किसान सूर्योदय योजना: ऑनलाइन आवेदन, Gujarat Kisan Suryoday Yojana पात्रता

गुजरात सरकार द्वारा प्रदेश के किसानो को सिंचाई सुलभता का लाभ प्रदान करने के लिए किसान सूर्योदय योजना 2022 (Gujarat Kisan Suryoday Yojana-2022) शुरू की गयी है। किसान सूर्योदय योजना के माध्यम से गुजरात सरकार द्वारा प्रदेश के किसानो को सुबह 5 बजे से रात्रि नौ बजे तक कुल 3 चरणों में बिजली की निरंतर आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी जिससे की प्रदेश के किसानो को सिंचाई के लिए पर्याप्त पॉवर सप्लाई उपलब्ध हो सकेगी। इस योजना का लोकार्पण देश के प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी के द्वारा गुजरात के कृषको के हितो को ध्यान में रखते हुए किया गया है। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से आपको किसान सूर्योदय योजना 2022 सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण बिन्दुओ की जानकारी दी गयी है। इस आर्टिकल के माध्यम से आप Gujarat Kisan Suryoday Yojan-2022 का उद्देश्य, पात्रता, लाभ और ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें :- Anyror : 7/12 गुजरात भूलेख भू नक्शा, Anyror Gujarat

Gujarat Kisan Suryoday Yojana
Gujarat Kisan Suryoday Yojana

गुजरात सरकार द्वारा प्रदेश के कृषको की उपज बढ़ाने के लिए निरंतर बेहतर सिंचाई हेतु अलग-अलग योजनाओ की शुरुआत की जाती है। इस क्रम में सरकार द्वारा Gujarat Kisan Suryoday Yojana-2022 की शुरुआत की गयी है। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा कृषको को बेहतर सिंचाई के साधन मुहैया करवाने के लिए सुबह 5 बजे से रात 9 बजे तक विभिन फेज में बिजली की निरंतर आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी। इस योजना के तहत सरकार द्वारा गुजरात राज्य के दाहोद, महिसागर, पाटण, छोटा उदयपुर, पंचमहाल, खेड़ा, गिर-सोमना और आणंद जिलो में योजना के पहले चरण की शुरुआत की जा चुकी है जिसके तहत एक लाख कृषको को लाभ मिलेगा। सरकार द्वारा इस योजना के तहत सिंचाई सुविधाओं के विकास के लिए 35,000 करोड़ का बजट भी आवंटित किया गया है।

किसान सूर्योदय योजना 2022, Highlights

इस टेबल के माध्यम से आपको Gujarat Kisan Suryoday Yojana-2022 सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण बिन्दुओ की जानकारी प्रदान की गयी है :-

योजना का नाम किसान सूर्योदय योजना 2022
योजना का उद्देश्य किसानो को सिंचाई सुविधा हेतु निरंतर बिजली उपलब्ध करवाना
लांच की गयी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा
लाभ किसानों को सिंचाई हेतु पर्याप्त इलेक्ट्रिसिटी उपलब्ध होगी
सम्बंधित राज्य गुजरात
वर्ष 2022
लाभार्थी गुजरात राज्य के कृषक
आधिकारिक वेबसाइट जल्द लांच की जाएगी (Will be launched soon)
आवेदन का माध्यम ऑनलाइन
वेबसाइट click here
Gujarat Kisan Suryoday Yojana

किसान सूर्योदय योजना, उद्देश्य

देश के पश्चिमी भाग में स्थित होने के कारण गुजरात राज्य के किसानो को वर्ष भर सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी नहीं मिल पाता जिससे की कृषको की उपज पर फर्क पड़ता है और वे पर्याप्त उत्पादन नहीं कर पाते है। साथ ही बिजली की निरंतर आपूर्ति में कमी के कारण भी किसानो को सिंचाई के लिए विभिन मुश्किलों का सामना करना पड़ता है जिससे की कृषि उत्पादन प्रभावित होता है। कृषको की इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए गुजरात सरकार द्वारा किसान सूर्योदय योजना का शुभारंभ किया गया है। किसान सूर्योदय योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अपने गृह राज्य गुजरात के कृषको हेतु 24 अक्टूबर 2020 को वर्चुअल माध्यम से लांच किया गया था जिसके लिए कुल 35,000 करोड़ रुपए का बजट जारी किया गया है।

किसान सूर्योदय योजना के माध्यम से कृषको को प्रातः 5 बजे से रात्रि 9 बजे तक 3 फेज में बिजली की निरंतर आपूर्ति की जाएगी जिससे की कृषको को सिंचाई के लिए पर्याप्त बिजली मिलेगी और वे पर्याप्त कृषि उत्पादन कर सकेंगे। साथ ही योजना के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा कृषको की आय दुगुनी करने की महत्वकांक्षी योजना को भी पूरा किया जा सकेगा।

किसान सूर्योदय योजना 2022, latest update

Gujarat Kisan Suryoday Yojana 2022 के अंतर्गत किसानो को सिंचाई हेतु पर्याप्त बिजली उपलब्ध करवाने के लिए सरकार द्वारा 11.50 लाख किसानो को बिजली कनेक्शन प्रदान किया जा चुके है जिससे की अधिक से अधिक कृषक योजना का लाभ ले सके। साथ ही इस योजना का विस्तार करते हुए उत्तरी गुजरात के कृषको को लाभ प्रदान करने के लिए किसान सूर्योदय योजना के पहले चरण की शुरुआत भी की गयी है। इस मौके पर मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश के 600 गाँवो के किसानो को निरंतर बिजली की आपूर्ति के लिए योजना में शामिल करने और कृषको को योजना का लाभ देने की घोषणा की गयी है। इस योजना के लोकार्पण के मौके पर मुख्यमंत्री द्वारा किसानो की आय दुगुनी करने और सिंचाई की पर्याप्त सुविधा के लिए दिन में निरंतर बिजली देने की घोषणा की गयी है।

किसान सूर्योदय योजना के विभिन चरण

  • किसान सूर्योदय योजना प्रथम चरण :- किसान सूर्योदय योजना के प्रथम चरण के अंतर्गत गुजरात सरकार द्वारा प्रदेश के 1 लाख किसानों को योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा। इसके लिए सरकार द्वारा 35000 करोड़ रुपए का बजट घोषित किया गया है जिसके अंतर्गत योजना के विभिन चरणों में सभी पात्र किसानो को बिजली के कनेक्शन प्रदान किये जायेंगे जिससे की किसान आसानी से अपने खेतो की सिंचाई कर सकें। सरकार द्वारा प्रथम चरण में किसानो को 3.80 लाख नए बिजली के कनेक्शन दिए जायेगे जिसमे की प्रति किसान 1.60 लाख रुपए की लागत अनुमानित की गयी है। हालांकि राज्य सरकार द्वारा किसानो को आर्थिक राहत देते हुए 1.50 लाख रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी जिससे की किसानो को सिर्फ 10 हजार रुपए ही चुकाने होंगे। किसानो को पर्याप्त बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए योजना के अंतर्गत आगामी 3 वर्षो में नए सबस्टेशन और पॉवर ट्रांसमिशन लाइन का निर्माण भी किया जायेगा।

kisan suryoday yojna

  • किसान सूर्योदय योजना द्वितीय चरण :- मुख्यमंत्री द्वारा योजना के दूसरे चरण के अंतर्गत प्रदेश के कृषको को लाभ प्रदान करने के लिए 3. 80 लाख नवीन बिजली के कनेक्शन स्वीकृत किए गए है जिससे की किसानो को दिन में सिंचाई की सुविधा के लिए पर्याप्त सुविधा मिलेगी। साथ ही किसानो की संख्या को बढ़ाते हुए गुजरात सरकार द्वारा योजना के दूसरे चरण में प्रदेश के 1,90,000 किसानो को शामिल करने का फैसला किया गया है जिससे की प्रदेश के किसानो को आय को दुगुना किया जा सके। किसान सूर्योदय योजना में सरकार द्वारा वर्ष 2023 तक प्रदेश के 4000 गाँवो लाभ प्रदान किया जायेगा जिसमे नए सब-स्टेशन और पॉवर ट्रांसमिशन लाइन का निर्माण भी शामिल है। मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश की खुशहाली और किसानो के विकास के लिए इस योजना को युद्धस्तर पर लागू करने के निर्देश दिए गए है।

किसान सूर्योदय योजना 2022, मुख्य बिंदु

किसान सूर्योदय योजना 2022 के अंतर्गत सरकार द्वारा सिंचाई सुविधा के लिए किसानो को निर्बाध बिजली की आपूर्ति की जाएगी। इसके योजना के मुख्य बिंदु इस प्रकार है :-

  • योजना के माध्यम से सरकार द्वारा किसानो को सिंचाई सुविधा प्रदान करने के लिए प्रातः 5 बजे से रात्रि 9 बजे तक 3 फेज में निर्बाध बिजली आपूर्ति की जाएगी जिससे की किसानो को लाभ मिलेगा।
  • इस योजना को सरकार द्वारा सभी जिलों में लागू करने के लिए क्रमबद्ध चरणों में लागू किया जायेगा।
  • इस योजना के तहत सरकार द्वारा आगामी 3 वर्षो में बिजली की निरंतर आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए नए सब-स्टेशनस का निर्माण किया जायेगा। साथ ही राज्य में साढ़े 3 हजार सर्किट किलोमीटर लम्बाई की नयी पॉवर ट्रांसमिशन लाइन भी निर्मित की जाएगी।
  • सरकार द्वारा इस योजना के तहत निर्बाध पॉवर सप्लाई के लिए नवीन सरंचना विकसित करने हेतु क्रमबद्ध चरणों में कुल 35000 रुपए का बजट जारी किया गया है जो की आगामी वर्षो में खर्च किया जायेगा।
  • सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के कुल 4000 गांवो में सिंचाई की सुविधा के लिए नए बिजली के कनेक्शन दिए जाएँगे जिससे की सभी पात्र किसानो को सिंचाई हेतु आसानी हो।
  • राज्य में सिंचाई हेतु बिजली की सुनिश्चित आपूर्ति के लिए नवीन बिजली लाइनो को निर्मित किया जायेगा।

किसान सूर्योदय योजना के लाभ

किसान सूर्योदय योजना के मुख्य लाभ इस प्रकार है :-

  • इस योजना के माध्यम से किसानो को निर्बाध बिजली की आपूर्ति हो सकेगी जिससे की किसान अपने खेतो की पर्याप्त सिंचाई कर सकेंगे।
  • किसान सूर्योदय योजना के द्वारा किसानो को प्रातः 5 बजे से रात्रि 9 बजे तक बिजली उपलब्ध हो सकेगी जिससे की किसानो की उपज में भी वृद्धि होगी।
  • इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा किसानो की आय को दुगुना करने के लक्ष्य को भी पूरा किया जा सकेगा।
  • योजना के तहत सरकार द्वारा किसानो को न्यून दरों पर बिजली के नए कनेक्शन प्रदान किया जायेंगे साथ ही आधारभूत सरंचना के विकास द्वारा बिजली की पर्याप्त आपूर्ति भी की जा सकेगी।
  • योजना के तहत पर्याप्त सिंचाई के माध्यम से कृषको की आय में वृद्धि होगी जिससे की किसान आर्थिक रूप से भी समृद्ध होंगे साथ ही वे अपने परिवार को भी बेहतर जीवनस्तर भी दे सकेंगे ।

किसान सूर्योदय योजना 2022, ऐसे करें आवेदन

Kisan Suryoday Yojana 2022 online registration के लिए अभी कृषक भाईयों को थोड़ा और इन्तजार करना होगा। सरकार द्वारा अभी तक योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन के लिए आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गयी है। जल्द ही सरकार द्वारा किसान सूर्योदय योजना 2022 के अंतर्गत आवेदन हेतु विस्तृत दिशा-निर्देश और कार्ययोजना जारी की जाएगी। साथ ही सरकार द्वारा योजना में आवेदन के लिए जल्द ही आधिकारिक पोर्टल भी जारी कर दिया जायेगा। जैसे ही इस योजना के सम्बन्ध में सरकार द्वारा कोई आधिकारिक सूचना जारी की जाती है हम आपको इस लेख के माध्यम से सम्बंधित सूचना प्रदान करेंगे। साथ ही हमारी वेबसाइट के माध्यम से योजना सम्बंधित लेटेस्ट अपडेट भी समय-समय पर पाठको को प्रदान की जाएगी अतः आपसे निवेदन है की सम्बंधित जानकारी के लिए हमारे साथ बने रहें।

किसान सूर्योदय योजना सम्बंधित अकसर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

किसान सूर्योदय योजना क्या है ?

किसान सूर्योदय योजना गुजरात सरकार द्वारा शुरू की गयी योजना है। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा कृषको को सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए निर्बाध बिजली आपूर्ति हेतु आधारभूत सरंचना निर्मित की जाएगी।

किसान सूर्योदय योजना के क्या लाभ है ?

किसान सूर्योदय योजना के माध्यम से किसानो को सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए सरकार द्वारा निरंतर बिजली आपूर्ति की जाएगी। इस योजना के माध्यम से कृषको की उपज में वृद्धि होगी जिससे की वे अपनी आमदनी में भी वृद्धि कर सकेंगे।

इस योजना के तहत सिंचाई के लिए बिजली दिए जाने का समय क्या है ?

किसान सूर्योदय योजना के माध्यम से सरकार द्वारा किसानो को दिन के समय सिंचाई की सुविधा हेतु बिजली उपलब्ध करवाई जाएगी। योजना के माध्यम से किसानो को प्रातः 5 बजे से रात्रि 9 बजे तक 3 चरणों में बिजली की निरंतर आपूर्ति की जाएगी।

क्या सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से किसानो को बिजली कनेक्शन प्रदान किये जायेंगे ?

हाँ। सरकार द्वारा किसान सूर्योदय योजना के तहत पात्र किसानो को सिंचाई सुविधा के लिए नवीन बिजली कनेक्शन प्रदान किया जायेंगे। इसके लिए सरकार द्वारा किसानो को आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाएगी।

सरकार द्वारा किसान सूर्योदय योजना के तहत सिंचाई की सुविधा प्रदान करने के लिए क्या प्रबंध किया जा रहे है ?

किसान सूर्योदय योजना के तहत कृषको को पर्याप्त सिंचाई की सुविधा प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा नवीन सब-स्टेशनो का निर्माण किया जायेगा। इसके अतिरिक्त सरकार द्वारा बिजली आपूर्ति के लिए पॉवर ट्रांसमिशन लाइनो का निर्माण भी किया जायेगा।

किसान सूर्योदय योजना में आवेदन करने का प्रोसेस क्या है ?

किसान सूर्योदय योजना में आवेदन करने के लिए ऊपर दिया गया लेख पढ़े। लेख के माध्यम से आपको योजना में आवेदन सम्बंधित प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान की गयी है।

Leave a Comment