Government Scheme: 60 हजार रुपये पेंशन मिल सकती है मात्र 7 रुपये बचाने पे , Tax में भी छूट

Government Scheme: सभी लोग अपन जीवन में बुढ़ापे के लिए अच्छी सेविंग रखते हैं। या कोई ऐसी जगह इन्वेस्ट करते हैं जहाँ से उन्हें बाद में अच्छी पेंशन मिले। इसके लिए सरकार ने एक स्कीम शुरू की है, जिसका नाम है अटल पेंशन योजना। इस योजना के अंतर्गत आप केवल 7 रूपये निवेश करने पर 5 हजार तक की पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। इतना ही नहीं बल्कि इसमें आपको टैक्स पर भी छूट मिलती है। इस लेख के माध्यम से हम आपको इससे सम्बंधित सभी जानकारी देंगे।

क्या है अटल पेंशन योजना

इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा 2015 में की गयी थी। उस समय यह योजना केवल असंगठित लोगों के लिए शुरू की गयी थी। लेकिन अब इस योजना में कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है। इस योजना के अंतर्गत निवेश करने पर प्रत्येक व्यक्ति को प्रति माह 1 हजार से 5 हजार तक की पेंशन मिलेगी। अर्थात इसमें आप प्रति माह बहुत ही न्यूनतम राशि निवेश करके सालाना 60 हजार तक की पेंशन प्राप्त कर सकते हो। पेंशन की धनराशि कितनी होगी यह आपकी निवेश की गयी धनराशि पर निर्भर करता है। आईये इसके बारे में और भी जानकारी साझा करते हैं।

मात्र 7 रुपये बचाने पे मिल सकती है 60 हजार रुपये पेंशन

अटल पेंशन योजना के तहत आप बहुत ही न्यूनतम राशि का निवेश करके 60 हजार तक की पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। जी हाँ, इसमें आपको प्रत्येक दिन 7 रूपये निवेश करने होंगे, तब बाद में आपको प्रत्येक माह में 5 हजार तक की पेंशन प्राप्त होगी। अर्थात यदि आप इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक माह में 210 रूपये का निवेश करते हैं तो आपको सालाना 60 हजार रूपये तक की पेंशन मिलती है। अतः आप इसमें न्यूनतम धनराशि का निवेश करके बाद में अच्छी राशि में पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना का लाभ आप अपने बैंक खाते या पोस्ट ऑफिस के खाते से आसानी से ले सकते हैं।

टैक्स में छूट

इस योजना के अंतर्गत निवेशकर्ता को इनकम टैक्स धरा 80C के तहत 1.50 लाख तक का टैक्स भुगतान में छूट मिलेगी। साथ ही कुछ अन्य स्थिति में भी 50 हजार तक की छूट प्रदान की जाती है। सभी जोड़कर इसमें लगभग 2 लाख तक टैक्स भुगतान में छूट मिल सकती है।

कितना निवेश करने पर कितनी मिलेगी पेंशन

जैसा की हमने आपको ऊपर बताया कि इसमें आप बहुत ही न्यूनतम राशि का निवेश करने पर अच्छी पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। तो आपको कितना निवेश करने पर कितनी धनराशि मिलेगी, आईये आपको समझाते हैं।

  1. यदि आप प्रत्येक माह में 42 रूपये का निवेश करते हैं तो आपको बाद में पेंशन की धनराशि प्रति माह 1 हजार रूपये मिलेगी।
  2. यदि आप प्रत्येक माह में 84 रूपये जमा करते हैं तो आपको बाद में पेंशन की धनराशि 2 हजार रूपये मिलेगी।
  3. अब यदि आप 3 हजार प्रति माह पेंशन प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको प्रत्येक माह में 126 रूपये निवेश करने होंगे।
  4. यदि आप प्रत्येक माह में 168 रूपये जमा करते हैं तो आपको बाद में पेंशन की धनराशि 4 हजार रूपये मिलेगी।
  5. और 5 हजार की पेंशन प्राप्त करने के लिए आपको प्रति माह 210 रूपये का निवेश करना होगा।

आयु सीमा

इस योजना में आप 18 से 60 वर्ष की आयु तक निवेश कर सकते हैं। और 60 वर्ष के बाद आपको इसकी पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी। साथ ही यदि किसी निवेश कर्त्ता की मृत्यु हो जाती है तो आगे का निवेश उसके नॉमिनी के द्वारा बढ़ाया जा सकता है। और बाद में पेंशन की राशि का लाभ ले सकते हैं।

Leave a Comment