GATE Admit Card 2022: गेट एडमिट कार्ड अब इस दिन जारी होगा , ऐसे करें डाउनलोड

GATE Admit Card 2022: शिक्षा के विभिन्न क्षेत्र में पढ़ाई करने के लिए छात्रों को विभिन्न संस्थानों में एडमिशन लेना होता है। और कई संस्थानों में दाखिला लेने के लिए आपको प्रवेश परीक्षा भी देनी होती है। ऐसे ही तकनीकी क्षेत्र में विभिन्न कोर्सों की शिक्षा प्राप्त करने के लिए संस्थानों की प्रवेश परीक्षा देना जरुरी है। कुछ पिछले वर्ष 2021 में GATE की परीक्षा के लिए कई छात्रों ने आवेदन किये थे। इस परीक्षा का एडमिट कार्ड अभी तक जारी नहीं हुआ है। बताया जा रहा है कि GATE परीक्षा का एडमिट कार्ड 7 जनवरी 2022 तक जारी किया जायेगा। आज हम आपको GATE परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी होने की जानकारी देंगे। यदि आप भी इस परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र हैं तो आपके लिए यह खबर जरुरी होने वाली है। जानकारी के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

इस दिन जारी होगा गेट परीक्षा का एडमिट कार्ड

GATE अर्थात ग्रेजुएट एप्‍ट‍िट्यूड टेस्‍ट इन इंजीनियरिंग 2022 परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी करने की डेट 3 जनवरी 2022 तय हुई थी। लेकिन कुछ कारणों से इसमें बदलाव हुआ है। अब गेट परीक्षा का एडमिट कार्ड 7 जनवरी 2022 को जारी होगा। जिन छात्रों ने गेट की परीक्षा के लिए आवेदन किया है वो सभी छात्र इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डोनलोड कर सकते हैं। इसकी जानकारी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान अर्थात IIT के द्वारा दी गयी है।

ऐसे करें एडमिट कार्ड डाउनलोड

यदि आप गेट परीक्षा 2022 का एडमिट कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे लिखी प्रक्रिया को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको ग्रेजुएट एप्‍ट‍िट्यूड टेस्‍ट इन इंजीनियरिंग की आधिकारिक वेबसाइट gate.iitkgp.ac.in पर जाना होगा।
  • आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको “GATE 2022 Admit Card” की लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब इसमें एक नया पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको अपनी पंजीकृत आईडी की कुछ जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • जानकारी सबमिट करते ही आपके सामने आपका एडमिट कार्ड आ जायेगा।
  • इसमें आप डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक कर इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं।
  • इसके बाद आप इसे प्रिंट करके परीक्षा के दिन तक के लिए संभलकर रख सकते हैं।
  • इस प्रकार आप अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

परीक्षा की जानकारी

जानकारी के लिए बता दें कि गेट की परीक्षा की तिथि 5 फ़रवरी से 13 फरवरी 2022 के बीच तय की गयी है। आपकी परीक्षाएं 5, 6, 12 और 13 फ़रवरी को कराई जाएगी। साथ ही साथ बता दें कि गेट की यह परीक्षा दो शिफ्टों में आयोजित की जाएगी। जिसमे पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे से 12 बजे तक होगी। और दूसरी शिफ्ट 2:30 से 5:30 तक कराई जाएगी। इस परीक्षा के परिणाम 17 मार्च का जारी हो जायेंगे। आपको बता दें कि इस बार की परीक्षा में 29 विषयों के लिए गेट का आयोजन किया जायेगा।

नोटिफिकेशन से मिली जानकारी

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान ने एडमिट कार्ड के विषय में जानकारी देते हुए परीक्षा के बारे में भी जानकारी दी है। इसके साथ साथ उन्होंने कहा कि आवेदक छात्रों को गेट परीक्षा के संधर्व में मिलने वाली फेक जानकारी से बचना चाहिए। सभी आवेदक इसकी जानकारी प्राप्त करने के लिए गेट की आधिकारिक वेबसाइट gate.iitkgp.ac.in को चेक कर सकते हैं।

Leave a Comment