गर्मी में एलोवेरा के फायदे | Garmi me Aloevera ke Fayde

एलोवेरा एक औषधीय पौधा होता है। इसका सेवन आप किसी भी मौसम में करेंगे तो आपको लाभ ही मिलेंगे। लेकिन गर्मियों का मौसम ऐसा मौसम होता है। जिसमे की हमारी त्वचा से लेकर स्वास्थ्य सभी पर कई बुरे प्रभाव पड़ते हैं। गर्मियों में एलोवेरा का उपयोग हम खाने से लेकर अपनी स्किन और बालों पर लगाने तक कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। गर्मियाँ शुरू होते ही हमको स्किन पर कई तरह की समस्यायें होने लगती है। साथ ही गर्मी के कारण हमारे शरीर की आंतरिक समस्याओं को भी दूर करने में सहायक होता है। गर्मियों में ज्यादा धूप और गर्मी के कारण हमारी स्किन पर रेसैज और सनबर्न, झुर्रियां और हमारी त्वचा बेजान सुस्त होने लगती है। इन सभी समस्याओं को दूर करने में एलोवेरा सहायक होता है। आप एलोवेरा को त्वचा पर जेल के रूप में इस्तेमाल करने के साथ ही इसको जूस के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आज इस लेख में हम गर्मी में एलोवेरा के फायदे के बारे में जानेंगे।

मेथी के साग के फायदे | Benefits of Methi Saag

गर्मी में एलोवेरा के फायदे | Garmi me Aloevera ke Fayde
गर्मी में एलोवेरा के फायदे | Garmi me Aloevera ke Fayde

गर्मी में एलोवेरा के फायदे

  • सूरज की हानिकारक किरणों से करे बचाव – सूर्य की पराबैंगनी किरणों के कारण हमारी त्वचा पर जलन, खुजली और शुष्कता/रुखेपन की समस्या होती है। इस समस्याओं को दूर करने के लिए आप एलोवेरा जेल का प्रयोग कर सकते हैं। गर्मियों में आप धुप में जाने से पहले एलोवेरा को अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। या फिर धूप के कारण होने वाली जलन दूर करने के लिए आप एलोवेरा जेल चेहरे और बाकि त्वचा पर लगा सकते हैं।
  • अंदरूनी सूजन को दूर करने में सहायक – एलोवेरा जूस गर्मियों के लिए बहुत लाभदायक होता है। यह पेट में होने वाली जलन, आंत्र सिंड्रोम, सोरायसिस जैसी समस्याओं में लाभकारी होता है। एलोवेरा में सूजन रोधी गुण होते हैं। जो की हमारे शरीर की अंदरूनी सूजन को कम करने में मददगार होते हैं।
  • बालों के लिए लाभदायक – गर्मियाँ हो या सर्दियाँ या फिर बरसात इन सभी मौसमों का असर हमारे शरीर के साथ साथ हमारे बालों पर भी होता है। गर्मियों में हमारे बाल धूप से रूखे बेजान और धूल और पसीने के कारण डैंड्रफ से बाल खराब होने लगते हैं। ऐसे में बालों में खुजली और बालों में हेयरफाल (Hair fall) होने लगता है। इन परेशानियों से बचने के लिए आप अपने बालों में एलोवेरा जेल लगा सकते हैं। ये बालों की सभी समस्याओं से छुटकारा दिलाने के साथ ही सिर में ठंडक भी देता है।

गर्मियों में गैस बदहजमी और कब्ज जैसी परेशानियों से बचने के लिए एलोवेरा का जूस पी सकते हैं। एलोवेरा हमारे पेट की समस्याओं को दूर करने में सहायक होता है। एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है। ये हमारे शरीर से मुक्त कणों, और टॉक्सिन्स को बहार निकालने में सहायक होता है। साथ ही एलोवेरा हमारी त्वचा में नमी बनाये रखता है।

यहाँ भी देखें -->> क्विज खेलकर इनाम कमाएं

चुकंदर की चाय पीने के फायदे

Garmi me Aloevera ke Fayde FAQ’s

गर्मी में एलोवेरा लगाने से क्या फायदा होता है ?

एलोवेरा एक बेहतरीन औषधि है इस से स्किन सम्बंधित कई प्रकार की समस्याओं का निदान होता है जैसे:- खुजली, दाद, एलर्जी और त्वचा की ड्राईनेस आदि। एलोवेरा स्किन में निखार लाता है और सभी डेड सेल्स हो हटाकर चेहरे को चमकाता है। साथ ही यह दाग धब्बों, झुर्रियां, मुहांसे, ड्राई स्किन को दूर करने में सहायक है।

एलोवेरा किस प्रकृति का होता है ?

एलोवेरा शक्ति में ठंडा होता है, प्रकृति के भेदन होता है, स्वाद में कड़वा होता है। एलोवेरा लिवर की कार्यशैली को बेहतर बनाने में सक्षम है। यह त्वचा के सभी समस्याओं में लाभकारी परिणाम देता है।

पौधे से निकाला गया एलोवेरा कितने दिनों तक फ्रेश रहता है ?

यदि आप फ्रेश एलोवेरा जेल को लम्बे समय तक प्रयोग करना चाहते हैं तो उसे एक एयर टाइट बॉक्स में रखें और उसके बाद उसे फ्रिज में रखकर 10 से 15 दिनों तक प्रयोग कर सकते हैं।

एलोवेरा के औषधीय गुण क्या होते हैं ?

एलोवेरा के कई औषधीय गुण हैं जिनसे हमारे शरीर को निम्न लाभ पहुँचता है – डायबिटीज, बवासीऔर, पेट की परेशानियां होती है दूर, चेहरे के दाग धब्बों, मुहांसे, झुर्रियां, रूखी त्वचा, आखों के काले घेरों को दूर करता है।

Leave a Comment

Join Telegram