कनेक्शन ना होने के कारण भी ग्रामीणों को जल समस्या से दो-चार होना पड़ता है। इन सभी समस्याओ को देखते हुये केंद्र सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में जल आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए हर घर नल योजना की शुरुआत की गयी है।

इस योजना का शुभारंभ प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी के द्वारा 15 अगस्त 2019 को किया गया था जिसके अंतर्गत सरकार द्वारा वर्ष 2024 तक सभी घरो में जल की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए नल-कनेक्शन प्रदान किया जायेगा साथ ही योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए मॉनिटरिंग सिस्टम भी विकसित किया जायेगा।

मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन योजना 2022: लॉगिन प्रक्रिया

हर घर नल योजना को सरकार द्वारा जल-जीवन मिशन के अंतर्गत लांच किया गया है जिसके क्रियान्वयन की जिम्मेदारी जलशक्ति मंत्रालय को दी गयी है। इस योजना के माध्यम से जल-शक्ति मंत्रालय द्वारा 2024 तक सभी ग्रामीण घरो में जल-आपूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी जिसके लिए विभिन सरकारी एजेंसीज के माध्यम से योजना का संचालन किया जायेगा।

हर घर नल योजना-2022, लेटेस्ट अपडेट (latest-update)

हर घर नल योजना के माध्यम से सभी घरो तक जल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए विस्तृत कार्ययोजना तैयार की गयी है। सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष में 4 करोड़ ग्रामीण परिवारों को नल-कनेक्शन देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 23 फरवरी 2022 को जल जीवन मिशन के अंतर्गत संचालित हर घर नल योजना पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद के तहत तकनीक के उपयोग पर जोर देने की बात की गयी है। साथ ही प्रधानमन्त्री द्वारा योजना के क्रियान्वयन में तेजी लाने के निर्देश भी दिये गये है।

हर घर नल योजना-2022 के अंतर्गत सरकार द्वारा विभिन इंफ्रास्ट्रक्चर कार्यो को समयबद्ध तरीके से पूर्ण करने के लिए वर्ष 2022-23 के लिए 60 हजार करोड रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है जिसके माध्यम से सरकार द्वारा विभिन संरचनात्मक कार्यो को पूरा किया जायेगा। वित् मंत्री निर्मला सीतारमण के द्वारा वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए बजट पेश करने के दौरान इस योजना के अंतर्गत 60 हजार करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है।

हर घर नल योजना-2022 के अंतर्गत किये जाने वाले कार्य

  • जल पूर्ति हेतु बुनियादी ढांचे का निर्माण:- हर घर नल योजना-2022 के अंतर्गत सरकार द्वारा सभी ग्रामीण घरो तक जल की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए वर्ष 2024 तक सभी ग्रामीण घरो को नल-कनेक्शन प्रदान किये जायेंगे। इसके लिए सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष में 4 करोड़ नल-कनेक्शन प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके अंतर्गत जल-आपूर्ति के लिए बुनियादी ढाँचे का निर्माण भी किया जायेगा।
  • जल-संरक्षण:- सरकार द्वारा योजना के माध्यम से ना सिर्फ जल-उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी अपितु जल आपूर्ति को लम्बे समय तक बनाये रखने के लिए प्राकृतिक जल-संरक्षण की तकनीको पर भी कार्य किया जायेगा। इससे ग्रामीण नागरिको को लोकल लेवल पर ही जल उपलब्ध होगा साथ ही प्राकृतिक जल-स्रोतों का संरक्षण भी किया जायेगा।
  • जल-उपचार हेतु तकनीक का उपयोग :- योजना के माध्यम से प्रदूषित जल-स्रोतों के उपचार हेतु तकनीक के उपयोग से जल-उपचार किया जायेगा जिससे की सभी को स्वच्छ जल उपलब्ध हो सके।
  • रिट्रोफिटिंग :- सेवा स्तर को बेहतर बनाने के लिए पूर्ण या चालू योजनाओ की प्रभावी मॉनिटरिंग की जाएगी।
  • ग्रे वॉटर मैनेजमेंट:- योजना के माध्यम से जल के अधिकतम उपयोग को सुनिश्चित करने के लिए ग्रे वॉटर मैनेजमेंट तकनीक का उपयोग किया जायेगा। इसके अतिरिक्त वर्षाजल संरक्षण के लिए भी कार्ययोजना बनायी जायेगी।
  • सहायक क्रियायें :- योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए योजना के माध्यम से प्रशिक्षण और कम्युनिकेशन पर खासा जोर दिया जायेगा। साथ ही जल-गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए जल-गुणवत्ता लेबोटरी, जल-गुणवत्ता टेस्टिंग और सर्विलांस तथा रिसर्च और डेवलपमेंट पर जोर दिया जायेगा।

आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज, पात्रतायें

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय का प्रमाण
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

योजना में आवेदन करने के लिए सिर्फ देश के स्थायी निवासी ही पात्र है। इसके अतिरिक्त वे ग्रामीण क्षेत्र से सम्बंधित होने चाहिए।

हर घर नल योजना-2022, ऐसे करें आवेदन

हर घर नल योजना-2022 के अंतर्गत आवेदन करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले जल-जीवन मिशन की आधिकारिक वेबसाइट https://jaljeevanmission.gov.in/ पर जायें।

हर घर नल योजना ऑनलाइन, Har Ghar Nal yojna online

  • अब आपको होमपेज पर जल-जीवन मिशन हेतु आवेदन का लिंक दिखाई देगा। इस पर क्लिक कर दे।
  • इसके बाद आपके सामने योजना का आवेदन पत्र खुल जायेगा। इसमें मांगी गयी सभी जानकारियाँ दर्ज कर दे। साथ ही सभी जरुरी दस्तावेजों को भी अपलोड कर दे।
  • इसके बाद अन्य औपचारिकतायें पूरी करके आप आवेदन पत्र को जमा कर सकते है।
  • इस प्रकार से आप जल-जीवन मिशन के अंतर्गत आवेदन कर सकते है।

डैशबोर्ड देखने की प्रक्रिया

जल-जीवन मिशन के अंतर्गत डैशबोर्ड देखने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

डैशबोर्ड देखने की प्रक्रिया ऑनलाइन Har Ghar Nal yojna online.

  • होमपेज पर आपको Dashboard का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक कर दे।

ऑनलाइन डैशबोर्ड प्रोसेस Har Ghar Nal yojna, dashboard online,

  • अब आपके सामने नया पेज खुल जायेगा। इसमें आप योजना के अंतर्गत अपने स्टेट, डिस्ट्रिक्टर ग्राम सम्बंधित डैशबोर्ड देख सकते है।

 डैशबोर्ड ऑनलाइन online Har Ghar Nal yojna, dashboard

  • इस प्रकार से आप योजना के अंतर्गत डैशबोर्ड चेक कर सकते है।

हर घर नल योजना-2022 से सम्बंधित अकसर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

हर घर नल योजना-2022 क्या है ?

हर घर नल योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी योजना है। इसके अंतर्गत सरकार द्वारा सभी ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी।

इस योजना का क्या लाभ है ?

इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा वर्ष 2024 तक सभी ग्रामीण घरो में नल-कनेक्शन प्रदान किया जायेगा। इससे सभी ग्रामीणो को जल-आपूर्ति सुनिश्चित की जा सकेगी। साथ ही योजना के माध्यम से जल-संरक्षण की विधियों पर भी जोर दिया जायेगा।

योजना में आवेदन करने का प्रोसेस क्या है ?

हर घर नल योजना-2022 में आवेदन करने के लिए ऊपर दिया गया लेख पढ़े। इसमें बताये गये स्टेप्स को फॉलो करके आप योजना में आवेदन कर सकते है।

इस योजना के अंतर्गत कौन-कौन आवेदन करने के पात्र है ?

इस योजना का संचालन केंद्र सरकार द्वारा किया जा रहा है। ऐसे में पूरे देश के ग्रामीण नागरिक इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के पात्र है।

Leave a Comment