मेरा घर कहां है – गूगल से पूछे | Google Mera Ghar Kaha Hai!

मेरा घर कहां है – गूगल से पूछे:- वर्तमान में टेक्नोलॉजी बहुत एडवांस हो गयी है यही कारण है की हम अधिकतर कामो के लिए टेक्नोलॉजी का सहारा लेते है। जब भी हमे कोई जानकारी चाहिए होती है तो हम झटपट इसे गूगल कर लेते है और सेकंड में ही हमारे सामने करोड़ो पेजेस खुल जाते है। हालांकि अधिकतर लोग गूगल का इस्तेमाल किसी जानकारी को खोजने के लिए करते है परन्तु क्या आप जानते है गूगल द्वारा लांच गूगल असिस्टेंट के द्वारा आप कई इंट्रेस्टिंग जानकारी भी प्राप्त कर सकते है जैसे की आप गूगल असिस्टेंट से पूछ सकते की है की गूगल मेरा घर कहां है (Google Mera Ghar Kahan Hai!), गूगल मेरी लोकेशन बताओ (GOOGLE meri location batao), गूगल मेरा नाम क्या है (Google mera naam kya hai) और ऐसे ही मजेदार जानकारी आप गूगल असिस्टेंट की मदद से प्राप्त कर सकते है। तो चलिए जानते है की आप गूगल से कैसे पूछ सकते है की मेरा घर कहां है? साथ ही आपको इस आर्टिकल से गूगल अस्सिटेंट से सम्बंधित और मजेदार जानकारियाँ भी प्रदान की जाएगी।

मेरा घर कहां है – गूगल से पूछे
Google Mera Ghar Kahan Hai!

गूगल मेरा घर कहाँ है ?

गूगल के माध्यम से आप यह जान सकते है की आपका घर कहाँ पर है। इसके लिए आपको गूगल असिस्टेंट की सहायता लेनी होगी जो की गूगल द्वारा निर्मित सॉफ्टवेयर है। जब भी आप गूगल असिस्टेंट से पूछते है की गूगल मेरा घर कहां है ? (Google mera ghar kahan hai ?) तो गूगल आपको झटपट बता देता है की आपका घर कहाँ पर है। हालांकि इसके लिए आपको पहले से ही अपने घर की जानकारी गूगल असिस्टेंट पर सेव रखनी होगी तभी गूगल बता पायेगा की आपका घर कहाँ पर है। इसके अलावा आप गूगल से अपनी लोकेशन की जानकारी भी जान सकते है जिसके लिए आपको गूगल असिस्टेंट से पूछना होगा की गूगल मेरी लोकेशन बताओ (GOOGLE meri location batao) . इसके अलावा गूगल असिस्टेंट की सहायता से आप अपना अपनी उम्र जान सकते है जिसके लिए आपको पूछना होगा गूगल मेरी उम्र क्या है ? (Google Meri Umar kya hai). इसके अलावा आप गूगल से ऐसे ही और भी मजेदार सवाल पूछ सकते है।

गूगल असिस्टेंट क्या है ?

वर्तमान समय में जो भी व्यक्ति इंटरनेट का इस्तेमाल करता है वह गूगल के बारे में अच्छे से जानता है। हालांकि गूगल सर्च इंजन के अतिरिक्त भी गूगल के कई अन्य मजेदार प्रोडक्ट है जिनका यूज़ आप विभिन मजेदार और उपयोगी कामो के लिए कर सकते है। गूगल का एक ऐसा ही मजेदार प्रोडक्ट है गूगल असिस्टेंट (Google assistant). गूगल असिसटेंट गूगल द्वारा बनाया गया एक सॉफ्टवेयर है जिसका उपयोग आप विभिन कामों के लिए कर सकते है।

मेरा घर कहां है – गूगल से पूछे

गूगल असिस्टेंट (Google assistant) जैसे की इसके नाम से ही जाहिर है की यह हमारे असिस्टेंट यानि की सहायक का कार्य करता है। अधिकतर लोगो को इसके बारे में जानकारी नहीं होती परन्तु गूगल असिस्टेंट (Google assistant) की सहायता से आप सिर्फ बोलकर या लिखकर किसी ख़ास काम के लिए रिमाइंडर सेट कर सकते है। अलार्म सेट करना, यूट्यूब खोलना, फ़ोन कॉल करना, सेटिंग ओपन करना, इंटरनेट सर्च, म्यूजिक चलाना, फोटो ओपन करना और ऐसे ही सैकड़ो मजेदार काम आप गूगल असिस्टेंट (Google assistant) की सहायता से चुटकियों में कर सकते है। इसके अलावा आप गूगल असिस्टेंट (Google assistant) की मदद से अन्य मजेदार काम जैसे की गूगल मेरा घर कहां है ? (Google mera ghar kahan hai ?) गूगल मेरा नाम क्या है (Google mera naam kya hai) और गूगल मेरी उम्र क्या है ? (Google Meri Umar kya hai). जैसे मजेदार सवाल पूछ सकते है।

Google Mera Ghar Kaha Hai, जाने यहाँ

गूगल असिस्टेंट (Google assistant) आजकल सभी एंड्राइड फ़ोन में पहले से ही इंस्टाल रहता है। अगर आपके फ़ोन में गूगल असिस्टेंट का फीचर नहीं है तो आप गूगल प्ले स्टोर में जाकर Google assistant टाइप करके इसे सर्च कर सकते है और इसके पश्चात इसे इंस्टाल कर दे। इंस्टाल करने के बाद जीमेल की सहायता अपना अकाउंट बनाकर आपको sign in करना होगा। अपने घर का पता जानने के लिए आपको सबसे पहले अपने फ़ोन में Google assistant को ओपन करना होगा। इसके लिए आप Hello Google” या “ok google” बोलकर कमांड दे। इसके बाद गूगल असिस्टेंट में आप वॉइस कमांड या लिखित कमांड के माध्यम पर टैप करके पूछे या लिखे गूगल मेरा घर कहां है ? (Google mera ghar kahan hai ?), इसके बाद गूगल आपके घर का पता बता देगा। अगर आप पहली बार गूगल का इस्तेमाल कर रहे है तो शायद आपको यह दिखाई दे।

मेरा घर कहां है – गूगल से पूछे

इसका मतलब है की गूगल आपके घर का पता तभी बताता है जब आपने पहले से अपने घर की लोकेशन गूगल असिस्टेंट में सेव करके रखी हो। अपने घर की लोकेशन सेव करने के लिए आपको आगे बताये स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

गूगल असिस्टेंट में घर का पता ऐसे करें सेव

गूगल असिस्टेंट (Google assistant) आपके घर का पता तभी बताता है जब आपने गूगल असिस्टेंट में घर का पता पहले से सेव किया हो। घर का पता सेव करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले गूगल असिस्टेंट (Google assistant) को ओपन करें।

मेरा घर कहां है – गूगल से पूछे

  • इसके बाद आपको Assistant Profile पर जाकर क्लिक करना होगा जो की साइड में होता है।

hello google mera pta kya hai

  • इसके बाद आपको अगले पेज पर जाकर नीचे स्क्रॉल करना है जहाँ आपको You (Your Information and Personal Preferences) का विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें।

Google mera pta bato, jaane yahan

  • इसके बाद अगले पेज पर आपको Your Places के विकल्प पर क्लिक करना होगा। अब आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
  • यहाँ आपको Add a New Place के विकल्प पर क्लिक करना होगा

hello google mera ghar kahan hai

  • अब आपके सामने 2 बॉक्स ओपन होंगे। यहाँ आपको पहले बॉक्स में जगह का पता दर्ज करना होगा। हालांकि गूगल सजेशन के माध्यम से आप आसानी से अपनी लोकेशन सेट कर सकते है। दूसरे बॉक्स में आपको जगह का नाम दर्ज करना होगा जैसे की यह जगह घर का पता है तो हम यहाँ Home दर्ज कर सकते है। ऐसे ही आप ऑफिस, जिम या अन्य जगह का नाम दर्ज कर सकते है।

Google assistant hello google mera pta kya hai

  • अब हमारा गूगल असिस्टेंट हमे घर का पता बताने को तैयार है।

गूगल मेरा घर कहाँ है ? ऐसे जाने

अगर आपने अपने घर का पता गूगल असिस्टेंट में सेव कर लिया है तो इसके बाद गूगल असिस्टेंट से यह पूछने पर की गूगल मेरा घर कहां है ? (Google mera ghar kahan hai ?) आप आसानी से अपने घर का पता जान सकते है। चलिए देखते है कैसे

  • सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में Google assistant को ओपन करें।

google mera pta kya hai

  • इसके बाद आपके सामने वॉइस कमांड या लिखित कमांड के माध्यम से प्रश्न पूछने का विकल्प होगा। आप वॉइस कमांड पर टैप करें।

google mera ghar kahan par hai

  • इसके बाद गूगल असिस्टेंट से पूछे गूगल मेरा घर कहां है ?
  • अब आपकी स्क्रीन पर गूगल द्वारा आपके घर का पता प्रदर्शित किया जायेगा।

इस तरह से आप आसानी से गूगल असिस्टेंट का यूज़ करके जान सकते है गूगल मेरा घर कहां है? साथ ही गूगल असिस्टेंट की सहायता से आप यह भी जान सकते है की गूगल मेरी लोकेशन क्या है? गूगल मेरी उम्र कितनी है? गूगल मेरे कितने भाई-बहन है और ऐसे ही कई मजेदार सवालों के जवाब। तो गूगल असिस्टेंट के साथ मस्ती करने के लिए आप अभी गूगल असिस्टेंट को ओपन करके इन ट्रिक्स का मजा ले सकते है।

गूगल असिस्टेंट (Google assistant) से सम्बंधित अकसर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

गूगल असिस्टेंट (Google assistant) क्या है ?

गूगल असिस्टेंट (Google assistant) गूगल द्वारा निर्मित एक सॉफ्टवेयर है जिसकी सहायता से आप विभिन कार्य आसानी से कर सकते है।

गूगल असिस्टेंट (Google assistant) की सहायता से कौन-कौन से उपयोगी काम किये जा सकते है ?

गूगल असिस्टेंट (Google assistant) की सहायता से रिमाइंडर सेट करना, अलार्म सेट करना, फ़ोन-कॉल करना, इंटरनेट ओपन करना, फोटोज ओपन करना और सेटिंग ओपन करना जैसे उपयोगी काम किये जा सकते है।

गूगल असिस्टेंट (Google assistant) की सहायता से कौन-कौन से मनोरंजक काम किये जा सकते है ?

गूगल असिस्टेंट (Google assistant) की सहायता से आप विभिन प्रकार के मजेदार सवाल पूछ सकते है और उनका जवाब प्राप्त कर सकते है जैसे-गूगल मेरा घर कहां है ? (Google mera ghar kahan hai ?), गूगल मेरा नाम क्या है (Google mera naam kya hai) और गूगल मेरी उम्र क्या है ? (Google Meri Umar kya hai). जैसे मजेदार सवाल।

अपने घर का पता जाने के लिए गूगल असिस्टेंट की सहायता कैसे लें ?

अपने घर का पता जाने के लिए आपको गूगल असिस्टेंट से सिर्फ इतना कहने भर की देर है की गूगल मेरा घर कहां है ? (Google mera ghar kahan hai ?), और आपके घर का पता आपके सामने प्रदर्शित हो जायेगा हालांकि इसके लिए आपके घर का पता गूगल असिस्टेंट पर सेव होना आवश्यक है।

Leave a Comment