Happy New Year Essay Speech in Hindi – हिंदी में शुभ नव वर्ष भाषण

Happy New Year Essay Speech in Hindi – तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है की इस वर्ष यानि के सन 2022 का अंत होने ही वाला है और नए वर्ष यानि के 2023 की शुरुआत होने वाली है। तो दोस्तों आप सभी यह भी जानते होंगे की हर वर्ष जब नए वर्ष की शुरुआत होती हैं। उस दिन को लोग एक त्यौहार की तरह मनाते है। इस दिन दुनिया भर के लोग आपस में मिल झूलकर जश्न मनाते है और एक दूसरे को नए वर्ष की बधाई भी देते है। केवल यह ही नहीं बल्कि दुनिया के बहुत सी जगहों पर पार्टी का आयोजन भी किया जाता है इस दिन लोग नाच गाना करके इस दिन को बड़े ही धूम धाम से मनाते है। आप सभी को यह भी बतादे की इस दिन पर बहुत से देशों के विद्यालयों के और कॉलेजो में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाता है।

आखिर क्यों 14 फरवरी को ही मनाया जाता है वैलेंटाइन डे?

Happy New Year Essay Speech in Hindi
Happy New Year Essay Speech in Hindi

इस दिन विद्यालयों में और कॉलेजों के विद्यार्थी सांस्कृतिक कार्यक्रम में बहुत सी चीजों का प्रदर्शन करते है कोई विद्यार्थी गाना गाकर लोगो का मन बहलाता है और कोई विद्यार्थी इस दिन शुभ वर्ष के मौके पर हिंदी में भाषण देते है जिसको अंग्रेजी में Happy New Year Essay Speech in Hindi कहा जाता है। तो दोस्तों कुछ विद्यार्थी उस भाषण को लिखने में असमर्थ होते है क्योंकि उनको यह मालूम नहीं होता है की इस प्रकार के भाषण में क्या क्या लिखना होता है। तो दोस्तों क्या आप भी इस प्रकार का भाषण के बारे में जानना चाहते है तो आपको चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख के जरिये Happy New Year Essay Speech in Hindi के बारे में बताने वाले है।

तो दोस्तों अगर आप भी Happy New Year Essay Speech in Hindi के बारे में जानना चाहते है तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा क्योंकि इस लेख में ही हमने इससे सम्बंधित जानकारी के बारे में बताया हुआ है। जिसको पढ़ने से ही आप भी भाषण लिख सकेंगे। तो दोस्तों इसलिए कृपया करके हमारे इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़े।

इसपर भी गौर करें :- 26 जनवरी गणतंत्र दिवस भाषण हिंदी में 2023

Happy New Year Essay Speech in Hindi

तो दोस्तों अगर आप भी इस नए वर्ष के शुभ अवसर पर अपने विद्यालय में या फिर कॉलेज में भाषण देना चाहते हो और उसके लिए कोई अच्छे से भाषण का उदहारण प्राप्त करना चाहते है तो उसके लिए आपको चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख के जरिये बताने वाले है। तो दोस्तों अगर आप भी यह जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो उसके लिए कृपया करके दी गयी जानकारी को ध्यानपूर्वक अवश्य पढ़े।

नए वर्ष के लिए भाषण

माननीय प्रधानाचार्य महोदय, अध्यापकों और मेरे प्रिय सहपाठियों आप सभी को नए साल की हार्दिक शुभकामनाएं। आप सभी को मेरी ओर से नमस्कार। उसके बाद आप सभी को मेरी ओर से बहुत बहुत धन्यवाद की आप सभी ने मुझको इस मंच पर आने का मौका प्रदान किया है। इसलिए मुझे पर बुलाने के लिए आप सभी को बहुत बहुत धन्यवाद

जैसा की आप सभी को ज्ञात है की आज यानि के 1 जनवरी को हम सभी यहाँ पर नए वर्ष के इस शुभ अवसर पर एकत्रित हुए है। जैसा की आप जानते है की वर्ष 2022 का अंत हो चूका है तो ऐसे में 2022 की अच्छी यादों को अपने साथ यादो में रखते हुए और बुरी यादों को भुलाकर नए वर्ष का स्वागत करते है। तो दोस्तों क्या आपको यह मालूम है की हम सभी नए वर्ष को इतनी धूम धाम से क्यों मनाते है ?अगर आप इसका उत्तर नहीं जानते है तो आप बिलकुल भी चिंतित न हो इसके बारे में हम आपको बताएंगे की नए वर्ष के दिन को लोग धूम धाम से इसलिए मनाते है क्योंकि इस दिन नए वर्ष की शुरुआत होती है और इस दिन लोग अपनी पिछली बातों को भुलाकर अपने अच्छे भविष्य बनाने के लिए बहुत से प्रयास करते है। इसलिए यह एक प्रकार से एक नयी शुरुआत होती है इसलिए ही लोग इसको लोग धूम धाम से मनाते है।

यहाँ तक की बहुत से लोग तो इस दिन को कई प्रकार के प्रण भी करते है की नए वर्ष से वह सभी लोग सुबह प्रातः कल जल्दी उठेंगे और योग करेंगे आदि जैसे कई प्रण करते है। कुछ लोग अपने भविष्य में सफल होने के लिए बहुत से कार्य प्रारम्भ करते है। ताकि वह भविष्य में जाकर सफल हो सकें और अपने सपनो को साकार कर सकें। नए वर्ष के दिन बहुत से लोग प्रातः काल जल्दी उठकर भगवान से अपने अच्छे भविष्य व अच्छे स्वास्थ्य के लिए भगवान से इस प्रकार की प्रार्थना करते है और मंदिर में दर्शन के लिए भी जाते है।

हिन्दू नव वर्ष कब व क्यों मनाया जाता है? हिन्दू नववर्ष का महत्व, विशेषताएं

नए वर्ष पर 5 लाइन का भाषण

  • सबसे पहले तो आप सभी को नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं।
  • आप सभी के लिए नया वर्ष मंगलमय हो।
  • जैसा की आप जानते है की वर्ष 2022 का अंत हो चूका है तो ऐसे में 2022 की अच्छी यादों को अपने साथ यादो में रखते हुए और बुरी यादों को भुलाकर नए वर्ष का स्वागत करते है।
  • नए वर्ष के दिन को लोग धूम धाम से इसलिए मनाते है क्योंकि इस दिन नए वर्ष की शुरुआत होती है जिसमे लोग लोग बहुत से अच्छे विचारों के साथ इसकी शुरुआत करते है।
  • इस दिन लोग अपनी पिछली बातों को भुलाकर अपने अच्छे भविष्य बनाने के लिए बहुत से प्रयास करते है।

इससे सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर यहाँ पर जानिए

नया वर्ष क्यों मनाया जाता है ?

नए वर्ष के दिन को लोग धूम धाम से इसलिए मनाते है क्योंकि इस दिन नए वर्ष की शुरुआत होती है जिसमे लोग लोग बहुत से अच्छे विचारों के साथ इसकी शुरुआत करते है।

हिन्दू धर्म में नया वर्ष कब मनाया जाता है ?

तो दोस्तों आपको यह बतादे की हिन्दू धर्म में नया वर्ष चैत्र मास की शुक्ल प्रतिपदा को मनाया जाता है।

1 जनवरी को नए वर्ष को मनाने की शुरुआत किसके द्वारा की गयी ?

1 जनवरी को नए वर्ष को मनाने की शुरुआत रोमन साम्राज्य के जूलियस के द्वारा की गयी थी।

Leave a Comment

Join Telegram