(रजिस्ट्रेशन) ग्राम उजाला प्रोग्राम लाभ व पात्रता – Gram UJALA Scheme 2022

केंद्र सरकार द्वारा देश के ग्रामीण क्षेत्रों में ऊर्जा के बेहतर उपयोग और नागरिको को सस्ती दरों पर LED बल्ब उपलब्ध करवाने के लिए ग्राम उजाला प्रोग्राम (Gram UJALA Scheme 2022) शुरू की गयी है। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में पुराने बल्बो को नये एलईडी बल्बो से बदलने के लिए कार्यक्रम शुरू किया गया है जिसके अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में मात्र 10 रुपए में एलईडी बल्ब का वितरण किया जाता है। इस योजना से देश के ग्रामीण क्षेत्र रोशन होंगे साथ ही ऊर्जा की बढ़ती जरूरतों को भी पूरा किया जा सकेंगा। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने वाले है की Gram UJALA Scheme 2022 क्या है ? इस योजना का उद्देश्य, लाभ, पात्रता और आवश्यक दस्तावेज क्या-क्या है ? साथ ही इस लेख के माध्यम से आप योजना में पंजीकरण की प्रक्रिया भी जानेंगे।

ग्राम उजाला प्रोग्राम लाभ व पात्रता - Gram UJALA Scheme
ग्राम उजाला प्रोग्राम लाभ व पात्रता – Gram UJALA Scheme

भारत सरकार द्वारा ऊर्जा मंत्रालय के अंतर्गत देश के ग्रामीण क्षेत्रों में ऊर्जा के संरक्षण और इसके बेहतर प्रबंधन के लिए Gram UJALA Scheme 2022 शुरू की गयी है। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में 10 रुपए में LED बल्ब उपलब्ध करवाए जायेंगे जिससे की ना सिर्फ ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की बचत होगी बल्कि ग्रामीणों को बिजली बिल में भी राहत मिलेगी। इससे पर्यावरण की सुरक्षा भी हो सकेगी साथ ही ऊर्जा की बढ़ती जरूरतों को भी पूरा किया जा सकेगा। योजना का क्रियान्वयन एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (Energy Efficiency Services Limited (EESL) के माध्यम से किया जा रहा है ताकि योजना का लाभ प्रत्येक नागरिक तक पहुंचाया जा सके।

ग्राम उजाला प्रोग्राम लाभ व पात्रता – Gram UJALA Scheme

इस टेबल के माध्यम से आपको ग्राम उजाला प्रोग्राम से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण तथ्यों से परिचित करवाया गया है।

योजना का नाम Gram UJALA Scheme 2022
योजना का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में LED बल्बों का वितरण
शुरू की गयी केंद्र सरकार द्वारा
लाभ ग्रामीण क्षेत्र में ऊर्जा संरक्षण में वृद्धि
बल्ब की कीमत 10 रुपए
लाभार्थी पूरे देश के नागरिक
सञ्चालन Energy Efficiency Services Limited (EESL)
क्रियान्वयन विभाग ऊर्जा मंत्रालय (Ministry of Power)
आधिकारिक वेबसाइट https://eeslindia.org/

Gram UJALA Scheme 2022, उद्देश्य

ग्रामीण क्षेत्रों में अभी भी अधिकतर लोग ऊर्जा के लिए पुराने पीले बल्बों (incandescent light bulb) का इस्तेमाल करते है जिससे ना सिर्फ कम रोशनी मिलती है बल्कि यह बल्ब किफायती भी नहीं होते साथ ही यह बिजली का खपत भी अधिक करते है जिससे की नागरिको को अधिक बिजली का बिल चुकाना पड़ता है। वही पर्यावरण की दृष्टि से भी देखे तो ये बल्ब अत्यधिक कॉर्बन का उत्सर्जन करते है जिससे की पर्यावरण भी प्रदूषित होता है। साथ ही ये बल्ब बिजली की भी अधिक खपत करते है जिसे की देश में ऊर्जा की मांग बढ़ जाती है। इन सभी समस्याओ को दूर करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा Gram UJALA Scheme 2022 शुरू की गयी है। इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री मोदी द्वारा 5 जनवरी 2015 को की गयी थी। इस योजना के तहत सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में पुराने पीले बल्बों को बदलने पर सरकार द्वारा नए LED बल्ब प्रदान किया जायेंगे। योजना के अंतर्गत नागरिक सिर्फ 50 रुपए में LED बल्ब प्राप्त कर सकेंगे। इसमें नागरिको को LED बल्ब प्राप्त करने के लिए 10 रुपए का भुगतान करना होगा जबकि बचे हुये पैसे बिजली बिल के साथ आराम से भुगतान किये जा सकते है।

Gram UJALA Scheme 2022 दुनिया की सबसे बड़ी गैर-सब्सिडी लाइटिनिंग योजना है जिसके अंतर्गत LED बल्ब के साथ-साथ LED ट्यूबलाइट और एनर्जी एफ्फिसिएंट पंखों का वितरण भी किया जा रहा है। इससे देश में ऊर्जा की बढ़ती डिमांड की पूरा किया जा सकेंगा साथ ही ऊर्जा संरक्षण की दिशा में भी यह एक बड़ी पहल है।

योजना के मुख्य बिंदु

ग्राम उजाला प्रोग्राम (Gram UJALA Scheme 2022) के तहत केंद्र सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों को एनर्जी एफ्फिसिएंट बनाना है जिसके की लोगो को बेहतर और सस्ती ऊर्जा मिल सके। इस योजना के मुख्य बिंदु इस प्रकार है।

  • इस योजना का क्रियान्वयन Energy Efficiency Services Limited (EESL) और राज्य सरकारों के विद्युत निगमों के संयुक्त प्रयासो से किया जायेगा।
  • नागरिको को एक LED बल्ब पाने के लिए लिए सिर्फ 10 रुपए चुकाने होंगे। साथ ही योजना के अंतर्गत LED-ट्यूबलाइट और ऊर्जा-एफ्फिसिएंट फैन भी खरीद सकते है।
  • सरकार द्वारा प्रदान किये गए LED बल्ब पर 3 वर्ष की गारंटी प्रदान की जाती है साथ ही इस अवधि में बल्ब ख़राब होने पर मुफ्त में रिप्लेसमेंट का ऑप्शन भी दिया गया है।
  • अब तक इस योजना के तहत 36,79,23,220 LED बल्ब, 23,59,066 फैन और 72,17,851ट्यूबलाइट का वितरण किया जा चुका है जिससे की देश में 31,61,41,874  kWh ऊर्जा की बचत हुई है।
  • योजना के अंतर्गत LED बल्ब के प्रयोग से हर वर्ष 2,59,236 टन कार्बन का उत्सर्जन कम किया गया है जिससे की पर्यावरण को लाभ पहुँचा है।

आवेदन के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

Gram UJALA Scheme 2022 के तहत आवेदन करने के लिए निम्न दस्तावेज आवश्यक है :-

  • आधार कार्ड
  • स्थाई निवास प्रमाणपत्र
  • राशन कार्ड
  • इलेक्ट्रिसिटी बिल की फोटोकॉपी
  • इनकम सर्टिफिकेट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

ग्राम उजाला प्रोग्राम लाभ व पात्रता – Gram UJALA Scheme

Gram UJALA Scheme 2022 के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन पत्र डाउनलोड कर दे। आवेदन पत्र में मांगी सभी जानकारी दर्ज कर दे साथ ही सभी जरुरी दस्तावेजों की फोटोकॉपी भी संलग्न कर दे। इसके बाद आप इसे सम्बंधित विभाग में जाकर जमा करवा सकते है। इस प्रकार से आप योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते है।

ग्राम उजाला प्रोग्राम लाभ व पात्रता - Gram UJALA Scheme
Gram Ujala Yojna, Registration

साथ ही सरकार द्वारा Gram UJALA Scheme 2022 के तहत LED बल्ब के वितरण के लिए ग्राम स्तर पर भी समय-समय पर कैंप लगाए जाते है। आप चाहे तो इन कैंप में जाकर अपने पहचान पत्र द्वारा LED बल्ब प्राप्त कर सकते है। इसके अतिरिक्त विद्युत विभाग द्वारा भी LED बल्ब के वितरण के लिए विभिन कार्यक्रम आयोजित किये जाते है। आप इन कार्यक्रमों के माध्यम से भी योजना का लाभ ले सकते है।

शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया

योजना के अंतर्गत शिकायत करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करे :-

  • सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट http://ujala.gov.in/ पर जायें। आपको कुछ इस तरह का होमपेज प्रदर्शित होगा।
Gram Ujala Yojna
Gram Ujala Yojna
  • होमपेज पर Register your complain का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें।
Gram Ujala Yojna Complain
Gram Ujala Yojna Complain
  • अब आपके सामने कम्प्लेन फॉर्म खुल जायेगा। इसमें मांगी गयी सभी जानकारी दर्ज कर दे। इसके बाद Save के ऑप्शन पर क्लिक कर दे।
Gram Ujala Yojna Complain Submission
Gram Ujala Yojna Complain Submission
  • अन्य सभी फॉर्मलिटीज पूरी करने के बाद आप इसे फाइनल सबमिट कर सकते है।
  • इन आसान से स्टेप्स से आप योजना के अंतगर्त शिकायत दर्ज कर सकते है।

ग्राम उजाला प्रोग्राम से जुड़े महत्वपूर्ण सवालो के जवाब (FAQ)

ग्राम उजाला प्रोग्राम क्या है ?

ग्राम उजाला प्रोग्राम केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी योजना है जिसके अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में सस्ती दरों पर LED बल्ब उपलब्ध करवाये जायेंगे।

इस योजना के क्या लाभ है ?

इस योजना से ग्रामीण क्षेत्र के नागरिको को सस्ती दरों पर LED बल्ब प्राप्त होंगे जिससे की बिजली बिल में भी कमी आएगी साथ ही लोगो को स्वच्छ ऊर्जा भी प्राप्त होगी।

योजना के अंतर्गत LED बल्ब प्राप्त करने का प्रोसेस क्या है ?

योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आप ऊपर दिये गए लेख में दिए स्टेप्स को फॉलो करे। इससे आप योजना में आवेदन कर सकते है।

Leave a Comment