गुहेरी (बिलनी) को ठीक करने का उपाय | Home Remedies For Guheri

अक्सर हमारी आँखों में कुछ ना कुछ समस्या हो जाती है। ऐसी ही समस्या गुहेरी या बिलनी (Stye) भी है, गुहेरी हमारी पलक (eyelash) की तेल ग्रंथि में बैक्टीरियल इंफेक्शन के कारण होती है। ये हमारी आँखों की पलकों में होता है। गुहेरी फुंसी या लाल दाने जैसा हमारी पलक पर निकल आता है। वैसे तो आँख में गुहेरी होना कोई गंभीर परेशानी नहीं है। लेकिन आँखों में थोड़ी भी पीड़ा सहन करना मुश्किल होता है। आमतौर पर गुहेरी एक हफ्ते या कुछ दिनों में खुद ही ठीक हो जाती है। लेकिन इसके कारण आँखों में सूजन खुजली और जलन जैसी समस्या होने लगती है। जिससे आँखे बंद करने, पलक झपकाने में दर्द होता है। इसके कारण हमारी आँखे किसी भी तरह से प्रभावित नहीं होती हैं। ये किसी प्रकार से हानिकारक नहीं होता है। लेकिन इसको जल्दी दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू या आयुर्वेदिक उपाय अपना सकते हैं। आइए जानते हैं गुहेरी (बिलनी) को ठीक करने का उपाय

मुँह के छाले दूर करने के उपाय | Home Remedies Of Mouth Ulcers

गुहेरी (बिलनी) को ठीक करने का उपाय | Home Remedies For Guheri
गुहेरी (बिलनी) को ठीक करने का उपाय | Home Remedies For Guheri

गुहेरी (बिलनी) को ठीक करने का उपाय

  • धनिये के पानी से आँखें धोयें : अगर आपकी पलक में भी गुहेरी की समस्या हो जाती है। तो इसकी सूजन और खुजली को कम करने के लिए आप धनिये के बीजों को 1 या 2 घंटे के लिए भीगकर रख दें। भीग जाने पर आप इस पानी से अपनी आँखों को धोयें, इससे सूजन में आराम मिलेगा।
  • एलोवेरा जेल लगायें – गुहेरी होने पर आप अपनी आँखों में एलोवेरा लगा सकते हैं। एलोवेरा हमारी त्वचा के लिए लाभदायक होता है। इसको आप गुहेरी में पलकों में होने वाली जलन खुजली को दूर करने के लिए लगा सकते हैं। एलोवेरा की पत्ती से जेल/गुदा निकाल कर आप इसको आँखों पर लगा लें ये आँखों में होने वाली जलन में ठंडक देगा।
  • गर्म पानी से आँखें साफ़ करते रहें – गुहेरी की समस्या को दूर करने के लिए आप अपनी आँखों को गर्म पानी से साफ़ करते रहें। गर्म पानी से धुलने के साथ ही आप अपनी आँखों की गर्म पानी से सिकाई भी कर सकते हैं। गर्म पानी में सेंधा नमक डालकर कॉटन के कपड़े आँख की सिकाई करें।
  • बादाम तेल लगायें – बादाम के तेल में हमारी त्वचा को लाभ प्रदान करने वाले कई तत्व पाए जाते हैं। बिलनी की समस्या को दूर करने के लिए आप रोज अपनी आँख को साफ़ कर के इसमें बादाम का तेल लगा सकते हैं।
  • अरंडी के तेल का इस्तेमाल करें – कैस्टर ऑइल (castor oil) में पाए जाने वाले तत्व गुहेरी में होने वाली जलन और दर्द को दूर करने में सहायक होते हैं। इस तेल को अपनी आँखों को अच्छी तरह से साफ़ करने के बाद आँखों की सिकाई करने के बाद आप कैस्टर ऑइल प्रभावित जगह पर लगा दें।

गुहेरी की समस्या में राहत पाने के लिए आप कई सारी चीजों की सहायता ले सकते हैं। जैसे- टी बैग गर्म पानी में भीगा कर सिकाई करें, आँख में चंदन का लेप लागायें हल्दी के पानी से सिकाई करें। गर्म पानी और सेंधा नमक की सिकाई, लेकिन एक बार में एक ही चीज का इस्तेमाल करे।

किडनी स्टोन से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय

इस लेख में गुहेरी के केवल कुछ घरेलू उपाय बताये गए हैं। आप इसकी सहायता से समस्या में राहत पा सकते हैं, किन्तु ये पूर्ण रूप से समस्या को खत्म करने का तरीका नहीं है। ज्यादा समस्या होने पर अपने पास के डॉक्टर का परामर्श लें।

Home Remedies For Guheri FAQ’s

आँख में गुहेरी या बिलनी क्यों हो जाती है ?

इस रोग के होने के बहुत से कारण हो सकते हैं जैसे: – लम्बे समय तक अच्छे से आँखों की सफाई न करना, आँखों में लगातार ड्राइनेस बने रहना, अत्यधिक टेंशन और स्ट्रेस के कारण, आई मेकअप के कारण क्यूंकि उसमें केमिकल का अधिक उपयोग होता है।

गुहेरी कितने दिनों में ठीक होती है ?

वैसे तो यह ठीक होने में 4 से 5 दिनों का समय लेती है परन्तु यदि यह जल्दी ठीक नहीं होती है तो 10 से 15 दिनों तक रहेगी और इस से आँखों को खोलने और बंद करने में बहुत परेशानी होती है।

मेरी आँखों में हमेशा बिलनी क्यों आती है ?

अगर आप अपनी आँखों को अक्सर छूते हैं जिससे हाथों में लगी गन्दगी आँखों की पलकों पर लग जाती है जिससे हमारे रोम ग्रंथियां या तेल छिद्र बंद हो जाते हैं। जिससे आयल ग्लैंड में इन्फेक्शन हो जाता है। जिसकी वजह से यह रोग उत्पन्न होता है।

आँखों की गन्दगी कैसे दूर करें ?

आँखों को दिन में ठन्डे पानी से धोना ज़रूरी है जिससे आँखों में जमी हुई गन्दी, धुल, मिट्टी, मैल सभी निकल जाता है। जिससे आँखों में इन्फेक्शन का खतरा कम हो जाता है।

Leave a Comment

Join Telegram