Gramin Awas Yojana: त्रिपुरा के 1.47 लोगों को पहली क़िस्त जारी, ऐसे करें बैलेंस चेक

Gramin Awas Yojana : प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण PMAY-G की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2016 में की गई थी, जिसके माध्यम से देश के ग्रामीण क्षेत्रों में सभी जरूरतमंद एवं कच्चे माकानों में रह रहे नागरिकों को पक्के और सुरक्षित आवास उपलब्ध करवाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा कई राज्यों में योजना के तहत किश्त जारी करवाई गई हैं। PMAY-G के अंतर्गत हाल ही में त्रिपुरा राज्य में भी मोदी जी द्वारा वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिये योजना के लाभार्थियों को ग्रामीण आवास योजना की पहली किश्त जारी की गई है। जिसमे योजना के अंतर्गत 1 लाख 47 हजार लाभार्थी परिवारों के बैंक खातों में 700 करोड़ रूपये की राशि ट्रांसफर की गई है। यदि आप भी ग्रामीण आवास योजना के लाभार्थी और अपने अकाउंट में योजना के तहत जारी की राशि का स्टेटस जानना चाहते हैं तो यहाँ बताई गई प्रक्रिया को पढ़कर आप अपना बैलेंस चेक कर सकेंगे।

PMAY-G में त्रिपुरा के 1.47 लोगों को पहली क़िस्त जारी

त्रिपुरा के ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों को बड़ी सौगात देने के लिए केंद्र सरकार द्वारा ग्रामीण आवास योजना की पहली किश्त जारी की गई जिसमे राज्य के 1.47 लाख लाभार्थियों को आवास निर्माण के लिए उनके बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से पैसे ट्रांसफर किए गए।जिससे राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर नागरिक जिनके पास पक्के माकन बनाने के लिए किसी तरह का आर्थिक सहयोग नहीं है वह योजना में जारी की गई राशि से अपने आवास निर्माण का कार्य शुरू कर सकें।

किन लाभार्थियों को जारी की गई पहली किश्त

ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत देश के ग्रामीण क्षेत्रों के कमजोर आय वर्ग के उन परिवारों को योजना शामिल किया गया है, जिनकी आर्थिक स्थिति बेहतर ना होने के कारण वह कच्चे मकानों में अपना जीवन यापन करने को मजबूर है ऐसे सभी ग्रामीण लाभार्थी परिवारों को PMAYG के तहत 700 करोड़ रूपये जारी किए गए हैं, जिसके पैसे लाभार्थी के अकाउंट में पहुँचे या नहीं इसकी जॉंच भी आवेदक ग्रामीण आवास योजना की जारी सूची में घर बैठे देख सकेंगे।

पीएम ग्राम आवास योजना में ऐसे चेक करें स्टेटस

PMAYG के तहत लाभार्थियों के खातों में जारी किए गए किश्त की राशि के जाँच आवेदक बड़ी ही आसानी से ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से कर सकेंगे, यदि लाभार्थी ऑफलाइन अपने बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो वह बैंक शाखा में जाकर अपने अकाउंट में किश्त की राशि का पता लगा सकेंगे या फिर ऑनलाइन माध्यम से यहाँ बताई गई प्रक्रिया को पढ़कर बैंक बैलेंस चेक कर सकेंगे।

  • इसके लिए लाभार्थी सबसे पहले आवास योजना ग्रामीण की आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in पर विजिट करें।
  • अब होम पेज पर आपको Citizen Assessment का विकल्प दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • अब अगले पेज में आपको Track Your Assessment Status के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद अगले पेज में फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे आपको भरनी होगी।
  • अब आपको अपने राज्य, जिला और शहर का चयन करके Submit के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर आपके बैलेंस से संबंधित सभी जानकारी खुलकर आ जाएगी।
  • इस तरह आप योजना में अपना बैलेंस स्टेटस चेक कर सकेंगे।

Leave a Comment